×

उत्तराखंड में फंसे यूपी वाले, बचाएंगे ये मंत्री, सीएम योगी ने दी बड़ी जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने चमोली (उत्तराखण्ड) में हुई आपदा में प्रदेश के लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव के सम्बन्ध में अधिकारियों को उत्तराखण्ड राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा हैं।

Roshni Khan
Published on: 9 Feb 2021 5:35 AM GMT
उत्तराखंड में फंसे यूपी वाले, बचाएंगे ये मंत्री, सीएम योगी ने दी बड़ी जिम्मेदारी
X
उत्तराखंड में फंसे यूपी वाले, बचाएंगे ये मंत्री, सीएम योगी ने दी बड़ी जिम्मेदारी (PC: social media)

लखनऊ: उत्तराखंड त्रासदी को लेकर यूपी सरकार बेहद सजग है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पड़ोसी प्रदेश में यूपी के लोगों की खोज खबर के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। इसके लिए उन्होंने गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा की देखरेख में अधिकारियों की एक टीम गठित की है जो उत्तराखण्ड सरकार से समन्वय स्थापित कर यूपी के लोगों की मदद करने के साथ ही उनके बारे में पता लगाएगी। उन्होंने कहा है कि आपदा की इस घड़ी में राज्य सरकार अपने नागरिकों सहित सभी प्रभावितों को हर सम्भव मदद उपलब्ध कराई जाएगी। संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार उत्तराखण्ड सरकार को हर सम्भव मदद प्रदान करेगी।

ये भी पढ़ें:गोली मारकर हत्याः मौत से सहमा हरदोई, इस वजह से अपराध को दिया अंजाम

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता का भरोसा दिलाया है

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने चमोली (उत्तराखण्ड) में हुई आपदा में प्रदेश के लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव के सम्बन्ध में अधिकारियों को उत्तराखण्ड राज्य सरकार से समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा हैं। उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से दूरभाष पर वार्ता कर संकट की इस घड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता का भरोसा दिलाया है।

सीएम ने इस आपदा से प्रभावित हुए प्रदेश के परिवारों की सहायता के लिए राहत आयुक्त कार्यालय में एक कण्ट्रोल रूम स्थापित करने तथा उत्तराखण्ड राज्य सरकार से समन्वय के लिए प्रदेश सरकार के दो अधिकारियों को देहरादून भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों के निवासी इस आपदा में लापता हैं, उन जिलों में जनपद स्तरीय कण्ट्रोल रूम बनाया जाए। इसके अलावा हर जिले में हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाए।

chamoli chamoli (PC: social media)

सीएम विवेकाधीन कोष से 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद उपलब्ध करायी जाएगी

प्रत्येक प्रभावित परिवार से सम्पर्क स्थापित करते हुए उनकी हर सम्भव मदद की जाए। उन्होंने सहारनपुर के मण्डलायुक्त तथा आईजी जोन को पूरी सक्रियता के साथ खोज-बचाव तथा राहत कार्यों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि इस हादसे के प्रत्येक मृतक प्रदेशवासी के आश्रितों को मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद उपलब्ध करायी जाएगी।

ये भी पढ़ें:बोर्ड एग्जाम पर बड़ा आदेश, 10वीं-12वीं के रिजल्ट में नहीं जुड़ेंगे बोनस अंक

उन्होंने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था कराने को कहा हैं

उन्होंने घायलों के समुचित उपचार की व्यवस्था कराने को कहा हैं। राज्य मुख्यालय पर राहत आयुक्त कार्यालय में राज्य स्तरीय इमरजेंसी ऑपरेशन सेण्टर क्रियाशील कर दिया गया है। प्रदेश के लापता व्यक्तियों के परिजन लापता व्यक्ति का विवरण राहत हेल्पलाइन-1070 तथा व्हॉट्सएप नम्बर 9454441036 पर दर्ज करा सकते हैं तथा इस सम्बन्ध में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

आपदा में प्रदेश के लापता व्यक्तियों की खोज-बचाव व राहत आदि कार्यों में उत्तराखण्ड सरकार से समन्वय के लिए सहारनपुर के अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विनोद कुमार (मोबाइल नं0-9454417646) तथा प्रोजेक्ट एक्सपर्ट फ्लड, राहत आयुक्त कार्यालय चन्द्रकान्त (मोबाइल नं0-9454410743) को देहरादून भेजा जा रहा है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story