×

आत्म निर्भर भारत: बृजेश पाठक ने कहा- बजट से कृषि एवं उद्योगों को मिलेगी नई गति

प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री विधायी एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग व जिले के प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक ने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए लोक कल्याणकारी ऐतिहासिक बजट बताया।

SK Gautam
Published on: 13 Feb 2021 11:17 AM GMT
आत्म निर्भर भारत: बृजेश पाठक ने कहा- बजट से कृषि एवं उद्योगों को मिलेगी नई गति
X
आत्म निर्भर भारत: बृजेश पाठक ने कहा- बजट से कृषि एवं उद्योगों को मिलेगी नई गति

अंबेडकरनगर: प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री विधायी एवं ग्रामीण अभियंत्रण विभाग व जिले के प्रभारी मंत्री बृजेश पाठक ने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए लोक कल्याणकारी ऐतिहासिक बजट बताया। उन्होंने बजट की सराहना करते हुए कहा कि कोरॉना काल की कड़ी चुनौतियों के बीच मोदी सरकार ने सभी वर्गों को फोकस करते हुए बेहतरीन बजट पेश किया । शनिवार को सर्किट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि बजट से कृषि एवं उद्योगों को नई गति मिलेगी । स्वास्थ्य और शिक्षा के लिए अभूतपूर्व प्रावधान किया गया है।

बजट में आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी गई है

आम लोगों का जीवन सरल होगा। इस दौरान मंत्री ने कहा कि दशक के पहले बजट में आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी गई है। कोविड से लड़ाई में जहां मोदी सरकार सफल हुई वहीं हमने 2-2 वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल की है। बजट में कृषि क्षेत्र के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने, किसानों की आय दोगुना करने, गांव का विकास तेज करने, सड़क व परिवहन को विस्तार देने का लक्ष्य, छोटे व मध्यम कारोबार के लिए संबल तथा शिक्षा क्षेत्र में नए निर्माण तथा अवसरों, वरिष्ठ नागरिकों को आयकर से राहत दी गई है।

उज्जवला योजना में नए लाभार्थियों को जोड़ने का प्रयास

उज्जवला योजना में एक करोड़ नए लाभार्थियों को जोड़ने का प्रयास किया गया है। प्रवासी मजदूरों के लिए एक देश एक राशन कार्ड योजना को सुलभ बनाया जा रहा है। स्वास्थ्य बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.38 लाख करोड़ कर दिया गया। कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए 16.5 लाख करोड़ का भारी-भरकम बजट दिया गया है। किसानों को उनकी उपज लागत का डेढ़ गुना दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि 2013 -14 में यूपीए सरकार के 33 874 करोड़ की तुलना में मोदी सरकार ने 75060 करोड़ का बजट दिया ।

ये भी देखें: कान्हा की नगरी में सीएम योगी: वैष्णव बैठक में होंगे शामिल, ये है पूरा कार्यक्रम

तदर्थ शिक्षकों के मामले में निकलेगा उचित रास्ता

यूपीए सरकार ने 236 करोड़ की दाल खरीदी वहीं वर्तमान सरकार ने 10530 करोड़ की दाल खरीद की तथा सरकार ने अनुमानित 172000 करोड़ से अधिक की धान खरीद की है। मंत्री ने साफ किया कि सरकार किसानों के आंदोलन को लेकर गंभीर है। कहा कि सरकार एमएसपी को लेकर पूर्ण आश्वासन दे चुकी है। यह बजट आधारभूत संरचना के विकास के लिए है, यह बजट मजबूत आर्थिक आधार के लिए है, यह बजट भारत के गरीब के जीवन में बेहतरी के लिए है, यह बजट महिलाओं युवाओं को नए अवसर देने के लिए है ,यह बजट कारोबार को स्फूर्ति से चलाने के लिए है।

ये भी देखें: किसान आंदोलन के समर्थन में राहुल ने चलाया ट्रैक्टर, मोदी सरकार पर साधा निशाना

बजट आत्मनिर्भर भारत के संकल्पों को आकार देने के लिए है

यह बजट आत्मनिर्भर भारत के संकल्पों को आकार देने के लिए है। इस ऐतिहासिक बजट के लिए भारतीय जनता पार्टी अपने यशस्वी प्रधानमंत्री के कुशल व दूरदर्शी नेतृत्व का अभिनंदन करती है।तदर्थ शिक्षकों के मुद्दे पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आलोक में सरकार व संगठन मिलकर कोई उचित रास्ता अवश्य निकालेंगे। इस दौरान मौके पर भाजपा जिला अध्यक्ष कपिल देव वर्मा सहित अन्य पार्टी नेता उपस्थित रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story