×

डिम्पल यादव के सपने को पूरा करेंगे योगी आदित्यनाथ

अखिलेश यादव की योजना इस पार्क के जरिए एक ही छत के नीचे इत्र कारोबारियों को सभी सुविधाएं देने की थी लेकिन 2017 में उनकी सरकार चली गयी जिसके बाद यह प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया था लेकिन योगी सरकार ने इसे एक बार फिर आगे बढाने का बीडा उठाया है।

SK Gautam
Published on: 7 Jun 2023 6:46 PM GMT
डिम्पल यादव के सपने को पूरा करेंगे योगी आदित्यनाथ
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊः दुनिया भर में इत्र के लिए मशहूर सुगन्ध नगरी कन्नौज में योगी सरकार एक बडा काम करने जा रही है। यहां पर एक ऐसा पार्क विकसित होगा जिसमें इत्र की दुकाने होंगी और दुनिया और तथा देशभर के शौकीन लोग यहां आएगें। इत्र पार्क का काम उस समय शुरू हुआ था जब अखिलेश यादव प्रदेश के मुख्यमंत्री थें और उनकी पत्नी डिम्पल यादव कन्नौज से सांसद हुआ करती थी।

तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2016 में इत्र पार्क की घोषणा की थी

कन्नौज में करीब 600 हेक्टेयर में फूलों की खेती होती है। जबकि कानपुर नगर, आगरा से भी फूल कन्नौज मंगाया जाता है। इस कारोबार को बढ़ाने के लिए तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 2016 में इत्र पार्क की घोषणा की थी। यही नहीं अनुपूरक बजट में पार्क के लिए 100 करोड़ रुपया जारी करने की घोषणा की गयी थी।

ये भी देखें : आरक्षित जमीनों के बैनामे पर फंस गया एलडीए, हाईकोर्ट ने लताड़ा

अखिलेश यादव की योजना इस पार्क के जरिए एक ही छत के नीचे इत्र कारोबारियों को सभी सुविधाएं देने की थी लेकिन 2017 में उनकी सरकार चली गयी जिसके बाद यह प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में चला गया था लेकिन योगी सरकार ने इसे एक बार फिर आगे बढाने का बीडा उठाया है।

यह पार्क 126145 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया जायेगा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किनारे कन्नौज में बन रहे इत्र पार्क और म्यूजियम के ले-आउट को आज अंतिम रूप दे दिया गया। अब यह पार्क 126145 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनाया जायेगा। पहले चरण में 68 भूखण्डों का आवंटन किया जायेगा। इसके बाद जैसे-जैसे भूमि मिलती जायेगी, वैसे वैसे ही पार्क का विस्तार किया जाता रहेगा। इत्र म्यूजियम एण्ड पार्क में राज्य सरकार कामन फैसेलिटी सेंटर (सीएफसी) की सुविधा इत्र व्यवसायियों को सुलभ करायेगी।

ये भी देखें : जानें पंडित दीनदयाल उपाध्याय से जुड़े रोचक तथ्य

इत्र पार्क के साथ ही यहां म्यूजियम भी बनाया जायेगा, जिसमें इत्र के विकास आदि का पूर्ण विवरण के अलावा कैफेटेरिया एवं इत्र की दुकानें भी स्थापित होंगी। जिससे यहां आने वाले पर्यटकों तथा दर्शनार्थियों को एक ही स्थान पर इत्र से संबंधित जानकारी तथा खरीदने की सुविधा मिल सकेगी। इससे यहां के व्यापारियों को भी बाहर नही जाना पडेगा वह अपने गृहनगर में रहकर ही व्यपार को आगे बढा सकेंगे।

ठठिया के दौलतपुर में 25 हेक्टेयर में इत्र पार्क का निर्माण होना है

इत्र म्यूजियम एण्ड पार्क को आधुनिक अवस्थापना सुविधाओं से युक्त किया जायेगा। पार्क में सुरक्षा, पेयजल, बैंक सहित गैस पाइपलाइन आदि की भी व्यवस्था की जायेगी। ठठिया के दौलतपुर में 25 हेक्टेयर में इत्र पार्क का निर्माण होना है। इसमें करीब 83 बीघा सरकारी भूमि है। शेष भूमि किसानों की है। विकास खंड उमर्दा के पैथाना, पलटेपुरवा, बलनापुर, दौलतपुर अलीपुर अहाना के करीब 150 किसानों की भूमि अधिग्रहित होनी है।

ये भी देखें : हो जाएं सावधान! एसिडिटी की यह दवा ली तो हो सकता है कैंसर

राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अनिल गर्ग द्वारा प्रस्तुत ले-आउट पर प्रमुख सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है। साथ ही कन्नौज के इत्र एशोसिएशन ने भी ले-आउट की सराहना की।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story