×

Gorakhpur: चौरी चौरा के वीरों ने रचा नया इतिहास, गाने पर मंत्रमुग्ध हुए मोदी- योगी

चौरीचौरा कार्यक्रम में वर्चुअल जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चौरीचौरा का संदेश व्यापक था। आगजनी ना केवल थाने में बल्कि जन जन में प्रज्वलित हुआ था। योगी और टीम को बधाई देता हूं। देश आजदी के 75 वे वर्ष में प्रवेश कर रहा है।

Chitra Singh
Published on: 4 Feb 2021 6:38 AM GMT
Gorakhpur: चौरी चौरा के वीरों ने रचा नया इतिहास, गाने पर मंत्रमुग्ध हुए मोदी- योगी
X
Gorakhpur: चौरी चौरा के वीरों ने रचा नया इतिहास, गाने पर मंत्रमुग्ध हुए मोदी- योगी

गोरखपुर। प्रधानमंत्री, राज्यपाल के वर्चुअल और मुख्यमंत्री की मौजूदगी में शौर्य, गर्व और संकल्प की भावना से पूरित चौरीचौरा थीम सांग की प्रस्तुति कलाकारों ने दी। छात्राओं की प्रस्तुति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भावविभोर हो गए। स्वाधीनता आंदोलन को महत्वपूर्ण मोड़ देने वाली ऐतिहासिक चौरीचौरा की घटना के शताब्दी वर्ष समारोह के लिए प्रदेश सरकार ने बेहद भावपूर्ण गीत तैयार कराया गया है। वीरेंद्र वत्स रचित इस गीत में शौर्य, गर्व और संकल्प का अद्भुत समन्वय है।

'धन्य-धन्य उत्तर प्रदेश'

बता दें कि वीरेंद्र वत्स रचित गीत 'धन्य-धन्य उत्तर प्रदेश' इस वर्ष गणतंत्र दिवस पर उत्तर प्रदेश की झांकी के साथ राजपथ पर गुंजा था। यूपी की झांकी को सर्वश्रेष्ठ का पुरस्कार दिलाने में इस गीत की महती भूमिका थी। यही नहीं, वीरेंद्र ने इससे पहले राज्य सरकार के ढाई साल व तीन साल पूरे होने पर गीत लिखे थे और गंगा यात्रा का मुख्य गीत भी वीरेंद्र की ही कलम का जादू था। अब वीरेंद्र ने ही चौरीचौरा शताब्दी वर्ष का थीम सांग भी रचा है। करीब तीन मिनट का यह भावपूर्ण गीत शताब्दी वर्ष समारोह में सतत गुंजायमान रहेगा।

बदलापुर के गीत 'जी करदा' से सुर्खियों में आए

गीत के रचनाकार वीरेंद्र वत्स मूलरूप से सुल्तानपुर जिले के निवासी हैं और वर्तमान में लखनऊ में रहते हैं। फिल्म बदलापुर के गीत 'जी करदा' से सुर्खियों में आए 'दिव्य कुमार ने इस गीत को अपने कर्णप्रिय स्वर से अविस्मरणीय बनाया है जबकि राजेश सोनी के सुर सहसा ही लोगों को यह गीत गुनगुनाने को मजबूर करते हैं। गीत को यूपी संस्कृति विभाग द्वारा तैयार कराया गया है। गोरखपुर के जिलाधिकारी के विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि महोत्सव में कार्यक्रमों की प्रस्तुति देने वाले बच्चे इसी थीम सांग पर अभ्यास करने में जुटे हैं।

राकेश टिकैत बदनाम! फर्जी FB आईडी पर अश्लील पोस्ट, दर्ज हुई शिकायत

‘पूरा गीत इस प्रकार है’

धरती गोरखनाथ की पावन परम महान

कण-कण में है त्याग, तप, शौर्य और बलिदान

चौरीचौरा के वीरों ने रचा नया इतिहास

कोटि-कोटि जनता के मन में भरा आत्मविश्वास

चार फरवरी की घटना से बदल गई तस्वीर

व्याकुल हुआ फिरंगी शासन लगा लक्ष्य पर तीर

अंग्रेजों को हुआ पराजय का कड़वा एहसास

चौरी चौरा के वीरों ने रचा नया इतिहास

देकर प्राण बचाया अपनी माटी का अभिमान

मोदी-योगी उन्हीं सपूतों का करते सम्मान

तम में डूबी हुई धरा पर फैला आज उजास

चौरी चौरा के वीरों ने रचा नया इतिहास

युवा देश के आगे बढ़कर शपथ आज यह लेंगे

वीरों का बलिदान कभी भी व्यर्थ न जाने देंगे

अन्तस्तल में सदा रहेगा भारत माँ का वास

चौरी चौरा के वीरों ने रचा नया इतिहास

Gorakhpur

चौरीचौरा का संदेश व्यापक

चौरीचौरा कार्यक्रम में वर्चुअल जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चौरीचौरा का संदेश व्यापक था। आगजनी ना केवल थाने में बल्कि जन जन में प्रज्वलित हुआ था। योगी और टीम को बधाई देता हूं। देश आजदी के 75 वे वर्ष में प्रवेश कर रहा है। चौरीचौरा की जितनी चर्चा होनी थी, उतनी नहीं हुई। आज़ादी के लिए वीर सपूतों का खून मिट्टी में मिला हुआ है। आज़ादी के आंदोलन में कम ही घटनाएं होगी जिसमें 19 लोगों को फाँसी हुई हो। बाबा राघव दास और मालवीय में 150 से अधिक लोगों को फाँसी से बचाया।

बेटियों की बल्ले-बल्ले: सरकार देगी 25000, ग्रेजुएट्स को मिलेंगे 50 हजार, जानें कब

आत्मनिर्भर भारत

पीएम ने आगे कहा कि अब इतिहास के अनकहे चीजे पता चलेगी। युवा शोध कर रहे हैं। आप भी इतिहास के अनकहे चीजों को सामने ला सकते हैं। साथियों सामूहिकता से गुलामी की बेड़िया टूटी वही आत्मनिर्भर भारत का मूल आधार है। इसी से हम विश्व में दखल रखेंगे। भारत ने कोरोना काल मे 150 से अधिक देशों को जरूरी दवाई भेजा। देश में तेजी से टीकाकरण हो रहा है। अभियान को सफल बनाने में भगीरथ प्रयास हो रहा है। बजट में कोरोना से निपटने का उपाय है। दिग्गजों के अनुमान के विपरीत टैक्स का बोझ नहीं बढ़ाया गया।

स्वदेशी का अभियान

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश के सभी प्रमुख शहीद स्थलों पर कार्यक्रम का आयोजन होगा। ऐतिहासिक तथ्यों पर शोध, प्रदर्शनी और पेंटिंग का आयोजन होगा। योगी ने कहा कि स्वदेशी का अभियान चलाना है। स्वालंबन हमें आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर हो रहा है। कार्यक्रम की अध्यक्ष राज्यपाल के देखरेख में आयोजन हो रहा है। शहीद परिवारों का वंदन है। शताब्दी समारोह का लोगों बताता है कि हम अपने रक्त से देश की रक्षा करते हैं।

रिपोर्ट- पूर्णिमा श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story