×

CM Yogi Adityanath Birthday: योगी के 51वें जन्मदिन पर भी बनेंगे कई नए रिकॉर्ड

CM Yogi Adityanath 51th Birthday: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ योजनाओं के मामले में पहले ही कई रिकॉर्ड बना चुके हैं। पिछले साल 25 मार्च को जब वह प्रदेश के दोबारा मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने 37 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया जो भाजपा का कोई भी मुख्यमंत्री अब तक नहीं बना सका था।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 5 Jun 2023 7:48 AM GMT
CM Yogi Adityanath Birthday: योगी के 51वें जन्मदिन पर भी बनेंगे कई नए रिकॉर्ड
X
CM Yogi Adityanath Birthday (Pic: Social Media)

CM Yogi Adityanath Birthday 2023: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 51वें जन्मदिन पर आज प्रदेश में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी दिन पर्यावरण दिवस होने के चलते ग्राम पंचायतों और नगर निकायों में कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन कार्यक्रमों के माध्यम से कई रिकॉर्ड भी बनेंगे। जगह जगह रक्तदान शिविरों का भी आयोजन किया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath Birthday) योजनाओं के मामले में पहले ही कई रिकॉर्ड बना चुके हैं। पिछले साल 25 मार्च को जब वह प्रदेश के दोबारा मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने 37 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने का काम किया जो भाजपा का कोई भी मुख्यमंत्री अब तक नहीं बना सका था। 1985 में कांग्रेस के नारायण दत्त तिवारी ही ऐसे मुख्यमंत्री हुए जिन्हे लगातार दो बार मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिला।

यूपी की राजनीति में हमेशा एक मिथक रहा है कि जो भी मुख्यमंत्री नोएडा दौरे पर आता है तो फिर उसे अगले बार मुख्मयंत्री बनने का मौका नहीं मिलता था। यह अंधविश्वास कांग्रेस के मुख्यमंत्री वीर बहादुर सिंह के जमाने से बना हुआ था। कई मुख्यमंत्रियों ने नोएडा आने से परहेज किया। लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने कार्यकाल के दौरान नोएडा के कई दौरे किए और करीब तीन दशक बाद नोएडा के मिथक को तोड़ने में कामयाब रहे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) भाजपा के पहले मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने लगातार छह साल काम करने का रिकॉर्ड बनाया है। पिछली सरकार में वह तीसरे मुख्यमंत्री भी बनें जिन्होंने एमएलसी रहते हुए अपना कार्यकाल पूरा किया था। इससे पहले अखिलेश यादव ने 15 मार्च 2012 से 19 मार्च 2017 तक समाजवादी पार्टी सरकार तथा बहुजन समाज पार्टी की मायावती ने 13 मई 2007 से 15 मार्च 2012 तक कार्य किया था।

हांलाकि कांग्रेस की स्थायी सरकारों के दौर में यह अवसर आते रहे जब चुनावों के बाद उसी मुख्यमंत्री को फिर से यह मौका मिलता रहा। इससे पहले सिर्फ चार मुख्यमंत्री 1957 में संपूर्णानंद, 1962 में चंद्रभानु गुप्ता, 1974 में हेमवती नंदन बहुगुणा और 1985 में नारायण दत्त तिवारी ही विधानसभा चुनाव के बाद फिर से सत्ता में लौटें हैं। योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं जिन्होंने अपने पांच साल के कार्यकाल में केन्द्र सरकार की दर्जनों योजनाओं में यूपी को नम्बर एक बनाने का भी काम किया है।

1998 में पहली बार जब 12वीं लोकसभा (1998-99) के लिए योगी आदित्यनाथ चुने गए तो सबसे कम 26 साल की उम्र के सांसद थे। महंत योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठाधीश्वर रहे ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ के शिष्य हैं। 1998 से लेकर मार्च 2017 तक योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सांसद रहे और हर बार उनकी जीत का आंकड़ा बढ़ता ही गया। साल 1998, 99, 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में लगातार जीत हासिल कर अपनी धमक दिखाई और पूर्वांचल ही नहीं पूरे देश 42 वर्ष की उम्र में लगातार पांच बार सांसद होने का रिकार्ड भी बनाया।

Shreedhar Agnihotri

Shreedhar Agnihotri

Next Story