×

CAA: हिंसक प्रदर्शन में यहां एक मौत, 50 लोग भेजे गये जेल, परीक्षाएं रद्द

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ यूपी से लेकर दिल्ली तक विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को एक बार फिर देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया।

Aditya Mishra
Published on: 19 Dec 2019 2:46 PM GMT
CAA: हिंसक प्रदर्शन में यहां एक मौत, 50 लोग भेजे गये जेल, परीक्षाएं रद्द
X

लखनऊ: नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ यूपी से लेकर दिल्ली तक विरोध प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को एक बार फिर देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन उग्र हो गया।

लेफ्ट पार्टियों ने भारत बंद बुलाया था। प्रदर्शन को देखते हुए देश के कई हिस्सों में धारा 144 लगाई गई है। बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक समेत देश के कई हिस्सों में बड़े प्रदर्शन की खबरें आई है।

ये भी पढ़ें...CAA: नागरिकता कानून के खिलाफ आज लेफ्ट पार्टियों का भारत बंद

यूपी पुलिस ने कही ये बात

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए उत्तर प्रदेश में धारा 144 लगा दी गई है। यूपी पुलिस ने कहा है कि धारा 144 का उल्लंघन न करें। अभिभावक बच्चों को समझाएं कि किसी भी सम्मेलन का हिस्सा न बने अन्यथा वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

गोली से एक की मौत, एलयू में परीक्षा निरस्त

लखनऊ के हुसैनाबाद में गोली लगने से घायल एक युवक ने इलाज के दौरान अस्पताल में दम तोड़ने की जानकारी मिल रही है। लखनऊ में हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद लखनऊ यूनिवर्सिटी में कल होने वाली सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

लॉ की परीक्षा 30 को बाकी अन्य पाठ्य क्रमों की परीक्षायें 26 को होगी। उधर अलावा बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी में भी सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

लखनऊ में हुई हिंसा पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यूपी में हिंसा के पीछे कांग्रेस है। उपद्रवियों की पहचान हो रही है। हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। उन्होंने ये भी कहा कि विपक्ष इस मामले पर भ्रम फैला रहा है।

ये भी पढ़ें...नागरिकता कानून पर ट्वीट कर बुरे फंसे फरहान-इस IPS ने की कार्रवाई की मांग

सीएम योगी ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

सीएम योगी ने उच्च अधिकारियों की एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने लखनऊ में हुई हिंसा पर नाराजगी जताते हुए अफसरों को तलब किया है।

वहीं इसके अलावा दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी एक हाई लेवल बैठक कर हालातों की समीक्षा कर रहे हैं। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, लखनऊ में हुई घटना के बारे में जानकारी के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी के पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी समेत कई अधिकारियों को तलब किया है।

सीएम योगी ने लिया बड़ा एक्शन

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हिंसा के पीछे विपक्ष का हाथ है। उपद्रवियों से सख्ती के साथ निपटेंगे। सीएम योगी ने बड़ा एक्शन लेते हुए कहा कि हिंसा में शामिल उपद्रवियों की संपति जब्त की जाएगी।

उन्होंने कहा कि हम ऐसे किसी भी हिंसा को बर्दाश्त नहीं करेंगे।, बताया जा रहा है कि बहुत जल्द कड़ी कार्रवाई होगी। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हिंसकता क़तई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

उपद्रवी चिन्हत किये गये हैं। उनकी सम्पत्ति को ज़ब्त करके सरकारी सम्पत्ति की भरपाई की जायेगी, और उन्हें कठोरता से दंडित किया जायेगा। कांग्रेस और सहयोगी दल गुमराह कर रहे हैं।

50 लोग गिरफ्तार

बता दें कि लखनऊ में हुए उग्र प्रदर्शनों के बाद पुलिस द्वारा अब तक 50 से ज्यादा लोगों को अलग-अलग इलाकों से गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल, लखनऊ में हुए विवाद के बीच जिला प्रशासन और यूपी सरकार के वरिष्ठ अधिकारी लगातार हालातों पर नजर बनाए हुए हैं। गौरतलब है कि सुरक्षा की दृष्टि से लखनऊ के अलग-अलग इलाकों में भारी सुरक्षाबल तैनात किया गया है और लोगों को पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें...नागरिकता कानून: CM भूपेश बघेल का बड़ा बयान, ऐसा करने वाले होंगे पहले व्यक्ति

शाह-राजनाथ ने योगी से ली जानकारी

इस बीच केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से प्रदेश के हालात की जानकारी ली जबकि स्थानीय सांसद और देश के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका से फोन कर लखनऊ का हाल जाना। योगी आदित्यनाथ ने अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह को बुलाकर कानून व्यवस्था बनाए रखने और उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा है। साथ ही उपद्रवियों को चिह्नित कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि महाबंदी के नाम पर प्रदेश को आग में झोंकने का काम किया गया है। योगी ने कहा कि उनकी सरकार हिंसा को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगी। लखनऊ और संभल समेत प्रदेश के विभिन्न भागों में हिंसा के वीडियो फुटेज से उपद्रवियों की पहचान कर ली गई है।

स्थिति को नियंत्रण में बताया

उधर लखनऊ के कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है। उपद्रवियों को चिह्नित किया जा रहा है। सीसीटीवी और तमाम फुटेज हमारे पास हैं। सभी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मेश्राम ने कहा कि इस मामले में जिनका नुकसान हुआ है,उसकी भरपाई भी की जाएगी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story