वैक्सीन पर सीएम योगी का आदेश, यूपी में बढ़े स्टोरेज क्षमता, दिया इतना वक्त

CM योगी ने प्रदेश में कोरोना वैक्सीन भंडारण क्षमता को बढ़ाकर ढाई गुणा करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने मास्टर ट्रेनर को भी प्रशिक्षित करने का निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने के लिए सभी लोगों को प्रयास करना होगा इसमें पुलिस का सहयोग भी लिया जाए।

cm yogi aditynath

Photo- Social Media

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में कोरोना वैक्सीन भंडारण क्षमता को बढ़ाकर ढाई गुणा करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने मास्टर ट्रेनर को भी प्रशिक्षित करने का निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना वायरस वैक्सीन को लोगों तक पहुंचाने के लिए सभी लोगों को प्रयास करना होगा इसमें पुलिस का सहयोग भी लिया जाए।

ये भी पढ़ें: औरतों को उनका हक याद दिलाने वाले मजाज को लखनऊ ने किया याद

वैक्सीन की स्टोरेज क्षमता पर हुई चर्चा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपने आवास पर आयोजित बैठक के दौरान कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता और इसके लिए आवश्यक कोल्ड चेन की स्थापना के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने स्टोरेज क्षमता को 15 दिसम्बर तक बढ़ाकर 02 लाख 30 हजार लीटर करने के निर्देश दिया।

कोल्ड चेन की व्यवस्था के आदेश

उन्होंने कहा कि सभी जिला तथा मण्डल स्तर पर कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज के लिये कोल्ड चेन की व्यवस्था की जाए। साथ ही, पुलिस विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए वैक्सीन की सुरक्षा के सभी इन्तजाम किये जाएं, ताकि वैक्सीन की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि वैक्सीन स्टोरेज स्थल की सुरक्षा बिल्कुल उसी प्रकार से सुनिश्चित की जाए, जिस प्रकार से चुनाव के दौरान ईवीएम की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है। उन्होंने वैक्सीन लगाने के लिये बड़ी संख्या में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित करने के भी निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: गोरखपुर में फिल्मी तड़का, रवि किशन-निरहुआ और आम्रपाली ने की शूटिंग

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में मौजूद कोल्ड चेन की क्षमता 90 हजार लीटर है, जिसे अब बढ़ाकर 02 लाख 30 हजार लीटर करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि इस सम्बन्ध में तेजी से कार्यवाही की जा रही है और क्षमता वृद्धि के इस लक्ष्य को आगामी 15 तक हासिल कर लिया जाएगा।

बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी, औद्योगिक एवं अवस्थापना आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश अवस्थी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

अखिलेश तिवारी 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App