Chitrakoot News: ऐप के माध्यम से गौशाला के गायों की होगी हाजिरी, बोले- धर्मजीत सिंह

Chitrakoot News: डेली अटेंडेंस के नाम से एक नया ऐप आया है, जिसमें रोजाना गौशालाओं में संरक्षित पशुओं की संख्या भरी जाएगी। उसी के अनुसार ग्राम पंचायत को गौशाला भरण-पोषण की धनराशि मिलेगी।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 24 July 2023 3:42 PM GMT
Chitrakoot News: ऐप के माध्यम से गौशाला के गायों की होगी हाजिरी, बोले- धर्मजीत सिंह
X
DC MNREGA Dharamjeet Singh Meeting

Chitrakoot News: जिले के पहाड़ी ब्लॉक मुख्यालय के पहाड़ी सभागार में ब्लॉक प्रमुख सुशील कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता मे गौवंश संरक्षण को लेकर सभी प्रधानों, पंचायत सहायकों, ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारियों के साथ सोमवार को बैठक की गई। बैठक में डिप्टी कमिश्नर मनरेगा द्वारा सभी के साथ कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुई।

शासन की मंशा के अनुरूप सभी जानवरों को जल्द से जल्द गौशाला में संरक्षित करने के लिए निर्देश पहले ही मिल चुके हैं। अब तक 60 से 70 प्रतिशत जानवर गौशाला में संरक्षित हो चुके हैं। शेष बचे जनवरों को एक-दो दिन के अंदर संरक्षित किया जा रहा है। इसी क्रम पर आज बैठक का आयोजन किया गया बैठक में प्रधानों द्वारा अपनी समस्याएं बताई गई। उनका निराकरण करते हुए डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह ने कहा कि अधिक से अधिक मात्रा में जानवरों को संरक्षित करें।

डेली अटेन्डेस ऐप से होगी गायों की निगरानी

डेली अटेंडेंस के नाम से एक नया ऐप आया है, जिसमें रोजाना गौशालाओं में संरक्षित पशुओं की संख्या भरी जाएगी। उसी के अनुसार ग्राम पंचायत को गौशाला भरण-पोषण की धनराशि मिलेगी। प्रति माह की अटेन्डेस हर माह के 25 तारीख से लेकर अगली 25 तरीख तक की जाएगी। सभी प्रधानों से आवाहन किया की पशुओं को संरक्षित कराएं और अपने गांव में खरीफ की फसल के आच्छादन का रकबा बढ़ाएं।

जनवरों को खुल्ला छोड़ने पर भरना होगा जुर्माना

गांव में मुनादी कराएं की कोई अपना पशु खुल्ला न छोड़े। ग्रामीणों के पशु गौशाला में पाए जाने पर पहली बार ₹50 जुर्माना लगेगा। दुबारा ₹150 और तीसरी बार ₹500 का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बाद भी अगर गौ स्वामी द्वारा जनवरों को बार-बार खुल्ला छोड़ते हैं और वह जानवर गौशाला में पहुंचते है तो चौथी बार एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

बैठक के दौरान मुख्य पशु चिकित्सक अधिकारी कर्वी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत रूपनारायण सिंह, एडीओ कोआपरेटिव मनोज सिंह सहित सभी ग्राम प्रधान, सचिव, पंचायत सहायक मौजूद रहे।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story