×

नहीं थम रहा कोरोना का कहर, सीएम योगी ने इन शहरों को लेकर दिए आदेश

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के कुछ जिलों में लगातार बड़ी संख्या में मिल रहे कोरोना संक्रमित मरीजों तथा कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार पर चिंता व्यक्त करते हुए लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, कानपुर नगर, मेरठ में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

Newstrack
Published on: 13 Sep 2020 8:31 AM GMT
नहीं थम रहा कोरोना का कहर, सीएम योगी ने इन शहरों को लेकर दिए आदेश
X
नहीं थम रहा कोरोना का कहर, सीएम योगी ने इन शहरों को लेकर दिए आदेश (file photo)

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के कुछ जिलों में लगातार बड़ी संख्या में मिल रहे कोरोना संक्रमित मरीजों तथा कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार पर चिंता व्यक्त करते हुए लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज, कानपुर नगर, मेरठ में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा लखनऊ में कोविड अस्पतालों में तब्दील किए गये सभी प्राइवेट अस्पतालों को संक्रमित मरीजों के लिए मानक के अनुरूप स्तरीय सुविधाएं सुनिश्चित का निर्देश देते हुए कहा कि प्राइवेट अस्पतालों द्वारा कोविड संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए सरकार द्वारा निर्धारित पैकेज के अनुसार ही धनराशि ली जाए।

ये भी पढ़ें:धोनी का दबदबा: IPL 2020 में होगा बड़ा धमाका, रिकॉर्ड बुक में छाए माही

मास्क न पहनने वालों के प्रति सद्भावनापूर्ण ढंग से प्रवर्तन कार्रवाई की जाए

यूपी के आला अफसरों के साथ अनलाक की उच्च स्तरीय समीक्षा कर रहे मुख्यमंत्री ने रविवार को कहा कि कोविड-19 के प्रति जागरूकता के लिए पुलिस व प्रशासन मिलकर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से अभियान चलाएं। मास्क न पहनने वालों के प्रति सद्भावनापूर्ण ढंग से प्रवर्तन कार्रवाई की जाए। इसका उद्देश्य लोगों को कोरोना काल में मास्क पहनने के महत्व से परिचित कराना होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव व उपचार की गतिविधियों को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए प्रशिक्षित व कुशल मानव संसाधन को बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। इसके लिए चिकित्सकों, पैरामेडिक्स तथा अन्य चिकित्सा कर्मियों को अधिक से अधिक संख्या में प्रशिक्षित कराया जाए। उन्होंने कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में एचएफएनसी (हाई फ्लो नेजल कैन्युला), दवाई आदि सहित सभी आवश्यक वस्तुओं की निरन्तर उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

cm-yogi cm-yogi (file photo)

ऑक्सीजन की उपलब्धता 48 घण्टे के बैकअप के साथ रहनी चाहिए

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में पीपीई किट, मास्क, ग्लव्ज, सेनिटाइजर आदि की उपलब्धता निरन्तर बनी रहे। कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति निरन्तर बनाये रखने की प्रभावी व्यवस्था की जाए। ऑक्सीजन की उपलब्धता 48 घण्टे के बैकअप के साथ रहनी चाहिए। ऑक्सीजन प्लाण्ट पूरी क्षमता के साथ चलाये जाए तथा ऑक्सीजन की कालाबाजारी हर हाल में रोकी जाए। ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:Gold Silver में भारी गिरावट: सोना 4 हजार से ज्यादा सस्ता, चांदी भी हुई सस्ती

योगी ने प्रदेश में कोविड-19 के टेस्ट की संख्या 75 लाख से अधिक होने पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि निरन्तर अधिक से अधिक टेस्ट किये जाएं। जितने अधिक टेस्ट किये जाएंगे, कोविड-19 के संक्रमण के प्रसार पर उतना ही प्रभावी नियंत्रण किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार आमजनता को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं सुलभ कराने के लिए कृत-संकल्प हैं। प्रदेशवासियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व उपचार के लिए राज्य सरकार द्वारा हर सम्भव कदम उठाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए इसके प्रति पूरी सावधानी बरते जाने की आवश्यकता है। इसे ध्यान में रखते हुए कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम निरन्तर संचालित किये जाएं।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story