×

अयोध्या विवाद पर सीएम योगी: मुझें पता था मध्यस्थता से कोई हल नहीं निकलने वाला

राम मंदिर आन्दोलन के प्रणेता परमहंस राम चन्द्र दास की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या पहुंचे। जहां उन्होंने परमहंस जी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Aditya Mishra
Published on: 3 Aug 2019 2:41 PM GMT
अयोध्या विवाद पर सीएम योगी: मुझें पता था मध्यस्थता से कोई हल नहीं निकलने वाला
X

अयोध्या: राम मंदिर आन्दोलन के प्रणेता परमहंस राम चन्द्र दास की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या पहुंचे। जहां उन्होंने परमहंस जी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर पूर्व दिगंबर अखाड़े में महंत सुरेश दास के अतिरिक्त जगतगुरु वासुदेवाचार्य विद्या भास्कर मणिराम दास छावनी के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास सहित अयोध्या के कई अन्य शीर्ष संतों ने सीएम योगी का स्वागत किया।

ये भी पढ़ें...दबंगों ने खनन अधिकारी को धमकाया, 12 घंटे के अंदर ट्रांसफर कराने की दी धमकी

हम जानते थे मध्यस्थता से हल नहीं निकलने वाला: सीएम योगी

यहां पर सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या विवाद के हल के लिए कोर्ट ने मध्यस्थता के लिए टीम गठित की। वो विफल रहीं। हम जानते थे, इससे कोई हल नहीं निकलने वाला है। 6 अगस्त से प्रतिदिन सुनवाई होनी है। हमे लगता है इस मामले में कोर्ट में जनभावनाओं का सम्मान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मैं परमहंस रामचंद्र दास के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनका जीवन समाज के लिए समर्पित रहा है। राम जन्म भूमि मुक्ति आंदोलन में परमहंस जी ने अग्रणी भूमिका निभाई।

वह आजीवन राम के मूल्यों को स्थापित करने का प्रयास करते रहे। लाखों कारसेवकों ने इस आंदोलन के प्रति अपना जीवन समर्पित कर दिया। हमारे दादा गुरु दिग्विजयनाथ महाराज 1934 से ही मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा, जिस हक से अयोध्या को वंचित किया गया वो हक अयोध्या को मिलना चाहिए।

अयोध्या जैसा इतिहास किसी का नहीं है। हमने वो हक़ अयोध्या को दिलाने का पूरा प्रयास किया है।

ये भी पढ़ें...कलयुगी मां! हवस की ऐसी चाहत, मासूमों के साथ किया ये खौफनाक काम

अयोध्या को स्वच्छ और सुन्दर बनाने का प्रयास किया

पहले अयोध्या में त्योहारों में साफ सफाई नहीं होती थी लेकिन जब से सरकार हमारी आई तब से हमने अयोध्या को और स्वच्छ और सुन्दर बनाने का प्रयास किया है।

दीपोत्सव कार्यक्रम का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने कहा कि इस कार्यक्रम ने अयोध्या को एक नई पहचान दी है। इस कार्यक्रम के जरिये पूरी दुनिया ने दीपावली के उत्सव को जाना है। दो वर्षों के आयोजन में हमने अयोध्या में बहुत से बदलाव किये हैं। आगे भी होते रहेंगे।

सीएम योगी ने कहा, अयोध्या को पूरी दुनिया में लोग जानें, इसके लिए हमने सिर्फ अयोध्या ही नहीं पूरे जिले का नाम अयोध्या रख दिया। इतना ही नहीं नगर निगम हो या कमिश्नरी सब कुछ अयोध्या के नाम पर कर दिया।

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का जिक्र करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में एक नई पहल शुरू होने वाली है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ हो, हर भारतीय की ये इच्छा है, लेकिन बड़े काम के लिए भूमिका भी बड़ी होनी चाहिए। यहां का नौजवान रोजगार के लिए बाहर क्यों जाए, जबकि उसके पास अयोध्या है।

अयोध्या को उचाईयों तक पहुचाने के लिए हम काम कर रहे हैं। .अयोध्या में पर्यटन को लेकर यूपी सरकार बहुत काम कर रही है। मंदिर के अलावा अयोध्या को सुन्दर बनाने की योजनाओं पर काम चल रहा है।

ये भी पढ़ें...कश्मीर में बढ़ा तनाव, अमरनाथ यात्रियों को एयर लिफ्ट करेगा सेना का ये ‘महारथी’

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story