×

30 सेकेंड में कोरोना रिपोर्ट: संक्रमण का तुरंत चलेगा पता, भारत की बड़ी तैयारी

देश में कोरोना वायरस की जांच के लिए एक ऐसी रैपिड टेस्ट किट विकसित की जा रही है, जो मात्र 30 सेकेंड में संक्रमित होने या न होने की जानकारी देगी।

Shivani
Published on: 28 July 2020 5:24 AM GMT
30 सेकेंड में कोरोना रिपोर्ट: संक्रमण का तुरंत चलेगा पता, भारत की बड़ी तैयारी
X

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संकट के बीच अब राहत भरी खबर मिली है। दरअसल, देश में कोरोना वायरस की जांच के लिए एक ऐसी रैपिड टेस्ट किट विकसित की जा रही है, जो मात्र 30 सेकेंड में संक्रमित होने या न होने की जानकारी देगी। इस किट को बनाने के लिए इजरायली अनुसंधानकर्ताओं की एक उच्च स्तरीय टीम सोमवार को दिल्ली पहुंच गई।

भारत आई इजराइली अनुसंधानकर्ताओं की टीम

अब कोरोना वायरस की टेस्ट रिपोर्ट के लिए एक दिन का इंतज़ार नहीं करना होगा, मात्र कुछ पलों में पता चल जाएगा कि कोई व्यक्ति संक्रमित है या नहीं। दरअसल, सोमवार को इजराइल से रिसर्चर्स की एक टीम दिल्ली आई है। ये टीम कोरोना वायरस का तेजी से पता लगाने वाली रैपिड टेस्ट किट के अंतिम चरण का प्रयोग करेंगी।

इजराइल से आया प्रतिनिधिमंड़ल बनाएगा कोरोना की रैपिड टेस्ट किट

मामले में इजरायल के रक्षा एवं विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि इजरायल और भारत के बीच सहयोग के तहत इजरायली टीम भारत पहुंची है, जो 10 दिन में हजारों नमूने एकत्र करेगी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आधार पर कंप्यूटर प्रणाली का इस्तेमाल कर नमूनों का विश्लेषण करेगी। ये टीम भारत में आखिरी चरण का अनुसंधान करेंगी।

ये भी पढ़ेंः तबाही का मंजर: चारों तरफ सिर्फ पानी ही पानी, बाढ़ में डूबा इंजीनियरिंग कॉलेज

अनुसंधान अभियान का नाम 'ऑपरेशन ब्रेथिंग स्पेस'

भारत और इजराइल के इस अनुसंधान अभियान को 'ऑपरेशन ब्रेथिंग स्पेस' नाम दिया गया है। इजराइली टीम के अलावा स्पेशल विमान से कई अत्याधुनिक वेंटिलेटर भी सोमवार को भारत पहुंचे। कहा गया कि इजरायल ने इन वेंटिलेटर के निर्यात को मंजूरी देने के लिए विशेष प्रयास किए।

ये भी पढ़ेंः भारत-ब्रिटेन एक साथ: हुई ये बड़ी डील, मिलकर करेंगे इन प्रोजेक्ट्स पर काम

30 सेकेंड में मिलेगी कोरोना की रिपोर्ट

रैपिड टेस्टिंग किट पर हो रहे अनुसंधान में अगर भारत और इजराइल सफल होती है तो चंद सेकेंड में कोरोना की रिपोर्ट मिलेगी। ऐसे में संक्रमण को समय पर रोका जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः इस कंपनी ने लाॅन्च किया धांसू चार्जर, सिर्फ कुछ मिनट में मोबाइल होगा फूल चार्ज

इजरायली की अनुसंधान टीम भारत के साथ मिलकर कर रही किट के अंतिम चरण का परीक्षण

बता दें कि इजरायली रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान एवं विकास टीम और भारत के मुख्य वैज्ञानिक के. विजय राघवन के साथ रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) मिल कर कोविड-19 रैपिड जांच किट विकसित करने के लिए काम कर रही है। इसके जांच परिणाम 30 सेकेंड से कम समय में आ सकते हैं। किट के अंतिम चरण का परीक्षण शुरू होने वाला है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story