×

CM योगी का सपना: पश्चिमी यूपी का विकास बना नया लक्ष्य, दिए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सहारनपुर स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के कार्यों को शीघ्रता से किए से पूरा कर सहारनपुर में विश्वविद्यालय की स्थापना की कार्यवाही में तेजी लायी जाए।

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 6:16 AM GMT
CM योगी का सपना: पश्चिमी यूपी का विकास बना नया लक्ष्य, दिए ये निर्देश
X
CM योगी का सपना, पश्चिमी यूपी का विकास बना नया लक्ष्य (social media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सहारनपुर स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के कार्यों को शीघ्रता से किए से पूरा कर सहारनपुर में विश्वविद्यालय की स्थापना की कार्यवाही में तेजी लायी जाए।

ये भी पढ़ें:सैफ का खूंखार अवतार: आदिपुरुष में होगा बाहुबली से सामना, जानें कब आएगी फिल्म

इन दिनों पश्चिमी यूपी के जिलों का विकास कार्य तेजी से कराया जा रहा है रहा है

गौरतलब है कि इन दिनों पश्चिमी यूपी के जिलों का विकास कार्य तेजी से कराया जा रहा है रहा है। मण्डलायुक्त ने स्मार्ट सिटी, अमृत योजना, सीवरेज परियोजना, सहारनपुर मेडिकल कॉलेज तथा स्पोट्र्स कॉलेज की के अलावा शामली में पुलिस लाइन निर्माण और पीएसी यूनिट की स्थापना की कार्यवाही हो रही है। एल-1 व एल-2 स्तर का 100 बेड हॉस्पिटल तैयार है।

सहारनपुर में लोक निर्माण विभाग से संबंधित ये कार्य किये गए है

सहारनपुर में लोक निर्माण विभाग से संबंधित 1278 करोड़ रुपए के 11 कार्य तथा राजकीय निर्माण निगम से संबंधित 614 करोड़ रुपए के तीन कार्य, जल निगम के 66 करोड़ रुपए 31 कार्यों के निर्माण कार्य हैं, जिनमें से कुछ पूर्ण हो चुके हैं तथा शेष प्रगति पर हैं। गोवंश आश्रय स्थल और मनरेगा के कार्य किए गए हैं।

saharanpur ambala road saharanpur (social media)

जनपद में 586 करोड़ रुपए के 110 कार्य किए जा रहे हैं। इनमें सड़क निर्माण कार्य, उनका सुदृढ़ीकरण व चैड़ीकरण, सेतुओं का निर्माण, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य से सम्बन्धित निर्माण कार्य, अमृत योजना, सीवरेज, पी0एम0 आवास योजना, ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज, मनरेगा के कार्य, गौशाला निर्माण कार्य शामिल हैं। यूरिया की उपलब्धता है और इस सम्बन्ध में कोई परेशानी नहीं है। काली नदी को पुनर्जीवित किया गया है।

शामली में अलग-लग निर्माण को लेकर सीएम ने कहा ये

शामली में लोक निर्माण विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, कोविड एल-1, एल-2 हॉस्पिटल निर्माण, अमृत योजना, गो-आश्रय स्थल निर्माण, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पाइप पेयजल योजना पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन विकास कार्यों के लिए जनपद स्तर पर भूमि की आवश्यकता है, उससे संबंधित कार्यवाही में विलम्ब न हो। शीघ्र ही भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। सामुदायिक शौचालय व ग्राम पंचायत सचिवालय के निर्माण सम्बन्धी कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराने की कार्यवाही हो। उन्होंने कहा कि सहारनपुर मण्डल के हर जनपद में ओडीओपी के तहत चयनित उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए।

ये भी पढ़ेंछात्रों को झटका: 75 फीसदी परीक्षार्थी नहीं दे सके JEE एग्जाम, भड़की सीएम ममता

मुख्यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के तहत कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में कई कार्यों की सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि इस समय अनलॉक-4 की प्रक्रिया के तहत कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचाव व सतर्कता अपनाते हुए विकास कार्यों को तीव्र गति से पूर्ण किया जाना जरूरी है। विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में साप्ताहिक, पाक्षिक व मासिक बैठकें सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को विकास कार्यों के संबंध में मासिक बैठकें सुनिश्चित करने की बात कही।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story