×

CM योगी ने गिनाईं UP की खूबियां, बोले- फिल्म निर्माण के लिए बेहतरीन माहौल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत सबसे प्रभावी ढंग से उत्तर प्रदेश में दिखायी देती है। श्रीराम जन्मभूमि, श्रीकृष्ण जन्मभूमि, बाबा विश्वनाथ का मन्दिर, गंगा और यमुना का संगम आदि उत्तर प्रदेश में हैं।

Newstrack
Published on: 2 Dec 2020 4:25 PM GMT
CM योगी ने गिनाईं UP की खूबियां, बोले- फिल्म निर्माण के लिए बेहतरीन माहौल
X
CM योगी ने गिनाईं UP की खूबियां, बोले- फिल्म निर्माण के लिए बेहतरीन माहौल

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत सबसे प्रभावी ढंग से उत्तर प्रदेश में दिखायी देती है। श्रीराम जन्मभूमि, श्रीकृष्ण जन्मभूमि, बाबा विश्वनाथ का मन्दिर, गंगा और यमुना का संगम आदि उत्तर प्रदेश में हैं। इसके अलावा, ईको पर्यटन की दृष्टि से भी प्रदेश समृद्धशाली है।

ये भी पढ़ें: राज्य संपत्ति अधिकारी को सचिवालय में कर्मचारियों ने घेरा, कर दी ये बड़ी मांग

प्राकृतिक सौन्दर्य से युक्त हैं ये क्षेत्र

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत-नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्र, विंध्य क्षेत्र के जलप्रपात, सोनभद्र, मीरजापुर के जंगल, बुन्देलखण्ड का क्षेत्र प्राकृतिक सौन्दर्य से युक्त हैं। यह फिल्म जगत के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि फिल्म जगत नेतृत्व करे और सरकार की सहयोगी भूमिका हो। इससे फिल्म निर्माण के लिए उपयोगी एवं सफल वातावरण बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि फिल्म सिटी को किस मोड पर विकसित किया जाए, इस पर चर्चा की जानी चाहिए।

cm yogi adityanath ( फोटो- सोशल मीडिया)

ये फ़िल्मी दिग्गज थे मौजूद

इस मौके पर फिल्म निर्माता राहुल मित्रा, फिल्म निर्माता पहलाज निहलानी, फिल्म निर्माता अजय राय, अभिनेता सतीश कौशिक, लाइका प्रोडक्शन्स के सीईओ आशीष सिंह, के प्रोेडक्शन हेड सुमित खुराना, वायकाॅम 18 मोशन पिक्चर्स के वाइस प्रेसीडेण्ट मार्केटिंक रुद्रुप दत्ता, निर्माता राजीव मल्होत्रा, फिल्म निर्देशक तिग्मांशु धुलिया, फिल्म निर्देशक अनिल शर्मा, फिल्म निर्माता सुश्री पूनम शिवदसानी, कार्निवाल मोशन पिक्चर्स की सीईओ सुश्री वैशाली सरवानकर, फिल्म निर्देशक हनी त्रेहन, अभिनेता अर्जुन रामपाल, ट्रेड एनालिस्ट कोमल नहाटा, सीईओ प्रोड्यूसर गिल्ड नितिन तेज आहूजा, फिल्म निर्माता विक्रम खाखर, निर्माता रमेश यादव, निर्माता अजय कपूर, निर्माता सुश्री विभा दत्ता, निर्माता राज कुमार पाण्डेय, निर्माता डाॅ नितिन मिश्रा, निर्माता जयन्ती लाल गडा, करन आनन्द आदि उपस्थित थे।

cm yogi adityanath ( फोटो- सोशल मीडिया)

चुनौतियों का सामना सरकार और फिल्म जगत मिलकर करें...

मुख्यमंत्री योगी ने आज मुम्बई में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि वर्तमान समय की आवश्यकता है कि फिल्म जगत की जरूरतों और चुनौतियों का सामना सरकार और फिल्म जगत मिलकर करें। एक अच्छी फिल्म सिटी के निर्माण में सहयोग करके फिल्म जगत देश की कला, संस्कृति, विरासत को वैश्विक पटल पर स्थापित करने में सहभागी बने। उन्होंनेयमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में प्रस्तावित फिल्म सिटी की स्थापना के लिये फिल्म जगत से सुझाव एवं सहयोग का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि फिल्म जगत से जुड़े तथा फिल्म निर्माण का व्यापक अनुभव रखने वाले निर्माता, निर्देशक, एक्टर, लेखक आदि सभी की सहभागिता वल्र्ड क्लास फिल्म सिटी के निर्माण में सहायक होगी।

ये भी पढ़ें: मिर्जापुर में 3 बच्चों का मिला शव: इलाके में फैली सनसनी, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश की प्रस्तावित फिल्म सिटी की लोकेशन बहुत अच्छी है। यह गौतमबुद्धनगर के जेवर में निर्माणाधीन एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट से मात्र 6 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां से दिल्ली तथा मथुरा एवं वृंदावन मात्र आधे घण्टे में पहुंचा जा सकता है। आगरा की यहां से दूरी एक घण्टे से कम समय की है। फिल्म जगत को फिल्म निर्माण के लिए सुरक्षा सहित जैसा वातावरण चाहिए, वह उत्तर प्रदेश में उपलब्ध है। राज्य में फिल्म निर्माण के लिये आवश्यक आध्यात्मिक, सांस्कृतिक, प्राकृतिक, ऐतिहासिक पृष्ठभूमि भी सहज सुलभ है।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story