×

सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश, गौंवंश पर जताई चिंता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौ-आश्रय स्थलों पर गौवंश के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित करने तथा गौ-आश्रय स्थलों में गायों को पर्याप्त मात्रा में भोजन उपलब्ध करने को कहा है ।

Rahul Joy
Published on: 6 Jun 2020 11:06 AM GMT
सीएम योगी ने दिये सख्त निर्देश, गौंवंश पर जताई चिंता
X
yogi adityanath

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौ-आश्रय स्थलों पर गौवंश के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित करने तथा गौ-आश्रय स्थलों में गायों को पर्याप्त मात्रा में भोजन उपलब्ध करने को कहा है कि गर्मी तथा बरसात से बचाव के लिए समुचित प्रबन्ध किए जाएं । उन्होंने ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में सेनिटाइजेशन के कार्य को लगातार किए जाने को भी कहा है।

कोई ना सोए सड़क में

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार का संकल्प है कि कोई सड़क पर न सोए। प्रधानमंत्री मोदी के आर्थिक पैकेज में श्रमिकों एवं कामगारों के लिए किराए पर मकान उपलब्ध कराने हेतु भवन निर्माण की व्यवस्था है। श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस प्राविधान का भरपूर उपयोग किया जाए, ताकि श्रमिकों के लिए किफायती किराए पर सुरक्षित एवं सुविधायुक्त आवास की व्यवस्था की जा सके। उन्होंने कहा कि किफायती किराए पर आवास से बड़ी संख्या में कामगार व शहरी गरीब लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री ने दिए निर्देश

अपने अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कार्यरत अन्य राज्यों के श्रमिक यदि अपने गृह प्रदेश जाना चाहते है तो उनकी सकुशल वापसी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। यदि ऐसे श्रमिक वापस जाने के इच्छुक न हों, तो उनका यह निर्णय लिखित रूप में प्राप्त कर लिया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी रेलवे स्टेशनों पर प्रशासन, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अवश्य उपस्थित रहें।

रेलवे स्टेशन पर उतरते ही महिला की मौत, टेस्ट में निकला कोरोना, 90 यात्री क्वारंटीन

श्रमिकों के लिए रोजगार की उपलब्धता

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि उत्तर प्रदेश के नव निर्माण में प्रदेश में आए श्रमिकों का योगदान लिया जाए। इसके लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी जनपदों में श्रमिकों को रोजगार सुलभ हो। इस पर केन्द्रित एक साॅफ्टवेयर विकसित करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में विभिन्न सेक्टरों में इन श्रमिकों के लिए रोजगार की सम्भावनाएं चिन्हित की जाएं। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों से जुड़े विभाग श्रमिकों के लिए रोजगार की उपलब्धता का आकलन करने के लिए एक कार्य योजना बनाएं।

मुख्यमंत्री ने मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों से नियमित संवाद स्थापित रखते हुए कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को सुचारू एवं सुदृढ़ बनाए रखने को कहा हे। उन्होेने कहा कि निगरानी समितियों को निरन्तर सक्रिय रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि कोरोना संदिग्ध व्यक्ति को क्वारंटीन सेन्टर में रखें। कोरोना पाॅजिटिव मरीज का उपचार कोविड अस्पताल में ही हो। उन्होंने डाॅक्टरों सहित सभी चिकित्साकर्मियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम लगातार जारी रखने निर्देश भी दिए।

अस्पतालों में साफ-सफाई के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त रखा जाए। अस्पतालों में साफ-सफाई के बेहतर प्रबन्ध सुनिश्चित किए जाएं। मरीजों को समय पर दवा, शुद्ध एवं सुपाच्य भोजन के साथ-साथ पीने के लिए गुनगुना पानी उपलब्ध कराया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि डाॅक्टर, नर्सिंग एवं पैरामेडिकल स्टाफ नियमित राउण्ड लें। उन्होंने आगरा, मेरठ, अलीगढ़, कानपुर तथा फिरोजाबाद के मेडिकल काॅलेजों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए।

रिपोर्टर- श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

रेलवे स्टेशन पर उतरते ही महिला की मौत, टेस्ट में निकला कोरोना, 90 यात्री क्वारंटीन

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story