×

रामभक्तों के लिए खुशखबरी: अयोध्या से जुड़ेगा चित्रकूट, सरकार की बड़ी तैयारी

केंद्र की मोदी सरकार और यूपी की योगी सरकार के बीच चल रहे तारतम्य के बीच अब भगवान राम के भक्तों को उनके जन्मस्थान और वनवास काल के पहले चरण चित्रकूट के दर्शन करने के लिए कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Newstrack
Published on: 28 July 2020 5:47 AM GMT
रामभक्तों के लिए खुशखबरी: अयोध्या से जुड़ेगा चित्रकूट, सरकार की बड़ी तैयारी
X

लखनऊ: केंद्र की मोदी सरकार और यूपी की योगी सरकार के बीच चल रहे तारतम्य के बीच अब भगवान राम के भक्तों को उनके जन्मस्थान और वनवास काल के पहले चरण चित्रकूट के दर्शन करने के लिए कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। इन दोनो ही स्थानों को जोड़ने का फैसला लिया है। इसके अलावा इन दोनो पवित्र स्थानों को रमणीक और सुन्दर बनाने के लिए करोड़ों की योजनाओं को अंतिम रूप दिया गया है।

ये भी पढ़ें:30 सेकेंड में कोरोना रिपोर्ट: संक्रमण का तुरंत चलेगा पता, भारत की बड़ी तैयारी

275 किलोमीटर लंबे मार्ग में केवल 253 किलोमीटर में सड़क बनी हुई है

चैरासी कोसी परिक्रमा की 275 किलोमीटर को डबल लेन की सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा। इस परियोजना के तहत अयोध्या बाईपास और चैरासी कोसी परिक्रम के मार्ग का विकास किया जाएगा। एनएचएआइ के अनुसार 275 किलोमीटर लंबे मार्ग में केवल 253 किलोमीटर में सड़क बनी हुई है, उनमें भी केवल 71 किलोमीटर ही डबल लेन है, बाकि 182 किलोमीटर सिंगल लेन सड़क है। अब पूरे 275 किलोमीटर को डबल लेन की सड़क के रूप में विकसित किया जाएगा।

40 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या में बाइपास बनाया जा रहा है

लगभग 55 करोड़ रूपए की इस बड़ी परियोजना के तहत 40 करोड़ रुपये की लागत से अयोध्या में बाइपास बनाया जा रहा है, जिसका 30 प्रतिषत काम पूरा हो चुका। इस परियोजना के तहत 15 करोड़ रुपए की लागत से इस बाइपास का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। बाइपास के किनारे श्रीराम के जीवन पर आधारित कलाकृतियां और पेंटिंग भी बड़े पैमाने पर लगाया जाएगा। इसके अलावा अयोध्या के चारो ओर रिंग रोड का डीपीआर तैयार किया जा रहा है। इस मार्ग को इतना सुदर बनाया जाएगा कि तीर्थयात्रियों को उसी युग का अहसास हो। मार्ग के दोनो तरफ पेड़ों को लगाया जाएगा। साथ ही यात्रियों को बैठने और विश्राम करने के लिए बैठने की भी सुविधा होगी।

ये भी पढ़ें:राजस्थान में आगे की रणनीति पर कांग्रेस में मतभेद, टकराव नहीं मोल लेना चाहती पार्टी

2017 में ही चैरासी कोसी परिक्रमा मार्ग को सैद्धांतिक रूप से राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) घोषित कर दिया गया था। इस परियोजना के पूरे होने से देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्वि होगी। योजना का मुख्य उद्देश्य ही पर्यटन को बढ़ावा देने का है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story