×

Bulandshahr News: कैमिकल फैक्ट्री में विस्फोट से हुई 4 मौतों की SIT करेगी जांच, एक गिरफ्तार

Bulandshahr News: विस्फोट में एक बच्चे सहित 4 लोगों की मौत हो गई। विस्फोट इतना भयंकर था कि जहां एक तरफ धुएं का गुबार आसमान में देखा गया तो वहीं आसपास के दर्जनों मकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए। विस्फोट में मृतकों के चीथड़े उड़ गए।

Sandeep Tayal
Published on: 31 March 2023 4:58 PM GMT (Updated on: 31 March 2023 7:14 PM GMT)
Bulandshahr News: कैमिकल फैक्ट्री में विस्फोट से हुई 4 मौतों की SIT करेगी जांच, एक गिरफ्तार
X

Bulandshahar News: यूपी के बुलन्दशहर में एक मकान में अवैध रूप से चल रही कैमिकल फैक्ट्री में अचानक भयंकर विस्फोट होने से मकान ध्वस्त हो गया। विस्फोट में एक बच्चे सहित 4 लोगों की मौत हो गई। विस्फोट इतना भयंकर था कि जहां एक तरफ धुएं का गुबार आसमान में देखा गया तो वहीं आसपास के दर्जनों मकानों की खिड़कियों के शीशे टूट गए। विस्फोट में मृतकों के चीथड़े उड़ गए। मौके पर पहुंचे बुलंदशहर के डीएम व एसएसपी ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। राहत बचाव दल के कर्मियों ने मलबे से शवों के टुकड़ों को निकाल पोस्टमार्टम के लिए भेजा। बुलंदशहर के डीएम ने बताया कि मामले में जांच कराकर आरोपी के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

दरवाजे और खिड़कियों के शीशे टूटे

जनपद बुलंदशहर के कोतवाली नगर क्षेत्र के गांव ढकोली में दक्ष गार्डन के पीछे काटी जा रही अवैध कॉलोनी में बने एक मकान में अवैध रूप से केमिकल फैक्ट्री चल रही थी। बताया जाता है कि आज दोपहर अचानक केमिकल फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट हुआ, जिससे इमारत पूरी तरह ध्वस्त हो गई। यही नहीं, मलबे में दबने से एक 5 साल के मासूम बच्चे सहित चार लोगों की मौत हो गई। विस्फोट इतना भयंकर था कि 10 किलोमीटर तक धमाके की आवाज गई और दर्जनों मकानों के दरवाजे और खिड़कियों के शीशे टूट गए। विस्फोट की आवाज सुनने के बाद मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने डायल 112 पर हादसे की सूचना दी। जिसके बाद प्रशासनिक हलके में हड़कंप मच गया।

आनन-फानन में बुलंदशहर के डीएम सीपी सिंह, एसएसपी श्लोक कुमार, एएसपी अनुकृति शर्मा, राजस्व विभाग की टीम, अग्निशमन विभाग की टीम, स्वास्थ्य विभाग की टीम, एंबुलेंस, फायर और फॉरेंसिक विभाग की टीम मौके पर पहुंची। सभी घटनास्थल का निरीक्षण कर राहत बचाव कार्य में जुट गए। जिलाधिकारी सीपी सिंह ने हादसे में 4 लोगों के मरने की पुष्टि की है। राहत बचाव दल राहत कार्य में जुटा है।

डीएम ने जांच कर कार्रवाई के दिए निर्देश

बुलंदशहर के जिला अधिकारी सीपी सिंह ने हादसे की जांच कर विधिक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। समाचार लिखे जाने तक यह पता नहीं चल सका है कि फैक्ट्री किसकी थी। यहां किस तरह का कार्य चल रहा था। हालांकि घटनास्थल से नाइट्रोजन जैसी गंध लोगों को आ रही थी। जिलाधिकारी ने फैक्ट्री के ओनर का पता लगा फैक्ट्री के लाइसेंस आदि की भी पड़ताल करने के निर्देश दिए हैं। लोगों का तो यहां तक कहना है कि फैक्ट्री में बैटरी का स्क्रैप गलाने का भी काम किया जाता था। हालांकि इसका खुलासा तो जांच के बाद ही हो सकेगा कि आखिर फैक्ट्री किस चीज की थी और किसकी थी। एसएसपी श्लोक कुमार ने बताया कि हादसे में सभी मृतकों की शिनाख्त हो गई है। मृतकों के शवों के टुकड़ों को एकत्र कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मामले में विधिक कार्रवाई की जा रही है।

अवैध कॉलोनी में चल रही थी अवैध फैक्ट्री

बुलंदशहर के दक्ष गार्डन के पीछे अवैध रूप से अवैध कोलोनाइजर कॉलोनी द्वारा कालोनियां बनाई जा रही हैं। सूत्र बताते हैं अक्टूबर 2011 में संजू नाम की महिला को इस जगह का बैनामा किया गया था, जहां पर मकान बना कर अवैध रूप से केमिकल फैक्ट्री चलाई जा रही थी। सूत्र बताते हैं कि प्रशासन भवन स्वामी का भी पता लगाने में जुटा है।

बुलंदशहर की फैक्ट्री में भयंकर विस्फोट के बाद पुलिस प्रशासन की सक्रियता की पोल खुल गई है।दरअसल, इलाके के पटवारी और पुलिस महकमे के बीट कांस्टेबल को पता होता है कि उसके क्षेत्र में किस तरह की गतिविधियां संचालित हो रही हैं, लेकिन बड़ा सवाल यह है की अवैध तरीके से चल रही केमिकल फैक्ट्री की जानकारी इलाके के पटवारी और बीट कांस्टेबल ने अपने अधिकारियों को देना मुनासिब क्यों नहीं समझा। बताते है कि काफी समय से अवैध रूप से केमिकल फैक्ट्री चल रही थी।

Sandeep Tayal

Sandeep Tayal

Next Story