×

CM योगी ने नोएडा को दिया तोहफा, 400 बेड के कोविड अस्पताल का किया उद्धघाटन

मुख्यमंत्री देरशाम को ही ग्रेटर नोएडा पहुंच गए थे। यहा विधायकों के अलावा संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद शुक्रवार सुबह वह सेक्टर-39 अस्पताल पहुंचे।

Newstrack
Published on: 8 Aug 2020 6:23 AM GMT
CM योगी ने नोएडा को दिया तोहफा, 400 बेड के कोविड अस्पताल का किया उद्धघाटन
X
cm yogi inaugrated covid hospital in noida

नोएडा। ग्रेटर नोएडा में रात्रि विश्राम के बाद शनिवार सुबह करीब 1० बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सेक्टर-39 स्थित जिला कोविड अस्पताल पहुंचे। यहा अस्पताल बने वॉर्ड व सुविधओं का जाएजा लिया। इसके बाद ग्राउंड फ्लोर बने उद्घाटन स्थल पर पहुंचे। यहा बटन दबाकर जिले के सबसे बड़े कोविड अस्पताल को जनपद के नाम समर्पित कर दिया। इस मौके पर सीएम के साथ सांसद डा. महेश शर्मा विधायक पंकज सिंह, तेजपाल नागर, धीरेंद्र सिंह के अलावा जिला नोडल अधिकारी नरेंद्र भूषण, जिलाधिकारी सुहास एलवाई के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इस बार सीमा पर नहीं चल पाएगी चीन की चालबाजी, भारत ने उठाया ये बड़ा कदम

अस्पताल में डायलिसिस यूनिट व लैब भी होगी

noida covid hospital

मुख्यमंत्री देरशाम को ही ग्रेटर नोएडा पहुंच गए थे। यहा विधायकों के अलावा संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद शुक्रवार सुबह वह सेक्टर-39 अस्पताल पहुंचे। तय कार्यक्रम के तहत उन्होंने अस्पताल का उद्घाटन किया। इसके बाद अधिकारियों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान अधिकारियों से शहर में संक्रमण को फैलाव को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों से वाकिफ हुए साथ ही अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। बता दें कोविड अस्पताल अभी 25० बेड के साथ शुरू होगा। धीरे-धीरे 400 बेड की सुविधा शुरू की जाएगी। अस्पताल में डायलिसिस यूनिट व लैब भी होगी।

विमान हादसा: टेबलटॉप एयरपोर्ट खतरनाक, पायलट ने पहले ही भांप लिया था खतरा

अभी 28 बेड आईसीयू और नौ बैड इमरजेंसी में

noida covid hospital

सीएमओ डा. दीपिक ओहरी ने बताया कि अभी 28 बेड आईसीयू और नौ बैड इमरजेंसी में है। इनके अलावा 65-65 बेड के दो आइसोलेशन वॉर्ड बनाए गए है। इसमे 28 डाक्टर व 8० से ज्यादा पैरामेडिकल स्टॉफ नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि यहा एल-1,2 व 3 के मरीजों के इलाज किया जाएगा। प्रबंधकों के अलावा प्रत्येक फ्लोर पर डाक्टर, पैरामेडिल स्टॉफ की डियूटी रहेगी।

सीएम के आते ही दिखी सोशल डिस्टेंसिंग

social distancing at noida hospital

अस्पताल में सजाने व सवारने में लगे अधिकारियों कर्मचारियों की एक लंबी सूची है। मुख्यमंत्री को सुबह साढ़े नौ बजे अस्पताल पहुंचना था। उसके पहले सभी तैयारियां पूरी कर ली गई। अस्पताल के अंदर दो गज की दूरी का पालन होता नहीं दिखा। सीएम योगी के आने के कुछ देर तक तो अधिकारियों ने दो गज की दूरी का पालन किया इसके बाद फिश्रर वहीं स्थिति दिखी। कई बार सीएम की सुरक्षा में लगे सुरक्षा गॉर्ड को भी अधिकारियों को पीछे हटने के लिए कहना पड़ा।

केरल विमान हादसाः कोझिकोड पहुंचे विदेश राज्यमंत्री, अधिकारियों के साथ की बैठक

कोविड को लेकर समीक्षा बैठक शुरू

yogi adityanath at noida hospital

तय कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री ने कोविड अस्पताल के उद्घाटन के बाद अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में जिला नोडल अधिकारी के साथ जिला अधिकारी व सीएमओ व प्राधिकरण अधिकार भी मौजूद रहे। इस दौरान कोविड के तहत किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की गई साथ ही संक्रमण के फैलावा को कैसे रोका जाए इसकी प्लानिंग बताई गई। बता दे शहर में संक्रमितों की संख्या 5 हजार से ज्यादा है। हालांकि इसमे से 9०० के आसपास ही मरीज सक्रिय है। लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले में जनपद में तेजी से फैलाव हो रहा है। इसको लेकर चिंता अब भी यहा बनी है। ऐसे में मुख्यमंत्री के आदेशानुसार कार्यवाही की जा रही है।

सड़क मार्ग से गए अस्पताल

मुख्यमंत्री का हैलीकाप्टर सेक्टर-38ए में बने हैलीपेड पर उतरा वहां से सड़क मार्ग के जरिए वह अस्पताल पहुंचे। इस दूरी के बीच चप्पे चप्पे पर पुलिस का सख्त पहरा था। पुलिस आयुक्त ने बताया कि करीब 6०० पुलिस कर्मी मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगाए गए थे। इसके अलावा डीसीपी, एसीपी रेंज के अधिकारी भी सुरक्षा में मुस्तैद रहे। यहा से सड़क मार्ग के जरिए ही वह सेक्टर-59 कोविड कंट्रोल रूम जाएंगे।

कोविड अस्पताल में करीब एक घंटे तक समीक्षा बैठक की

yogi ji with doctors

कोविड अस्पताल में करीब एक घंटे तक समीक्षा बैठक की गई। बैठक में नोएडा प्राधिरकण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी, जिलाधिकारी, नोडल अधिकारी के अलावा तीनों विधायक मौजूद रहे। इस दौरान विकासीय कार्यो को लेकर चर्चा की गई साथ ही कोविड संक्रमण की रोकथाम को लेकर विस्तृत जानकारी ली गई। दोपहर करीब सवा बारह बजे मुख्यमंत्री का काफिला सेक्टर-59 स्थित इंटीग्रेटड कंट्रोल रूम के लिए निकला। कोविड-19 व लॉकडाउन और वर्तमान में भी इंटीग्रेटड कंट्रोेल रूम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

यहा प्रतिदिन करीब 4०० कॉल आते है जिनका निस्तारण किया जाता है। मुख्यमंत्री का काफिला यहा पहुंचा और संबंधित अधिकारियों से कंट्रोल रूम के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही शहरवासियों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए। इस दौरान कंट्रोल रूम के पास बने ईईएसएल (इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन) की शुरुआत भी की गई।

लॉकडाउन के चलते सड़कों पर नहीं रही भीड़

noida road

लॉकडाउन होने के चलते सड़कों पर इतनी भीड़ नहीं थी। लेकिन कई स्थानों पर यातायात को कुछ देर के लिए रोक गया। जिससे थोड़ा बहुत जाम लग गया। काफिला गुजरने के बाद सड़कों को दोबारा खोल दिया गया।

रिपोर्टर- दीपांकर जैन, नोएडा

फिर थर्रायी धरती: थर-थर कांप उठे प्रदेश के लोग, भूकंपों से डर रहे वैज्ञानिक

Newstrack

Newstrack

Next Story