×

भ्रष्टाचार पर CM योगी सख्त, भ्रष्ट अफसरों की बनेगी सूची, होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मण्डलीय समीक्षा बैठक करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रेषित जनहित जुड़े प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही कर अवगत भी कराया जाये।

Monika
Published on: 10 March 2021 4:44 PM GMT
भ्रष्टाचार पर CM योगी सख्त, भ्रष्ट अफसरों की बनेगी सूची, होगी कार्रवाई
X
सीएम ने कहा -भ्रष्टाचार पर कम, मेहनत पर दें ध्यान

झाँसी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मण्डलीय समीक्षा बैठक करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों द्वारा प्रेषित जनहित जुड़े प्रकरणों में त्वरित कार्यवाही कर अवगत भी कराया जाये। शासन की स्पष्ट नीति है कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत प्रत्येक रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला पीएचसी पर आयोजित किये जा रहे है, जिसमें आयुष्मान कार्ड सहित अन्य योजनाओं का लाभ प्राथमिकता पर किया जा रहा है। इस समय कोविड वैक्सीनेशन का पवित्र कार्य चल रहा है, इसमें जनप्रतिनिधि रुचि लेकर सेन्टरों पर बैठकर आम जनता से संवाद भी करें। वैक्सीनेशन में सतर्कता सावधानी बरतें। कोरोना नियंत्रण में टीमवर्क के परिणाम अच्छे आये है जिसकी देश में सराहना हो रही है। अभी फिर से कार्य चुनौतीपूर्ण बना हुआ है इससे मानव सेवा करने का मौका मिलता है।

बिजली बिलों की अत्याधिक बढोत्तरी

ऊर्जा विभाग की विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा बिजली बिलों की अत्याधिक बढोत्तरी पर मुख्यमंत्री ने प्रबन्ध निदेशक को निर्देश दिये कि ओवर बिलिंग की समस्या के लिये स्पेशल कैम्प लगाकर आम जनता को लाभान्वित किया जाये। उन्होने जल जीवन मिशन से सम्बन्धित योजनाओं की समीक्षा करते हुये कहा कि इसके लिये सुपरविजन के लिये एसडीएम स्तर के अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाये। आगामी गर्मियों के लिये पेयजल की अभी से व्यवस्था सुनिश्चित करायें। स्मार्ट सिटी के कार्यो में अपेक्षित प्रगति न होने पर कार्यो में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होने झाँसी के लिये सेफ सिटी का प्रस्ताव बनाने के सम्बनध में कहा कि इससे बड़ी संख्या में सीसीटीवी लगने से अपराध रोकने तथा अपराधी को पकड़ने में बड़ी महत्ता रहती है। स्वच्छता पर सर्वोपरि ध्यान दें, डोर टू डोर कूड़ा कलैक्शन प्राथमिकता करायें।

समीक्षा बैठक

माफियाओें के विरुद्व कड़ी कार्यवाही

मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड में विभिन्न प्रकार के माफियाओें के विरुद्व कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये। उन्होने सभी जिलाधिकारी, एसएसपी को निर्देश दिये कि महिलाओं के प्रति अपराध कतई बर्दास्त नही किये जायेंगे, इसकी नियमित रुप से समीक्षा की जाये। उन्होने कहा कि घटना होने पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही होनी चाहिये इसमें किसी भी प्रकार शिथिलता बर्दास्त नही की जायेगी। अवैध शराब विक्रय के सम्बन्ध पुलिस प्रशासन तथा आबकारी विभाग की संयुक्त रुप से प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने आईजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापरक होना चाहिये। जनप्रतिनिधियों द्वारा अरबन हाट को सक्रिय करने के सम्बन्ध में कहा कि जिस प्रकार लखनऊ के अवध शिल्पहाट को संचालित किया जा रहा है, उसी प्रकार इसको संचालित करने के लिये प्रतिमाह कार्यक्रम आयोजित कर, ओडीओपी सहित अन्य उत्पादों की हाट लगाकर आम जनता को प्रेरित किया जाये।

इन योजनाओं पर डाला प्रकाश

मुख्यमंत्री ने जीएसटी के रजिस्ट्रेशन बढाने के स्पष्ट निर्देश दिये। उन्होने जल जीवन मिशन योजना में युवाओं को आईटीआई के माध्यम से प्रशिक्षित करायें ताकि उनको रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकें। मुख्यमंत्री ने पेंशन योजनाओं की समीक्षा करते हुये कैम्प लगाकर पात्रों को लाभ दिलाने के निर्देश दिये। उन्होने विरासत, स्वमित्व योजना के अन्तर्गत घरौनी वितरण की समीक्षा करते हुये कार्य को अन्तिम रुप देने के निर्देश दिये। उन्होने आपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालयों में टायलेट, पेयजल सहित मूलभूत आवश्यकतायें अनिवार्य रुप से उपलब्ध होनी चाहिये। न्याय पंचायत स्तर पर ओपन जिम खोलने के सम्बन्ध में कहा कि इससे युवाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता आयेगी। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेन्डर योजना के अन्तर्गत पात्रों को लाभ दिलाया जाये ताकि अवैध अतिक्रमण न हो। अभ्युदय योजना में फ्री कोचिंग दी जा रही है जिससे युवा आगे आ रहे है।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड के नए CM तीरथ सिंह रावत का मेरठ से है खास नाता, ससुराल में बंटी मिठाई

समय पर निर्णय देने की आदत डाले

मुख्यमंत्री ने किसानों की समस्या के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश दिये कि समय पर निर्णय देने की आदत डाले ताकि किसानों को समस्या न हो। बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा जनससमयाओं से अवगत कराये जाने पर सम्बन्धित अधिकारियों प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। जनपद ललितपुर में एक सड़क निर्माण के सम्बन्ध में अनावश्यक देरी की शिकायत मिलने पर मुख्यमंत्री ने समय से कार्य न होने न पर पीडब्ल्यूडी मुख्य अभियंता को कार्यप्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी देते हुये 15 दिन में कार्य शुरु कराने के निर्देश दिये।

ये भी पढ़ें : मायावती बोलीं, 15 मार्च को कांशीराम जयंती मनाएं बीएसपी कार्यकर्ता

ये सभी लोग रहे उपथित

इस मौके पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतन्त्र देव सिंह, जल शक्ति मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह, प्रभारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री, झाँसी-ललितुपर सांसद अनुराग शर्मा, सांसद जालौन भानू प्रताप सिंह वर्मा, मेयर रामतीर्थ सिंघल, विधायक सदर रवि शर्मा, बबीना राजीव सिंह पारीछा, मऊरानीपुर बिहारी लाल आर्य, गरौठा जवाहर लाल राजपूत सहित जनपद ललितपुर तथा जालौन के विधायक, जनप्रतिनिधिगण, मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा, एडीजी भानु भास्कर, आईजी एसएस बघेल, जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी, एसएसपी दिनेश कुमार पी, मुख्य विकास अधिकारी शैलेष कुमार, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय एवं अन्य अधिकारीगण उपथित रहे।

रिपोर्ट- बी के कुशवाहा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story