×

खेल खेल में मिल गया खजाना, बच्चों को हासिल हुई कामयाबी

एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि ऊपर वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ कर। ऐसा ही कुछ हुआ इन बच्चों के साथ जिन्होंने खेल-खेल में जमीन खोदी और उनको वहां से चांदी के सिक्के मिले।

Shreya
Published on: 29 April 2020 5:47 AM GMT
खेल खेल में मिल गया खजाना, बच्चों को हासिल हुई कामयाबी
X
खेल खेल में मिल गया खजाना, बच्चों को हासिल हुई कामयाबी

लखनऊ: एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि ऊपर वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ कर। ऐसा ही कुछ हुआ इन बच्चों के साथ जिन्होंने खेल-खेल में जमीन खोदी और उनको वहां से चांदी के सिक्के मिले। ये पूरा किस्सा है उत्तर प्रदेश के औरैया के अछल्दा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव साजनपुर का। यहां पर गांव के छोटे-छोटे बच्चे एक बंजर जमीन पर क्रिकेट खेल रह थे। तभी बच्चों ने खेल-खेल में एक जगह पर जमीन की खुदाई शुरु कर दी। जिसके बाद उनके हाथ एक छोटा सा घड़ा निकला।

घड़े में मिले चांदी के सिक्के

इस छोटे से घड़े में 30 चांदी के सिक्के निकले। गांव वालों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने सिक्कों को अपन कब्जे में कर लिया। वहीं औरैया उपजिलाधिकारी राशिद अली और सीओ मुकेश प्रताप सिंह ने मौके घटनास्थल पर पहुंचकर मुआयना किया। साथ ही जहां से सिक्के मिले, वहां के आसपास की खुदाई भी करवाई, लेकिन आसपास कुछ नहीं मिला।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी रोडवेज की बस हादसे का शिकार, 27 छात्र घायल, कई की हालत नाजुक

बच्चों ने खेल-खेल में की खुदाई

ये घटना सोमवार की बताई जा रही है। जब शाम 5 बजे के करीब गांव तुरुकपुर और साजनपुर के बीच में खाली पड़े जगह पर बच्चे खेलने गए थे। मैदान में अन्य बच्चे भी मौजूद थे। वे वहां मिट्टी खोदकर खेल रहे थे। जब बच्चे मिट्टी खोद रहे थे, तभी जमीन से एक छोटा सा घड़ा निकला। इसे देखकर बच्चे हैरान रह गए। बच्चों ने इस बात की सूचना गांव वालों को दी।

यह भी पढ़ें: UP में लाॅकडाउन का पालन कराने गई पुलिस पर हमला, दर्ज हुआ केस

घड़े को कब्जे में लेकर थाने ले आई पुलिस

बच्चों के बताए जाने के बाद गावं के लोग मैदान पर पहुंचे। गांव वालों ने इस मामले की जानकारी पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने जमीन से उस मिट्टी के घड़े को बाहर निकाला और घड़े को कब्जे में लेकर थाने ले आई। जब पुलिस ने घड़े को खोल कर देखा तो उसमें 30 चांदी के सिक्के बरामद हुए। जिसमें से 27 चांदी के सिक्के 1840 विक्टोरिया वर्ष के हैं और बाकी 2 1835 किंग विलियम्स वर्ष के हैं।

पुरातत्व विभाग को सौंपे जाएंगे सिक्के

पुलिस के मुताबिक, घड़े से निकलने सभी चांदी के सिक्कों को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया जाएगा। मामले में अछल्दा के थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि बच्चे मैदान में खेल रहे थे। तभी कुछ बच्चों को जमीन की खुदाई करते हुए एक घड़े में 30 सिक्के मिले। उन्होंने कहा कि ये सिक्के पुरात्तव विभाग की अमानत हैं। ये सभी सिक्के उन को सौंप दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: जब अपनी हार देख बौखला गया बेईमान पाकिस्तान, करने लगा ऐसी हरकत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story