×

Chitrakoot News: फिर चला धर्मनगरी चित्रकूट में बुलडोजर, कई स्थानों पर हटाया गया स्थाई अतिक्रमण

Chitrakoot News: एसडीएम व सीओ की अगुवाई में प्रशासनिक टीम ने चलाया अभियान, मलबा हटाने में जुटी रही पालिका की टीम, अतिक्रमणकारियों में हड़कंप।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 4 Sep 2023 4:10 PM GMT
Chitrakoot News: फिर चला धर्मनगरी चित्रकूट में बुलडोजर, कई स्थानों पर हटाया गया स्थाई अतिक्रमण
X
चित्रकूट में कई स्थानों पर हटाया गया स्थाई अतिक्रमण: Photo-Newstrack

Chitrakoot News: भगवान राम की तपोभूमि के परिक्रमा मार्ग को भी अतिक्रमणकारियों ने नहीं छोड़ रखा है। जगह-जगह अवैध निर्माण किए गए हैं। आएदिन प्रशासन इनपर अभियान चलाता है लेकिन कुछ दिनों बाद फिर हालात वैसे ही हो जाते हैं। सोमवार को भी प्रशासन का बुलडोजर यहां जमकर गरजा।

दो दिन से चल रहा अतिक्रमण विरोधी अभियान

एसडीएम व सीओ सिटी की अगुवाई में पहुंची टीम ने लक्ष्मण पहाड़ी व खोही के पास स्थाई तौर पर किए गए अतिक्रमण को हटाया। इसके साथ ही एक दिन पहले हटाए गए अतिक्रमण का मलबा हटाने में पालिका कर्मचारी जुटे रहे। लगातार दो दिन से परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण हटाओ अभियान चल रहा है। सोमवार को सुबह से ही दो जेसीबी पहुंच गई थी। एसडीएम राज बहादुर, सीओ सिटी हर्ष पांडेय पर्याप्त पुलिस बल के साथ वन विभाग व नगर पालिका की टीम लेकर डट गए थे।

सरकारी जमीन पर बनी थीं दुकानें

अधिकारियों की मौजूदगी में भरत मिलाप मंदिर के पास से लक्ष्मण पहाड़ी की तरफ कामदनाथ तृतीय मुखारबिंद तक स्थाई तौर पर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया। यहां पर करीब एक दर्जन लोगों ने पक्का निर्माण कर दर्जनों दुकानें बना ली थीं। सरकारी जमीन में बनी दुकानों को किराए पर देकर लोग हर महीने मनमाना पैसा वसूल रहे थे। जेसीबी चलते ही दुकानदारों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सभी दुकानों में रखा सामान समेटना शुरु किया। कुछ दुकानदारों ने पहले से ही मिली नोटिस को देखते हुए सामान हटा लिया था, और शटर भी निकाल लिए थे। अतिक्रमण के दायरे में आ रहे एक संग्रहालय को लेकर लोगों में चर्चाएं होती रहीं। क्योंकि प्रशासन ने इसके बगल में बनी दुकानें तो हटा दी गई है, लेकिन संग्रहालय की तरफ नजर नहीं पहुंची है। परिक्रमा मार्ग पुलिस चौकी के सामने कुछ वर्ष पहले अतिक्रमण कर बनाए गए मकान व दुकान की तरफ भी प्रशासन का बुलडोजर नहीं गया है। जबकि इसी के आसपास वाली दुकानें प्रशासन हटा चुका है। कई बार परिक्रमा मार्ग के लोगों ने एसडीएम व वन विभाग को भी अवगत कराया है। फिर भी प्रशासन जांच के नाम पर यहां के अतिक्रमण को हटाने से किनारा काट रहा है।

बंद सामुदायिक शौंचालय का शेड बना मवेशी अड्डा

पुलिस चौकी परिक्रमा मार्ग के पीछे पालिका का बना सामुदायिक शौंचालय सिर्फ शो-पीस बनकर रह गया है। इसका निर्माण श्रद्धालुओं को सुविधाएं देने के लिए हुआ था। लेकिन अमावस्या मेला के दौरान भी यह नहीं खुलता। हर समय ताला लटकता रहता है। लेकिन इस शौंचालय का शेड मवेशी अड्डा बन गया है। यहां पर लोग अपने भैंस, गाय आदि बांधते हैं। जिससे शेड के पोल व फर्श खराब होती जा रही है। चौकी के ठीक पीछे अस्थाई तौर पर हुए अतिक्रमण पर भी प्रशासन की नजरें नहीं गई हैं।

प्रशासन ने दी ये जानकारी

एसडीएम सदर राज बहादुर ने बताया कि परिक्रमा मार्ग पर अतिक्रमण का चिन्हांकन पहले ही हो चुका है। जिसे एक-एक कर लगातार हटाया जा रहा है। वन विभाग समेत सरकारी जमीन पर किसी का कब्जा नहीं रहेगा। पर्वत की तरफ पूरी तरह अतिक्रमण हटाकर लोहे की जाली लगवाई जा रही है। जिन स्थलों में अतिक्रमण रह गया है, वह जल्द हटेगा। किसी को भी नहीं छोड़ा जाएगा।

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Sunil Shukla (Chitrakoot)

Next Story