×

अब यहां मगरमच्छ: जिसने भी देखा वो दंग रह गया, सब पर मंडराया खतरा

खबर उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले की है, जहां पर एक बड़े मगरमच्छ के गांव में आ जाने से हड़कंप मच गया। जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी।

Shreya
Published on: 8 July 2023 8:33 AM GMT
अब यहां मगरमच्छ: जिसने भी देखा वो दंग रह गया, सब पर मंडराया खतरा
X

उत्तर प्रदेश: खबर उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले की है, जहां पर एक बड़े मगरमच्छ के गांव में आ जाने से हड़कंप मच गया। जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची वन विभाग टीम ने ग्रामीणों की मदद से मगरमच्छ को कब्जे में लेकर, नौगढ़ के चंद्रप्रभा डैम में छोड़ दिया।

बीते कुछ दिनों से चंदौली और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है। जिस वजह से इलाके के सभी डैम और नदियां उफान पर आ गई हैं। जिससे पानी में रहने वाले जानवर भटक कर ग्रामीण क्षेत्रों में आ जा रहे हैं। ये मगरमच्छ कर्मनाशा उलाई नदी से गांव में आया था।

यह भी पढ़ें: आतंकियों का निशाना दिल्ली! कोड है, कश्मीरी सेब और दिवाली के पटाखे

बारिश के कारण गांव में घुसा मगरमच्छ-

बता दें कि ये मगरमच्छ जब बारिश बंद होने के बाद नदी का जलस्तर घटा तो वहीं से निकलकर ग्रामीण इलाके में चकिया कोतवाली क्षेत्र के किराड़ी गांव में आ घुसा। मगरमच्छ को गांव में देखते ही ग्रामीण दहशत में आ गए। उसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना वन वनभाग को दी।

जिस ग्रामीण ने वन विभाग को सूचना दी उसका नाम मनोज कुमार है। उसने बताया कि, गांव के पास खेत में मगरमच्छ देखकर सभी लोग दहशत में आ गए थे। इसके बाद पुलिस और वन विभाग को सूचना दी गई, जिसके बाद वन विभाग मगरमच्छ पकड़कर अपने साथ लेते गई।

दरअसल, जब नदियां उफान पर आती हैं तो मगरमच्छ अपने ठिकाने से निकल कर पानी की धारा के साथ आ जाते हैं और जब नदियों का पानी घटने लगता है तो मगरमच्छ भटक कर ग्रामीण इलाकों में आ जाते हैं।

ग्रामीण को सावधानी बरतने की सलाह-

वहीं चंदौली के डीएफओ आशुतोष जायसवाल ने बताया कि, ये मगरमच्छ भी रास्ता भटक कर ग्रामीण इलाके में आ गया था, जिसको पकड़कर चंद्रप्रभा डैम में छोड़ दिया गया है। साथ ही नदियों के तटवर्ती इलाकों में स्थित गांव में लोगों को सावधानी बरतने को कहा गया है। इसके अलावा वन विभाग टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी 305 ट्रेनें रद्द: भारतीय रेलवे का जानिए क्या है नया शेड्यूल

Shreya

Shreya

Next Story