×

सीएम योगी बोले- लोगों को करें जागरूक, पराली जलाने के बताएं नुकसान

ज्ञातव्य है कि गत दिवस तक प्रदेश में कोविड-19 के एक करोड़ 17 लाख 26 हजार 75 टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। इम्यून सिस्टम को सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किए जाने की जरूरत है।

Newstrack
Published on: 10 Oct 2020 1:30 PM GMT
सीएम योगी बोले- लोगों को करें जागरूक, पराली जलाने के बताएं नुकसान
X
सीएम योगी बोले- लोगों को करें जागरूक, पराली जलाने के बताएं नुकसान (social media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पराली न जलाने के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करते हुए बताया जाए कि यह प्रदूषण का कारण बनता है। लोगों को यह भी जानकारी दी जाए कि पराली को गड्ढे में भरकर इसका उपयोग कम्पोस्ट खाद तैयार करने में किया जा सकता है। उन्होने प्रदेश में कोविड-19 के प्रतिदिन एक लाख 76 हजार से अधिक टेस्ट की क्षमता अर्जित किए जाने पर संतोष व्यक्त किया साथ ही यह भी कहा है कि कोविड-19 के संक्रमण के चेन को तोड़ने में मेडिकल टेस्टिंग की महत्वपूर्ण भूमिका है।

ये भी पढ़ें:हाथरस पर बड़ा खुलासा: वाह री, यूपी पुलिस! सरकारी डॉक्टर को बता रहे नक्सली…

कोविड-19 के एक करोड़ 17 लाख 26 हजार 75 टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं

ज्ञातव्य है कि गत दिवस तक प्रदेश में कोविड-19 के एक करोड़ 17 लाख 26 हजार 75 टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं। इम्यून सिस्टम को सुदृढ़ करने के सम्बन्ध में लोगों को निरन्तर जागरूक किए जाने की जरूरत है।

योगी आदित्यनाथ ने कोविड चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सभी चिकित्सालयों में वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा नियमित राउण्ड लिया जाए। उन्होंने गोरखपुर, वाराणसी, आजमगढ़, प्रयागराज तथा मेरठ में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि इन जिलों की चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाए। उन्होंने लखनऊ में रिकवरी दर बढ़ाने के लिए कारगर रणनीति तैयार करने के निर्देश भी दिए।

straw straw (social media)

आज से स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन का विशेष अभियान प्रारम्भ हो रहा है

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से स्वच्छता तथा सेनिटाइजेशन का विशेष अभियान प्रारम्भ हो रहा है, जो आगामी 16 अक्टूबर तक संचालित रहेगा। उन्होंने निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि अभियान के दौरान साफ-सफाई, सेनिटाइजेशन, एन्टीलार्वा रसायनों के छिड़काव का कार्य हर गांव, शहर, स्कूल, संस्था आदि में हो। उन्होंने अभियान में संचालित विभिन्न गतिविधियों की गहन मॉनिटरिंग किए जाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 15 अक्टूबर, को वल्र्ड हैण्ड वाश डे के अवसर पर विशेष अभियान संचालित किया जाए।

ये भी पढ़ें:सोशल मीडिया पर धोनी एंड फैमिली को धमकी, सिरफिरे ने की अभद्र टिप्पणी

मुनाफाखोरी करने वाले तत्वों पर निगाह रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा मुनाफाखोरी करने वाले तत्वों पर निगाह रखते हुए यह सुनिश्चित किया जाए कि जनता को सब्जी सहित सभी आवश्यक खाद्य सामग्री उचित मूल्य पर प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि पराली न जलाने के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक करते हुए बताया जाए कि यह प्रदूषण का कारण बनता है। लोगों को यह भी जानकारी दी जाए कि पराली को गड्ढ़े में भरकर इसका उपयोग कम्पोस्ट खाद तैयार करने में किया जा सकता है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story