×

पूर्वांचल के विकास को लेकर बेहद गंभीर हैं CM योगी, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मार्च तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के सभी कार्य पूर्ण करते हुए अप्रैल, 2021 में यातायात प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निरन्तर मॉनिटरिंग करते हुए मेन कैरिज-वे के साथ ही सर्विस लेन का कार्य भी पूर्ण किया जाए।

Ashiki
Published on: 8 Feb 2021 5:22 PM GMT
पूर्वांचल के विकास को लेकर बेहद गंभीर हैं CM योगी, अधिकारियों को दिए ये निर्देश
X
CM योगी का गाजीपुर दौरा: बोले- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से होगा पूर्वी यूपी का विकास

लखनऊ: अपने विकास की राह देख रहे पूर्वांचल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने के बाद उम्मीद की किरण जगी है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण योगी आदित्यनाथ का इस क्षेत्र के विकास के प्रति उनकी गंभीरता का भाव है। वह लगभग हर महीने यहाँ आकर इसके विकास की समीक्षा कर अधिकारीयों को चेताने का काम करते हैं। आज भी वह गाज़ीपुर पहुंचे जहाँ उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य को जाना और परखा।

रोजगार एवं नौकरी की सम्भावनाएं होंगी उपलब्ध

दरअसल, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बन जाने पर व्यापक स्तर पर रोजगार एवं नौकरी की सम्भावनाएं उपलब्ध होंगी। इससे युवाओं को रोजगार व नौकरी के लिए अन्य राज्यों या दूसरे देशों की ओर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि अन्य जगहों के लोगों को भी नौकरी और रोजगार यहीं प्राप्त होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पूरा हो जाने पर हमारे युवा अपनी प्रतिभा और ऊर्जा का उपयोग उत्तर प्रदेश के विकास के लिए कर पाएंगे। इस परियोजना के अन्तर्गत औद्योगिक क्लस्टर्स भी विकसित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: औरैया: आवास के नाम पर प्रधान ने लिए 20 हजार रुपए, DM ने लिया एक्शन

मार्च तक कार्य पूरा करने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मार्च तक पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के सभी कार्य पूर्ण करते हुए अप्रैल, 2021 में यातायात प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निरन्तर मॉनिटरिंग करते हुए मेन कैरिज-वे के साथ ही सर्विस लेन का कार्य भी पूर्ण किया जाए। इसके लिए आवश्यकतानुसार मैनपावर बढ़ाकर कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ समय से कराया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना के सभी पैकेजों के अन्तर्गत निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर रहे थे। उन्होंने हवाई सर्वेक्षण तथा स्थलीय निरीक्षण कर परियोजना की अद्यतन प्रगति को मौके पर परखा। धरवांकला, गाजीपुर से आज सुबह स्थलीय निरीक्षण प्रारम्भ करते हुए मुख्यमंत्री जी ने जनपद आजमगढ़, सुल्तानपुर, अयोध्या होते हुए लखनऊ पहुंचकर निरीक्षण कार्य समाप्त किया। प्रत्येक जनपद में निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने परियोजना के निर्माण की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सीएम योगी ने कहा- ...दुनिया देखेगी

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पूरा होने पर दुनिया देखेगी कि 3 साल में पूर्ण किए जाने के लक्ष्य के साथ वर्ष 2018 में प्रारम्भ की गई यह परियोजना, वैश्विक महामारी कोविड-19 के बावजूद 03 साल से पहले ही जनता को समर्पित की जाएगी। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्बाध गति से निर्माण एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि विकास का यह मॉडल देश-दुनिया के लिए आकर्षण का केन्द्र बनते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौजवानों के लिए नौकरी और रोजगार की व्यापक सम्भावनाएं लाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना देश में गुणवत्ता व समयबद्धता का एक उदाहरण बनेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल की जनता के लिए निर्मित किया जा रहा यह एक्सप्रेस-वे उसी श्रृंखला का हिस्सा है। यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल क्षेत्र में विकास की अनन्त सम्भावनाओं को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से बनाया जा रहा है। इसलिए कार्यदायी संस्था, कॉन्ट्रैक्टर तथा स्थानीय जनता इसके समयबद्ध निर्माण के लिए कोई कोर कसर न छोड़े। 6 लेन का यह एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल के सर्वांगीण विकास की रूपरेखा तैयार करने वाला एक मार्ग होगा। मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि विकास की इस प्रक्रिया में सकारात्मक भाव के साथ जुड़कर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य को समयबद्ध ढंग से आगे बढ़ाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से ढाई वर्ष पहले आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे परियोजना का शिलान्यास किया था। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे विकास के साथ अवसर को जोड़ने का एक प्रयास है। इस परियोजना से आजमगढ़ की विकास की अपेक्षाओं पर पंख लगेंगे।

आजमगढ़ में शिक्षा की बेहतर सुविधा के लिए विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजमगढ़ में उच्च शिक्षा की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा यहां राज्य विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा आजमगढ़ को ध्यान में रखकर अनेक बड़ी मार्ग निर्माण परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि विकास ही वास्तव में हम सभी के जीवन में परिवर्तन लाता है। आज से 03-4 वर्ष पूर्व आजमगढ़ के नाम का सकारात्मक प्रभाव नहीं होता था, लेकिन अब आजमगढ़ विकास की एक नई आशा की किरण के साथ आगे बढ़ रहा है। आशा की किरण के रूप में एक्सप्रेस-वे यहां के औद्योगिक विकास को नई उंचाइयों तक पहुंचाएगा।

ये भी पढ़ें: यूपी वाले उत्तराखंड में लापता: 46 कामगारों की कोई खबर नहीं, तड़प रहे परिजन

उन्होंने अरवलकीरी करवत में परियोजना के तहत निर्मित करायी जा रही एयर स्ट्रिप का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि एयर स्ट्रिप के बन जाने पर इस स्थान पर बड़े से बड़े विमान को उतारा जा सकेगा। इमरजेंसी में आवश्यकता पड़ने पर यहां विमान उतारकर लोगों को सुविधा प्रदान की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के अन्तर्गत जनपद सुल्तानपुर में एयर स्ट्रिप निर्माण के लिए जनपदवासियों को इस पर गौरव की अनुभूति होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे को लेकर पूर्वांचल के 9 जनपदों के लोगों में खासा उत्साह है। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बिहार और उत्तर प्रदेश को एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में जोड़ने जा रहा है। यह एक्सप्रेस-वे सम्पूर्ण पूर्वांचल क्षेत्र के विकास की रीढ़ सिद्ध होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे तथा डिफेंस कॉरिडोर परियोजनाओं के साकार होते ही पूरे प्रदेश का परिदृश्य बदल जाएगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

Ashiki

Ashiki

Next Story