×

CM योगी ने किया ऐलान: मजदूरों व श्रमिकों के लिए खुशी की खबर, शुरू हुई तैयारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लाॅकडाउन के सफल क्रियान्वयन पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि यूपी अन्य राज्यों में 14 दिन का क्वारंटीन पूरा कर चुके अपने प्रदेश के श्रमिकों, कामगारों तथा मजदूरों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 24 April 2020 10:49 AM GMT
CM योगी ने किया ऐलान: मजदूरों व श्रमिकों के लिए खुशी की खबर, शुरू हुई तैयारी
X
CM योगी ने किया ऐलान: मजदूरों व श्रमिकों के लिए खुशी की खबर, शुरू हुई तैयारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लाॅकडाउन के सफल क्रियान्वयन पर बल दिया है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के उद्देश्य से लागू किये गये लाॅकडाउन के निर्णय की विश्व में सराहना हो रही है। उन्होंने 20 या उससे अधिक कोरोना पाॅजिटिव केस वाले जनपदों में वरिष्ठ प्रशासनिक, स्वास्थ्य तथा पुलिस अधिकारी भेजने का निर्णय लिया है। यह अधिकारी नामित जनपद में एक सप्ताह कैम्प कर संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने की कार्रवाई अपनी देख-रेख में सम्पन्न कराए वापस लाएगा।

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी और सरपंचों के बीच ये अहम बातें, आपके लिए जानना है जरूरी

रणनीति अत्यन्त प्रभावी सिद्ध हो रही

मुख्यमंत्री आज यहां अपने आवास पर आहूत बैठकों में कोरोना वायरस के नियंत्रण तथा लाॅकडाउन व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना प्रभावित क्षेत्रों को हाॅटस्पाॅट के रूप में चिन्हित करते हुए संक्रमण से बचाव के लिए अपनायी जा रही रणनीति अत्यन्त प्रभावी सिद्ध हो रही है।

हाॅटस्पाॅट का यह ‘यूपी0 माॅडल’ काफी लोकप्रिय हुआ है। यह निरन्तर सुनिश्चित किया जाए कि हाॅटस्पाॅट क्षेत्रों में केवल मेडिकल, सेनिटेशन तथा होम डिलीवरी टीमें ही जाएं।

प्रदेश के मजदूरों का विवरण दर्ज हो

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश अन्य राज्यों में 14 दिन का क्वारंटीन पूरा कर चुके अपने प्रदेश के श्रमिकों, कामगारों तथा मजदूरों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाएगा।

इसके लिए एक कार्य योजना तैयार करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में सूची तैयार की जाए, जिसमें सम्बन्धित राज्य में स्थित प्रदेश के मजदूरों का विवरण दर्ज हो।

ये भी पढ़ें...मुंबई से पैदल आ रहे लोगों की सूचना मिलते ही दौड़ पड़ा ये नेता, जानिए कौन हैं ये

ऐसे लोगों की स्क्रीनिंग व टेस्टिंग कराते हुए सम्बन्धित राज्य सरकार को इन्हें वापस भेजने की प्रक्रिया प्रारम्भ करनी होगी। प्रदेश की सीमा तक सम्बन्धित राज्य सरकार द्वारा इन्हें लाये जाने के बाद ऐसे लोगों को बस के द्वारा इनके जिले में भेजा जाएगा।

14 दिन क्वारंटीन करने के लिए पूरी व्यवस्था

यह लोग जिस जनपद में जाएंगे, वहां 14 दिन क्वारंटीन करने के लिए पूरी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित कर ली जाएं। इसके लिए शेल्टर होम/आश्रय स्थल को खाली कर सेनेटाइज किया जाए।

ये भी पढ़ें...अयोध्या में इस जगह मिला कोरोना का मरीज, सील किया गया इलाका

शेल्टर होम पर कम्युनिटी किचन के सुचारू संचालन के लिए सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाएं, ताकि इन लोगों के लिए ताजे व भरपेट भोजन की व्यवस्था हो सके।

14 दिन की संस्थागत क्वारंटीन पूरी करने वालों को राशन की किट व एक हजार रुपये के भरण-पोषण भत्ते के साथ होम क्वारंटीन के लिए घर भेजने की व्यवस्था की जाए।

ये भी पढ़ें...कश्मीर से बड़ी खबर: आतंकियों ने पुलिसकर्मी को किया रिहा, किया था अगवा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story