Chitrakoot News: ‘प्रदेश का विकास राजस्व के बिना नहीं हो सकता’, प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यक्रमों का लिया जायजा

Chitrakoot News: नरेंद्र कश्यप ने कहा कि टीम भावना से कार्य कर अधिकारी जिले को कराएं विकसित।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 2 Aug 2023 3:23 PM GMT
Chitrakoot News: ‘प्रदेश का विकास राजस्व के बिना नहीं हो सकता’, प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यक्रमों का लिया जायजा
X

Chitrakoot News: जिले के प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप की अगुवाई में कानून व्यवस्था व विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट में हुई। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि शासन से राजस्व वसूली के मिले लक्ष्य को शत-प्रतिशत कराएं। क्योंकि प्रदेश का विकास बिना राजस्व के नहीं हो सकता है। खनिज, परिवहन, वाणिज्य कर विभाग अधिक प्रयास करें तो राजस्व में बढ़ोत्तरी हो सकती है। उन्होंने इसके लिए वाणिज्य कर विभाग पर अधिक जोर दिया।

धार्मिक क्षेत्र के विकास के लिए भारी-भरकम बजट

प्रभारी मंत्री ने अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि विद्युत व्यवस्था बाधित नहीं होना चाहिए। इसके लिए निचले स्तर पर अधिकारी-कर्मचारियों की समीक्षा करें। कहीं कोई कर रहे हैं तो उन पर कार्रवाई करें। यह धार्मिक क्षेत्र है, पर्यटन व उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक में चित्रकूट के विकास के लिए पांच हजार करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की है। प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरुप अधिकारी यहां पर विकास करें। पर्यटन के विकास कार्यों की प्रगति धीमी है, इसे बढ़ाया जाए।

प्रभारी मंत्री नरेंद्र कश्यप ने नल से जल योजना में प्रगति कर कहा कि चित्रकूट की जनता को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएं। किसानों की उपज बढाने पर विशेष ध्यान दें। विकास में चित्रकूट जनपद नंबर एक पर कैसे आए, इसमें सभी जनप्रतिनिधि व अधिकारी समन्वय स्थापित कर कार्य करेंगे। तभी जनपद में बेहतर विकास कार्य होंगे। सीबीओ को निर्देश दिए निराश्रित गौवंशों को शासकीय गौशालाओं पर शत-प्रतिशत संरक्षित कराएं। अधिशाषी अभियंता लोनिवि प्रांतीय खंड सत्येंद्रनाथ से कहा कि सड़कों के निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। सेतुओं के निर्माण में प्रगति कराएं। डीएम अभिषेक आनंद ने बताया कि सेतु निर्माण कार्य प्रगति पर है। सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी से कहा कि आई फ्लू की बीमारी को देखते हुए अभियान चलाकर स्वास्थ्य कैंप लगाकर जांच कराएं।

शिक्षा के स्तर में सुधार की कवायद

बैठक में बीएसए से कहा कि गरीब बच्चों के प्रवेश के लिए जो सरकारी योजना चलाई है। उसमें जन जागरूकता कराकर लोगों को लाभान्वित कराएं। मानिकपुर विधायक ने बीएसए से कहा कि मानिकपुर क्षेत्र के मऊ गुरदरी के विद्यालय का फर्नीचर टूटा है। वहां पर व्यवस्था कराएं। प्रभारी मंत्री ने एसपी वृंदा शुक्ला से कहा कि महिला संबंधी उत्पीड़न पर अपराधियों पर तत्काल कार्रवाई होना चाहिए। इस दौरान विधायक अविनाशचंद्र द्विवेदी, जिपं अध्यक्ष अशोक जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष चंद्रप्रकाश खरे, डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैंक अध्यक्ष पंकज अग्रवाल, सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम राजस्व कुंवर बहादुर सिंह, डीडीओ आरके त्रिपाठी, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, अधीक्षण अभियंता विद्युत बृजेश कुमार, डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र आदि मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री ने पुष्टाहार केन्द्र का किया शुभारंभ

प्रभारी मंत्री ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्वन मिशन में स्वयं सहायता समूह से संचालित पुष्टाहार केन्द्र कलस्टर ग्राम पंचायत खोह का शुभारंभ किया। उन्होंने उपायुक्त स्वरोजगार ने मंत्री को मशीनरी खपत, उत्पादन, पैकेजिंग पावर की जानकारी दिया। मंत्री ने टीएचएआर में कार्य करने वाले स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से भी संवाद किया। सीडीओ अमृतपाल कौर ने योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि जिले में पुष्टाहार का उत्पादन किया जाएगा। जिससे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा।

पर्यटन विकास के कार्यो की देखी हकीकत

प्रभारी मंत्री ने बरहा हनुमान मंदिर के पास निर्माणाधीन गेट व अन्य पर्यटन विकास के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। कार्यदाई संस्था यूपीपीसीएल व पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गेट का निर्माण कार्य प्लिंथ लेवल तक पूर्ण हो गया है। शेष कार्य तेजी से कराया जा रहा है। इसके अलावा म्यूरल्स वाल भी दोनों ओर बनेगें। परिक्रमा मार्ग में ही मप्र व उप्र सीमा पर भी एक गेट का निर्माण हो रहा है। पर्यटन चौराहा सीतापुर में फाउंटेन, सुंदरीकरण व रामघाट में गेट का निर्माण हो रहा है। मंत्री ने निर्देश दिए कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए क्या कार्य हो सकते हैं, इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाए।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story