×

कानून व्यवस्था पर सख्त दिखे CM योगी, पुलिस कप्तान और थानेदारों को दिए निर्देश

धर्म नगरी वाराणसी के विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए यूपी सरकार जुट गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इसी के तहत योग आदित्यनाथ शनिवार की शाम वाराणसी पहुंचे। सीएम ने मंडलस्तरीय समीक्षा की।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Jun 2019 5:56 PM GMT
कानून व्यवस्था पर सख्त दिखे CM योगी, पुलिस कप्तान और थानेदारों को दिए निर्देश
X

वाराणसी: धर्म नगरी वाराणसी के विकास कार्यों में तेजी लाने के लिए यूपी सरकार जुट गई है। सीएम योगी आदित्यनाथ खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इसी के तहत योग आदित्यनाथ शनिवार की शाम वाराणसी पहुंचे। सीएम ने मंडलस्तरीय समीक्षा की। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे जनप्रतिनिधियों और जनता से सीधे संवाद स्थापित करें। इससे बड़े से बड़े अपराध रोके जा सकते हैं। प्रतिदिन 1 घंटे पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी जनता से मिले। उन्होंने अपराध नियंत्रण पर विशेष जोर देते हुए कहा कि उनकी सरकार द्वारा प्रदेश में 45 हजार पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती की गई है। प्रत्येक थानों में 30 कांस्टेबल अतिरिक्त रूप से दिए गए। ऐसे में अब मैन पावर की कोई कमी थानों में नहीं रह गई है।

यह भी पढ़ें…अस्पताल के अन्दर ‘चमकी’ की चीत्कार, बाहर पड़े मिले कंकाल: रणदीप सुरजेवाला

थानेदारों को दिया सख्त निर्देश

सीएम ने कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए जाने पर विशेष जोर देते हुए निर्देशित किया कि एसएसपी रोजाना किसी न किसी एक थानों का निरीक्षण करें और थानों की गतिविधियों पर पैनी नजर रखें। ताकि थानों पर आने वाले जनसामान्य को समस्याओं के समाधान में किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े। मुख्यमंत्री ने कड़े निर्देश देते हुए कहा कि जो थानेदार जनता की समस्याओं के निस्तारण हेतु कार्यवाही न करें अथवा पूर्वाग्रह से ग्रसित हो, ऐसे लोगों को किसी भी दशा में थानेदारी न दिया जाए और उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई किया जाए। उन्होंने नकाबपोश बाईकरो कि रोजाना जांच किए जाने का निर्देश दिया। अपराधियों का नकेल कसने के लिए मुख्यमंत्री ने विशेष रूप से जोर देते हुए थानावार टॉपटेन अपराधियों की सूची तैयार कर अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने अपराधियों के विरुद्ध पुलिस को फ्रंटफुट पर रह कर अपराध व अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने के कड़े निर्देश दिए। बेईमान व भ्रष्ट पुलिस कर्मियों की सूची तैयार कर उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें…भारत के सभी प्रस्तावों का विरोध करते हुए पाक ने करतारपुर गलियारा के लिए रखीं शर्तें

भ्रष्ट कर्मचारियों पर नजर

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे कर्मियों का भ्रष्टाचार से अर्जित संपत्ति जब्त की जाएगी और उन्हें सेवानिवृत्ति देते हुए सेवा से मुक्त किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से साप्ताहिक समीक्षा किए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस की परंपरागत चली आ रही छवि से उबरने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि यह वर्तमान समय की मांग है और पुलिस को नया लुक होगा। आदित्यनाथ ने बेहतर पुलिसिंग काशी से शुरू किए जाने पर विशेष जोर देते हुए कहा कि कानून का राज हर हालत में स्थापित होना चाहिए। काशी लघु भारत है और यहां पर दुनियाभर से लोग आते हैं। किसी की भी आशा एवं उम्मीद आहत नहीं होनी चाहिए। सरकारी जमीनो पर अतिक्रमण को चिन्हित कर तत्काल उसे कराए जाने पर विशेष जोर दिया।

यह भी पढ़ें…पाकिस्तानी फैन ने की सैफ अली खान की बेइज्जती, देखने गए थे विश्व कप, Video वायरल

जेलों पर विशेष रखने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि जेल सुधार गृह बन सकते, लेकिन अपराध संचालन का केंद्र किसी भी दशा में नहीं बनाने चाहिए। उन्होंने जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से जेलो का नियमित एवं और औचक निरीक्षण किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने जेल की व्यवस्था को सुधारने हेतु बड़ा निर्णय लेते हुए कहां की गैर जनपद की जिलों के जेलो का गैर जनपद के डीएम/एसपी से औचक निरीक्षण मंडल के कमिश्नर कराएं। जिलों में अब रैन बसेरे मात्र सर्दियों में नहीं बल्कि पूरे 12 माह संचालित होंगे। जिसमें सड़कों पर सोने वाले रिक्शा एवं ट्राली चालक सहित अन्य गरीब लोग रात बिता सकेंगे। रैन बसेरों में रहने वाले रिक्शा एवं ट्राली चालकों के वाहनों को सुरक्षित रखे जाने हेतु रैन बसेरों के पास पार्किंग स्थल निर्धारित किए जाने का भी निर्देश दिया।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story