×

पंचायत चुनाव: गंगा आरती से जुड़ेंगे सभी गांव, BJP का रहेगा ये बड़ा मुद्दा

पिछले साल भी गंगा के किनारे 1,358 किलोमीटर में बसे 27 जिलों, 21 नगर निकाय, 1038 ग्राम पंचायतों के उद्धार का अभियान शुरू किया था।

Roshni Khan
Published on: 1 Feb 2021 4:29 AM GMT
पंचायत चुनाव: गंगा आरती से जुड़ेंगे सभी गांव, BJP का रहेगा ये बड़ा मुद्दा
X
पंचायत चुनाव: गंगा आरती से जुड़ेंगे सभी गांव, BJP का रहेगा ये बड़ा मुद्दा (PC: social media)

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: पिछले साल की तरह इस बार भी प्रदेश की योगी सरकार गंगा मां के सहारे पंचायत चुनाव में अपनी पार्टी का प्रचार प्रसार करने को तैयार है। गंगा के किनारे बसे गाँवों में गंगा की आरती कर उस पूरे क्षेत्र के लोगों को पार्टी से जोड़ने का काम शुरू किया जाएगा। यूपी में होने वाले पंचायत चुनाव के पहले भाजपा बिजनौर से लेकर बलिया तक यूपी में मां गंगा की आरती उतारेगी। काशी, प्रयाग समेत उत्तर प्रदेश के करीब 1,100 स्थानों पर अब गंगा आरती के कार्यक्रम के लिए योगी सरकार बिजनौर से बलिया तक 1,038 नए आरती चबूतरों का निर्माण करने जा रही है। इसके बाद नमामि योजना के तहत गंगा नदी के किनारे बसे 1,038 गांवों में आरती स्थलों का निर्माण कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें:Budget 2021: BJP सरकारों ने इन परंपराओं को बदल दिया, पहले होता था ऐसा

पर्यटन विभाग के सहयोग से शुरू की जाएगी

पिछले साल भी गंगा के किनारे 1,358 किलोमीटर में बसे 27 जिलों, 21 नगर निकाय, 1038 ग्राम पंचायतों के उद्धार का अभियान शुरू किया था। जिसमें एक यात्रा बलिया से दूसरी गंगा यात्रा मेरठ, से शुरू की गयी थी। अब योगी सरकार की योजना बिजनौर से लेकर बलिया तक गंगा के 5 किलोमीटर के दायरे में दोनों किनारों पर बसे गांवों में नए आरती स्थलों के निर्माण की प्रक्रिया पर्यटन विभाग के सहयोग से शुरू की जाएगी।

हर रोज शाम को गंगा की आरती चबूतरों पर भक्त करेंगे

इसके बाद हर रोज शाम को गंगा की आरती चबूतरों पर भक्त करेंगे। बिजनौर से लेकर बलिया तक इन 1,038 गांवों में गंगा घाट का निर्माण कर उन्हें धार्मिक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। जल शक्ति मंत्रालय की बैठक में इन गांवों में प्राचीन और ऐतिहासिक धर्म स्थलों और मंदिरों का विकास कर उन्हें पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने को कहा गया हैं।

ये भी पढ़ें:सलमान खान से हुए सवाल, कुछ ऐसा रहा Bigg Boss-14 वीकेंड का वार

आदि नदी गंगा के उत्तर प्रदेश में प्रवेश करने के साथ ही बिजनौर से शुरू होने वाली आरती की यह श्रृंखला बलिया में गंगा तट पर बसे यूपी के आखिरी गांव तक चलेगी। गंगा आरती को गांव और कस्बों से जोड़ कर योगी सरकार गंगा स्वच्छता अभियान को सबसे बड़े जन अभियान का रूप देना चाहती है। इस अभियान के जरिये राज्य सरकार युवा पीढ़ी के बीच अपनी संस्कृति के प्रति लगाव और खास तौर से जीवन दायिनी गंगा से जुड़ाव को और मजबूत करना चाहती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story