×

CAA हिंसा पर बड़ा खुलासा, गिरफ्तारी से बचने के लिए दंगाई कर रहे ऐसा काम

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है।

Aditya Mishra
Published on: 30 Dec 2019 11:01 AM GMT
CAA हिंसा पर बड़ा खुलासा, गिरफ्तारी से बचने के लिए दंगाई कर रहे ऐसा काम
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रही है।

वहीं जिन प्रदर्शनकारियों की तस्वीरें विभिन्न जिलों में पहचान के लिए चस्पा की गई हैं, वे कानून से बचने के लिए हुलिया बदल रहे हैं। 'वांछित' लोगों की सूची में जिन युवाओं की तस्वीरें लगी हैं वे लखनऊ, कानपुर और मेरठ के स्थानीय सैलूनों पर दाढ़ी बनवा रहे हैं, बाल कटा रहे हैं।

वहीं सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि कुछ उपद्रवियों ने भगवा वस्त्र धारण कर लिया है ताकि पुलिस को साधू सन्यासी बनकर चकमा दिया जा सके। वे अभी भी छिपे हुए है। पुलिस उनकी तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही है।

ये भी पढ़ें...CAA हिंसा: बिजनौर में मारा गया था सुलेमान, अब 6 पुलिसकर्मियों पर शिकायत दर्ज

पहचान छिपाने की मची होड़

इस मामले में सतर्क हो गई है। नाइयों की दुकान पर पुलिस तैनात की गई है। अगर कोई बवाली नाई की दुकान पर पहुंचता है तो उसे पुलिसकर्मी तुरंत दबोच लेंगे।

जुमे की नमाज के बाद 20 दिसंबर को युवकों व किशोरों ने शहर की सड़कों पर जमकर उत्पात मचाया था। मुंह पर कपड़ा बांधकर उन्होंने सड़क किनारे खड़े वाहनों में जमकर तोड़फोड़ की थी और पुलिस पर दनादन पत्थर बरसाए थे।

उपद्रवियों ने सड़कों पर खड़े वाहनों के शीशों को तोड़ डाला था। यहां तक कि अस्पतालों में भी जमकर तोड़फोड़ की थी। पुलिस ने अनेक स्रोतों से प्राप्त फोटो व वीडियो से उपद्रवियों की पहचान करते हुए शहर भर में फ्लेक्स लगवाएं हैं।

लोगों से उपद्रवियों की पहचानकर पुलिस को सूचित करने की अपील की गई है। उपद्रवियों का नाम बताने वालों को उचित इनाम देने की भी बात कही जा रही है।

अब जब पुलिस ने इन उपद्रवियों के पोस्टर शहर भर में चस्पा कर दिए हैं तो ये बवाली कानून से बचने के लिए अपनी पहचान ही बदलने में लगे हैं।

ये भी पढ़ें...पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने CAA को लेकर दिया ये बड़ा बयान

पुलिस सैलून और नाइ की दुकान पर बनाये हुए है नजर

सूत्रों की मानें तो बिजनौर में सैलून पर आए एक युवक ने बताया कि मैं किसी भी प्रकार से हिंसा में शामिल नहीं था मैं केवल वहां खड़ा था। अब मेरी तस्वीर वांटेड उपद्रवियों के साथ छपी है। मैंने अपने चेहरे से दाढी कटवा दी।

शहर के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि पुलिस हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में बने सैलून और नाई की दुकानों पर नजर बनाए हुए हैं। क्योंकि हिंसा के दौरान सड़कों पर उत्पाद मचाने वाले ये उपद्रवी अब अपनी पहचान छुपाने के लिए सैलून का सहारा ले रहे हैं।

इसके लिए अब सैलून और नाई की दुकानों पर सादा वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं ताकि ये कानून से न बच सकें। वहीं चर्चा यह भी है कि उपद्रवी फोन के जरिए घर पर भी सैलून सर्विस ले रहे हैं ताकि घर से बाहर निकले बिना ही उनका हुलिया बदल सके।

ये भी पढ़ें...CAA पर जनता की ऐसी मिसाल, किया ऐसा काम हो रही चर्चा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story