यूपी में तबाही: मौसम ने ली 28 लोगों की जान, CM योगी ने किया मुआवजे का एलान

उत्तर प्रदेश में शनिवार को आई आंधी-तूफान, बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में शनिवार को आई आंधी-तूफान, बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से 28 लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने सभी दिवंगत के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की राहत राशि तत्काल वितरित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने प्रभावितों को पूरी तत्परता से राहत पहुंचाने के साथ आपदा में घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा-SpaceX ड्रैगन कैप्सूल पृथ्वी की कक्षा में पहुंचा, हमारे यात्री सुरक्षित

उन्नाव में 8 लोगों की गई जान

बता दें कि बिगड़े मौसम ने उन्नाव में सबसे ज्यादा कहर बरपाया है, यहां आठ लोगों की मौत हो गयी। एडीएम राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सभी एसडीएम से जांचकर रिपोर्ट मांगी गई है। नुकसान का आकलन कर पीड़ित परिजनों को जल्द सहायता राशि दी जाएगी।

वहीं रायबरेली और कन्नौज में पांच-पांच, आगरा में तीन तथा लखनऊ, कानपुर, बांदा, फतेहपुर, लखीमपुर खीरी, मुजफ्फरनगर तथा मैनपुरी में एक-एक व्यक्ति अपनी की जान गवानी पड़ी।वहीं आगरा में 10 पशुओं की मौत हो गई। तीन कच्चे मकान और एक झोपड़ी भी गिर गई। इसके आलावा मैनपुरी में 20 पशुओं के मरने की भी खबर मिली है।

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में अब तक 313 कोरोना संक्रमित, 107 मरीज हो चुके हैं ठीक

टूटा रिकॉर्ड 

बता दें कि प्रदेश में 30 मई को 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 57.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 28 मई,1959 को 24 घंटे के दौरान 57 मिलीमीटर बारिश हुई थी।राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक आगरा, मैनपुरी, हाथरस, बरेली, पीलीभीत, कानपुर देहात, कानपुर नगर, औरैया, लखीमपुर खीरी, उन्नाव, मुजफ्फरनगर, हरदोई में अधिक बारिश हुई है। वहीं कन्नौज में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है। राहत आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि कहीं से भी किसी प्रकार की घटना की सूचना मिलने पर राहत टीम भेजी जाए, जिससे पीड़ितों की हर संभव मदद हो सके।

ये भी पढ़ें: आम से बनी इस रेसिपी को देख ललचाएगा आपका मन.., जानिए बनाने का तरीका

प्रज्ञा ठाकुर की एक आंख से दिखना बंद, एम्स में भर्ती सांसद का कांग्रेस पर बड़ा हमला

”अंतोदय विचार को अपनाकर ही हम भारत को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बना सकते हैं”

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App