×

अमेरिका की रामबाण वैक्सीन: क्या सच में इस देश ने कर दिखाया, पूरी दुनिया में हल्ला

चीन से फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हाहाकार मचा दिया है। महामारी से सबसे ज्यादा तबाही अमेरिका में हुई है। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के पास कोरोना वायरस वैक्सीन की 20 लाख डोज तैयार हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Jun 2020 10:56 AM GMT
अमेरिका की रामबाण वैक्सीन: क्या सच में इस देश ने कर दिखाया, पूरी दुनिया में हल्ला
X

नई दिल्ली : चीन से फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हाहाकार मचा दिया है। महामारी से सबसे ज्यादा तबाही अमेरिका में हुई है। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के पास कोरोना वायरस वैक्सीन की 20 लाख डोज तैयार हैं। हालांकि ट्रंप ने ये तो बता दिया की 20 लाख डोज तैयार है, लेकिन ये क्यों नहीं बताया कि वे किस कंपनी की हैं, और कहां से तैयार की गई है। वहीं आगे वैक्सीन की बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि बहुत जल्द अच्छी खबरें मिल सकती है।

ये भी पढ़ें...आसमान से बरसी तबाही: एक झटके में बह गई 5 km सड़क, अचानक फटा बादल

संक्रमण पर नियंत्रण

बीते शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 20 लाख वैक्सीन तैयार होने के साथ यह भी जोड़ा कि वैक्सीन के इस्तेमाल से पहले वैज्ञानिकों की ओर से हरी झंडी मिलने का इंतजार है। वैज्ञानिक अगर वैक्सीन को प्रभावी और सुरक्षित बताते हैं तो ये लोगों को दी जाएंगी। जिससे संक्रमण पर नियंत्रण किया जा सकता है।

राष्ट्रपित ट्रंप ने कहा कि वैक्सीन को सुरक्षित घोषित करने से पहले बड़े पैमाने पर इंसानी ट्रायल की जरूरत है। इसके बाद ही वैज्ञानिक इसे मंजूरी देंगे।

वहीं ट्रंप के दावे के बावजूद अमेरिका के प्रमुख संक्रामक रोग विशेषज्ञ और राष्ट्रपति के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में अक्सर दिखने वाले एंथनी फाउसी ने सीएनबीसी से कहा कि वे राष्ट्रपति के बयान पर टिप्पणी नहीं कर सकते. उन्हें इसके बारे में पता नहीं है।

ये भी पढ़ें...यूपी की करोड़पति टीचर: खुली पोल तो मचा हँगामा, सामने आई सारी सच्चाई

वैक्सीन की लाखों डोज तैयार

इसी कड़ी में सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप प्रशासन वैक्सीन तैयार करने के लिए 5 कंपनियों के साथ काम कर रहा है। इससे पहले फाउसी ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में कहा था कि अगले साल की शुरुआत तक वैक्सीन की लाखों डोज तैयार हो सकती हैं।

ऐसे में अमेरिका की मॉडर्ना, नोवावैक्स, फाइजर कंपनियां कोरोना वायरस की वैक्सीन पर काम कर रही हैं। इन कंपनियों को अपनी वैक्सीन पर इतना भरोसा है कि मंजूरी मिलने से पहले ही उत्पादन का काम शुरू कर दिया गया है। मॉडर्ना को इसमें सबसे आगे समझा जाता है। फिलहाल वैक्सीन मिलने से संक्रमण पर लगाम लगाई जा सकती है।

ये भी पढ़ें...डर रहा तानाशाह: उड़ते गुब्बारों से कांप उठा पूरा परिवार, जाने इसका रहस्य

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।00

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story