×

आर्मी पब्लिक स्कूल की प्रतीक्षा ने बढ़ाया झांसी का मान, ये है उनका सपना

आर्मी पब्लिक स्कूल की प्रतीक्षा राना ने बताया कि बोर्ड के लिए शुरु से तैयारी करनी चाहिए। यह नहीं कि जब परीक्षा सिर पर आए, तब पढ़ाई शुरु की जाए. यही वजह कि ज्यादातर बच्चों के माक्स कम आते हैं।

Newstrack
Published on: 16 July 2020 2:33 PM GMT
आर्मी पब्लिक स्कूल की प्रतीक्षा ने बढ़ाया झांसी का मान, ये है उनका सपना
X

झाँसी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की तरफ से बुधवार को 10 वीं का परिणाम जारी कर दिया है। इस बार भी झाँसी के मेधावी छाए रहे। आर्मी स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल की छात्रा प्रतीक्षा राना ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 97.8 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। उसे झाँसी रीजन में दूसरा नंबर मिला है।

बोतल में पेट्रोल देने से किया मना तो, शख्स ने उठाया खौफनाक कदम, कांप जाएंगे

बोर्ड के लिए शुरु से तैयारी करनी चाहिए

आर्मी पब्लिक स्कूल की प्रतीक्षा राना ने बताया कि बोर्ड के लिए शुरु से तैयारी करनी चाहिए। यह नहीं कि जब परीक्षा सिर पर आए, तब पढ़ाई शुरु की जाए. यही वजह कि ज्यादातर बच्चों के माक्स कम आते हैं। मैंने भी बोर्ड की तैयारी शुरु से की थी। समय और घंटों से ज्यादा आप कितनी देर ध्यान और मन लगाकर पढ़ते हैं, यह मायने रखता है। कभी रटकर पढ़ाई नहीं करनी चाहिए। किसी भी विषय में नंबर तो कम-ज्यादा होते रहते हैं। मुख्य बात है आपका उस विषय में ज्ञान कितना है।

केंद्रीय मंत्री का बड़ा बयान, कहा- एयर इंडिया पर कही ऐसी बात, देश में मचेगा बवाल

मेरी प्रेरणा और आदर्श मेरे पापा है

अगर विषयों को समझकर पढ़ा जाए तो भविष्य में भी वे आपको याद रहेंगे। मेरे पसंदीदा विषय मैथ्य और साइंस है। सोशल स्टडीज स्टडीज थोड़ा समझने वाला विषय है इसलिए इसमें समस्या आई थी। मगर टीचर ने जब अच्छी तरह समझाया तो यह भी आसान लगने लगा। पेरेंट्स और टीचर का पूरा सपोर्ट मिला, इसलिए मैंने सफलता पाई। प्रतीक्षा राना बताती हैं कि उसका पापा जे एस राना सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल और मां सरमिला राना चौधरी गृहिणी हैं। मेरी प्रेरणा और आदर्श मेरे पापा है। मेरे सपना आइआइटी करना और आईएएस बनना है।

कई किताबों से नहीं, एक पर करें फोकस

प्रतीक्षा ने सफलता का श्रेय अपनी शिक्षकों व अभिभावकों को दिया। उन्होंने कहा कि विषयों को अलग- अलग किताबों से पढ़ने के बजाए एक पुस्तक पर फोकस करें। पहले चैप्टर पढ़ें। उसको समझें। महत्वपूर्ण टॉपिक को नोट कर लें। इसके बाद याद करें। वहीं पढ़ाई का प्रेशर हावी न होने दें। मानसिक रुप से स्वस्थ रहें। घर में मन लगाकर पांच घंटे अवश्य पढ़ें।

रिपोर्टर- बी के कुशवाहा, झाँसी

Google के साथ मिलकर सस्ता 4G-5G एंड्रॉयड फोन बनाएगी Reliance Jio- मुकेश अंबानी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story