×

Sonbhdra News: सोनभद्र में एक और बाल विवाह का मामला आया सामने, महज एक सप्ताह में बचाई गई छह से अधिक बेटियां

Sonbhdra News: सोनभद्र में डीएम के निर्देश और इसको लेकर दिखाई जा रही बाल संरक्षण इकाई की सक्रियता से बाल विवाह को लेकर सुर्खियों में रहने वाले सोनभद्र में लगातार, बाल विवाह पकड़े जाने और नाबालिग बेटियों को बालिका वधू बनने से बचाए जाने का क्रम जारी है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 29 April 2023 9:28 PM GMT
Sonbhdra News: सोनभद्र में एक और बाल विवाह का मामला आया सामने, महज एक सप्ताह में बचाई गई छह से अधिक बेटियां
X
सोनभद्र में बाल विवाह का मामला आया सामने, बचाई गई छह से अधिक बेटियां: Photo- Newstrack

Sonbhdra News: सोनभद्र में डीएम के निर्देश और इसको लेकर दिखाई जा रही बाल संरक्षण इकाई की सक्रियता से बाल विवाह को लेकर सुर्खियों में रहने वाले सोनभद्र में लगातार, बाल विवाह पकड़े जाने और नाबालिग बेटियों को बालिका वधू बनने से बचाए जाने का क्रम जारी है। शनिवार को एक और नाबालिग को बालिका वधू बनने से बचा लिया गया। मामला शाहगंज थाना क्षेत्र के दुगौलिया का है। मिली सूचना के आधार पर शनिवार की दोपहर बाद, जब यहां टीम पहुंची तो शादी के पहले वाली रश्म निभाई जा रही है।

पूछताछ में जानकारी मिली कि पीड़िता की राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र निवासी एक युवक से शादी तय की गई थी। जांच के दौरान पीड़िता की उम्र महज 16 वर्ष पाई गई। इस पर माता-पिता और परिजनों को बाल विवाह अपराध बताते हुए कार्रवाई के लिए चेताया गया। बावजूद परिवारीजनों की तरफ से विवाह की दलील जारी, पीड़िता को विधिक अभिरक्षा में जिला मुख्यालय लाया गया। यहां बाल कल्याण समिति के सामने प्रस्तुत किया गया। वहां से मिले निर्देश पर, उसे बाल गृह बालिका में आवासित करा दिया गया।

जिला बाल संरक्षण अधिकारी राजेश खैरवार ने बताया कि कि दोपहर में उन्हें सूचना मिली कि शाहगंज थाना क्षेत्र के दुगौलिया में 16 वर्षीय लड़की की शादी रचाई जा रही है। इस पर महिला शक्ति केंद्र से जिला समन्वयक/घोरावल ब्लाक नोडल साधना मिश्रा, जिला बाल संरक्षण इकाई से ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे, थाना एएचटीयू के प्रभारी निरीक्षक रामजी यादव, मुख्य आरक्षी धनंजय यादव, अमन द्विवेदी, शालीन वैश्य की संयुक्त टीम गठित कर मौके पर पहुंचने की निर्देश दिए। बताई जगह पर टीम पहुंची तो देखा कि शादी के पूर्व निभाई जाने वाली मटमंगरा की रश्म निभाई जा रही थी। कार्रवाई के दौरान शाहगंज थाने में तैनात आरक्षी मनोज कुमार कनौजिया, बलबीर आदि की भी मौजूदगी बनी रही।

एक दिन पहले चार गुना अधिक उम्र के व्यक्ति से शादी तय करने का मामला आया था सामने

शनिवार को सामने आए बाल विवाह से महज एक दिन पूर्व शुक्रवार को चोपन थाना क्षेत्र के डाला इलाके के रेक्स हवा में एक 14 वर्षीय किशोरी की शादी उससे चार गुना उम्र वाले व्यक्ति से तय किए जाने का मामला सामने आया था। उस पर भी कार्रवाई करते हुए शादी रोक दी गई है और पीड़िता को बाल गृह बालिका में आवासित करा दिया गया है। जिला बाल संरक्षण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार को कहीं से सूचना मिली कि चोपन थाना क्षेत्र के डाला इलाके के रेक्सहवा टोला में एक 14 वर्ष की बालिका की शादी, उससे चार गुने अधिक उम्र वाले व्यक्ति से रचाई जा रही है।

जानकारी मिलते ही जिला बाल संरक्षण इकाई से सामाजिक कार्यकर्ता एवं चोपन के नोडल वीणा राव, थाना एएचटीयू प्रभारी निरीक्षक रामजी यादव, उपनिरीक्षक हरिदत्त पांडेय, मुख्य आरक्षी धनंजय यादव, अमन द्विवेदी, शालीन वैश्य को मौके पर पहुंचकर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया। बताई गई जगह पर पहुंची टीम ने लोगों से पूछताछ की तो पता चला कि लड़की की चार गुने अधिक उम्र वाले युवक से शादी रचाई जा रही है। देखने से बालिका की उम्र 14 वर्ष प्रतीत हो रही थी। इससे पहले अक्षय तृतीया की पूर्व संध्या से अब तक विंढमगंज थाना क्षेत्र में बाल विवाह के तीन और राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र में एक मामले सामने आ चुके हैं।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story