×

प्रवासी श्रमिको को बड़ा तोहफा, रोजगार के लिए पोर्टल जल्द

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिजिटल पेमेंट सुविधाजनक होने के साथ-साथ संक्रमण को रोकने में भी उपयोगी है। यह सुविधा ज्यादा से ज्यादा लोग अपनाएं,

Aradhya Tripathi
Published on: 5 Jun 2020 12:58 PM GMT
प्रवासी श्रमिको को बड़ा तोहफा, रोजगार के लिए पोर्टल जल्द
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औद्योगिक गतिविधियों में वृद्धि के लिए तेजी से प्रयास करने को कहा है। इसके लिए उन्हेांने उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए एमएसएमई सेक्टर के ऑनलाइन स्वरोजगार संगम जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाने की बात कही। साथ ही उद्योग बन्धु, पिकप आदि संस्थाओं को उद्योगों के संचालन की अनुकूल परिस्थितियां सृजित करने के सम्बन्ध में प्रभावी प्रयास करने को कहा है।

रोजगार उपलब्ध कराने के लिए तैयार किया जाए पोर्टल- सीएम योगी

आज अपने आवास पर आयोजित अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश वापस लौटे श्रमिकों को प्रधानमंत्री के विशेष आर्थिक पैकेज के माध्यम से रेहड़ी तथा खोमचे वालों एवं एमएसएमई सेक्टर को उपलब्ध कराए जा सकने वाले ऋण एवं अन्य लाभ के सम्बन्ध में राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक आहूत की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रमिकों को ग्रामीण इलाकों में संचालित विभिन्न विभागीय योजनाओं में नियोजित करने के प्रयास किए जाएं। साथ ही विभिन्न योजनाओं के माध्यम से श्रमिकों को उपलब्ध कराए जा सकने वाले रोजगार की मैपिंग करते हुए इसे लागू करने की कार्य योजना तैयार की जाए।

ये भी पढ़ें- Cricket wrangling: डरे युवराज, दी सफाई, बोले मैंने तो ये कहा था

जिन जनपदों में विभिन्न राज्यों से वापस लौटे श्रमिकों की संख्या 25 हजार या उससे अधिक है, वहां स्किल मैपिंग कार्य तेजी से पूरा किया जाए। उन्होंने प्रदेश वापस लौटे श्रमिकों के साथ-साथ निर्माण श्रमिकों, स्ट्रीट वेंडरों तथा एमएसएमई इकाइयों के श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा के लिए एक प्रभावी योजना बनाने को कहा है। मुख्यमंत्री रोजगार उपलब्ध कराने के लिए एक पोर्टल तैयार करने तथा औद्योगिक इकाइयों के अलावा विभिन्न सरकारी विभागों तथा संस्थानों, जहां श्रमिकों की जरूरत हो, वहां इन्हें रोजगार देने की जरूरत बताते हुए कहा कि नोडल अधिकारियों को सम्बन्धित प्रदेश सरकारों से सम्पर्क कर उन राज्यों से वापसी के इच्छुक लोगों की सूची प्राप्त करने की जानी चाहिए।

डिजिटल पेमेंट है सुविधाजनक- सीएम योगी

yogi adityanath

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिजिटल पेमेंट सुविधाजनक होने के साथ-साथ संक्रमण को रोकने में भी उपयोगी है। यह सुविधा ज्यादा से ज्यादा लोग अपनाएं, इसके लिए एक कार्य योजना बनाई जाए। इस कार्य योजना को लागू करते हुए रेहड़ी, खोमचे वालों आदि को डिजिटल बैंकिंग से जोड़ने का कार्य किया जाए। ऐसे प्रयास किए जाएं कि जिन्हें रोजगार प्राप्त हो, वे डिजिटल बैंकिंग से भी जुड़ें।

ये भी पढ़ें- 250 शिक्षक बन गए छात्रः सीखे हुनर अब लाएंगे अमल में

मुख्यमंत्री ने कहा कि मण्डियों में संक्रमण से बचाव के लिए पूरी सतर्कता बरतते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि वहां सेनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर की व्यवस्था अवश्य हो। उन्होंने आम के निर्यात के लिए सभी सम्बन्धित विभागों तथा संस्थाओं को बैठक कर प्रभावी कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि गोवंश के लिए हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

वरिष्ठ अधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आर के तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल, पुलिस महानिदेशक हितेश सी अवस्थी,

ये भी पढ़ें- Cricket wrangling: डरे युवराज, दी सफाई, बोले मैंने तो ये कहा था

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल तथा श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव एम0एस0एम0ई0 नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव कृषि देवेश चतुर्वेदी, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह, सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story