×

CDO ने की विकास कार्यों की समीक्षा, पढ़ें कानपुर देहात की बड़ी खबरें

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की अध्यक्षता में शासन की प्राथमिकता वाले विकास कार्यो की समस्त जिला स्तरीय अधिकारियो के साथ बिंदुवार गहनता से समीक्षा बैठक की। बैठक में महोदया के सख्त तेवर देख के अधिकरी बगले झांकते दिखे।

Monika
Published on: 22 Feb 2021 5:38 PM GMT
CDO ने की विकास कार्यों की समीक्षा, पढ़ें कानपुर देहात की बड़ी खबरें
X
सीडीओ ने शासन की प्राथमिकता वाले विकास कार्यो की समीक्षा में दिखाए सख्त तेवर

कानपुर देहात : मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की अध्यक्षता में शासन की प्राथमिकता वाले विकास कार्यो की समस्त जिला स्तरीय अधिकारियो के साथ बिंदुवार गहनता से समीक्षा बैठक की। बैठक में महोदया के सख्त तेवर देख के अधिकरी बगले झांकते दिखे। पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय में आपेक्षित प्रगति न पाये जाने पर ग्राम सचिवो पर कार्यवाही के निर्देश दिए।

सख्त कार्यवाही के निर्देश

शासन द्वारा आरजीएसए अंतर्गत पंचायत भवन निर्माण हेतु धनराशि प्राप्त होने के बावजूद ग्राम पंचायत अधिकारी दीपक यादव द्वारा 3 माह से अधिक समय व्यतीत जाने के बावजूद निर्माण न कराये जाने पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार निर्माण में शिथिलता बरतने पर दो और सचिवो पर कार्यवाही के निर्देश दिए गए। महोदया द्वारा जिला पंचायतराज अधिकारी को सभी कार्यो के समय से भुगतान कराये जाने के निर्देश दिए।

निर्देशन में *मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना* अंतर्गत मेधावी छात्रो को निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराये जाने हेतु विस्तृत कार्ययोजना तैयार की गयी है,जिसमे जिलाधिकारी महोदय,एसपी महोदय,मुख्यविकास अधिकारी महोदया समेत कई एसडीएम एवम जिला स्तरीय अधिकरियों द्वारा अपनी रूचि के विषयवस्तु के अनुसार अध्यापन कार्य कराया जायेगा।

महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य

जनपद में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत समूह की महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से विभिन्न विकास खंडो के साथ तहसील परिसर एवम थानो में *प्रेरणा कैंटीन* खुलवाये जाने का अभिनव प्रयोग किया जा रहा है। उसी के क्रम महोदया द्वारा जिन विकास खंडो में अभी प्रेरणा कैंटीन नही प्रारम्भ हुई है उन्हें तात्कालिक प्रयास करते हुए खुलवाये जाने के निर्देश दिए गए।

इसके साथ ही कई जनपदों में शुल्क प्रतिपूर्ति में की गयी हेराफेरी में हुई कार्यवाही के मद्देनजर जनपद में भी शासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देशो के अनुसार समिति गठित करते हुए जाँच कराये जाने के निर्देश दिए गए।समस्त गौशालाओ में गौवंशों के समुचित देखभाल और इंतजाम बनाये रखे जाने के निर्देश दिए।सभी अधिकारी गौशालाओ का निरंतर अनुश्रवण करेगे।आवश्यकतानुसार गौशालाओ के इंफ्रा में बदलाव के भी निर्देश दिए गए। इस अवसर पर समस्त उपजिलाधिकारी , जिला विकास अधिकारी,उपायुक्त रोजगार,डीपीआरओ,जिला कृषि अधिकारी,समस्त बीडीओ,एडीओ(पं0),एडीओ(आईएसबी),जिला कंसल्टेंट(एसबीएम) एवम अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

जिला पोषण समिति व एन आर एल एम की साप्ताहिक समीक्षा बैठक

आज जिला पोषण समिति व एन आर एल एम की साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पांडे की अध्यक्षता में किया गया जिसमें जिला विकास अधिकारी, उप जिलाधिकारी उपायुक्त जिला कार्यक्रम अधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकारी, समस्त सहायक विकास अधिकारी आईएसबी, समस्त जिला मिशन प्रबंधक, समस्त सीडीपीओ, व अन्य विभागों के अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा बैठक में प्रतिभाग किया गया।

मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा निम्न बिंदुवार समीक्षा बैठक की गई जैसे-समूह गठन 648 के सापेक्ष 978 की पूर्ति, समूह गठन 978 के सापेक्ष 749 के खाते खोले गए, बैंक में खाता खोलें गए 749 के सापेक्ष 466 एमआईएस पर दर्ज किए गए, स्टार्टअप फंड 648 के सापेक्ष 371 की पूर्ति और 168 जनपद पर प्राप्त, समूह को रिवाल्विंग फंड 564 के सापेक्ष 154 की पूर्ति व 219 जनपद पर प्राप्त, 3 मार्च को सीसीएल मेगा कैंप का आयोजन किया जाना तय हुआ है जिसमें 51 स्वयं सहायता समूह को सीसीएल का वितरण कराया जाएगा।

स्कीम्ड मिल्क व देसी घी का वितरण कार्य कराना सुनिश्चित करें

ड्राई राशन वितरण के अंतर्गत 2 दिन में सीडीपीओ कार्यालय से समूह के माध्यम से स्कीम्ड मिल्क व देसी घी का वितरण कार्य कराना सुनिश्चित करें।, उचित दर की रिक्त समस्त दुकानों का आवंटन 28 फरवरी तक हर हाल में कराना सुनिश्चित करें, कल दिनांक 23-02-2021 को विकास खंड मैंथा की ग्राम पंचायत अनूपपुर मैं समस्याओं के निवारण हेतु कैंप का आयोजन किया गया है जिसमें समस्त अधिकारी/कर्मचारी गण उपस्थित रह कर जन शिकायतों को सुनेंगे एवं उनका निवारण करेंगे।

समस्त विकासखंड , तहसीलों व सार्वजनिक स्थानों पर प्रेरणा कैंटीन खुलवाने के निर्देश दिए गए, जनपद कानपुर देहात को प्रेरणा जनपद विकसित करने हेतु प्रेरणा पोषण वाटिका, प्रेरणा कैंटीन, प्रेरणा वर्मी कंपोस्ट, प्रेरणा फाइल निर्माण, प्रेरणा रंगों का निर्माण त्योहारों के अवसर पर, करवाने हेतु निर्देश दिए गए। और बैठक के अंत में मुख्य विकास अधिकारी महोदया द्वारा नारा भी दिया गया-प्रेरणा से, प्रेरणा को , प्रेरणा तक।

DM ने एसडीएम व पुलिस विभाग के साथ की समीक्षा बैठक

त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन 2021 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं व्यवस्थित रूप से संपन्न कराने के उद्देश्य से तैयारियों के संबंध में जिलाधिकारी डा0 दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आहूत की गई।

जिलाधिकारी ने मतदान से जुड़े उप जिलाधिकारियों व पुलिस अधिकारियों के साथ तैयारियों के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में शस्त्र लाइसेंस धारकों का चिन्हीकरण कराते हुए उनके अपराधिक मामलों को भी देखें तथा उचित कार्रवाई करें उन्होंने कहा कि जनपद में शस्त्र लाइसेंस धारकों द्वारा खोखे की भी जानकारी लें तथा उन्हें जमा कराने का भी कार्य करें । जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि जहा पर बूथ बनाये गये है यदि उनमें किसी प्रकार की समस्या नही होनी चाहियें।

ये भी पढ़ें ; मीरजापुर: DM बोले- खनन नियमों का उल्लंघन करने पर होगी कड़ी कार्रवाई ews

संवेदनशील बूथों का चिन्हीकरण करते हुए कार्यवाही करें

उन्होंने कहा कि रूट चार्ट प्लान तैयार कर लिया जाए जिससे चुनाव के समय परेशानी का सामना ना करना पड़े। उन्होंने कहा कि संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील बूथों का चिन्हीकरण करते हुए कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। इस मौके पर अन्य बिंदुओं पर साथ चर्चा की गई बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा एसडीएम सदर राजीव राज, एसडीएम भोगनीपुर दीपावली भार्गव, एसडीएम रसूलाबाद अंजू वर्मा, एसडीएम मैंथा राम शिरोमणि, एसडीएम सिकंदरा आरसी यादव, एसडीएम डेरापुर ऋषि कांत राजवंशी, क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी आदि उपस्थित रहे हैं.

राशन की रिक्त दुकानों को आवंटित कराये जाने की समीक्षा बैठक

जनपद कानपुर देहात मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय द्वारा जनपद के समस्त उपजिलाधिकारियों के साथ रिक्त दुकानों को पूर्ण कराये जाने के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की गयी एवं सम्बंधित उपजिलाधिकारियों को यह निर्देशित किया गया आगामी एक सप्ताह के अन्दर सम्बंधित अधिकारियों के क्षेत्रान्तर्गत रिक्त राशन की दुकानों को आवंटित करवाये जाने के निर्देश प्रदान किये गए।

रिपोर्ट - मनोज सिंह

ये भी पढ़ें : UP Budget: योगी सरकार का बड़ा ऐलान, इन जिलों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story