×

डर रहा तानाशाह: उड़ते गुब्बारों से कांप उठा पूरा परिवार, जाने इसका रहस्य

नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग तो हमेशा से ही अपने अजीबो-गरीब कारनामों की वजह से सुर्खियों में रहते हैं लेकिन किम जोंग की बहुत ताकतवर बहन किम यो जोंग ने नॉर्थ कोरिया को गुब्बारों को लेकर सतर्क किया है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Jun 2020 9:38 AM GMT
डर रहा तानाशाह: उड़ते गुब्बारों से कांप उठा पूरा परिवार, जाने इसका रहस्य
X

नई दिल्ली : नॉर्थ कोरिया तानाशाह किम जोंग तो हमेशा से ही अपने अजीबो-गरीब कारनामों की वजह से सुर्खियों में रहते हैं लेकिन किम जोंग की बहुत ताकतवर बहन किम यो जोंग ने नॉर्थ कोरिया को गुब्बारों को लेकर सतर्क किया है। बात ये हैं कि दक्षिण कोरिया से नॉर्थ कोरिया के बॉर्डर पर विशालकाय गुब्बारे छोड़े जाते हैं। इन गुब्बारों पर एंटी-किम संदेश लिखे होते हैं।

ये भी पढ़ें...दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 25004, अब तक 650 की मौत

गुब्बारे छोड़े जाते हैं

ये जो भी गुब्बारे छोड़े जाते हैं वो या तो नॉर्थ कोरिया से भाग चुके वहीं के नागरिक या फिर दक्षिण कोरिया के सामाजिक कार्यकर्ता लिखते हैं। जो तानाशाह किम की दमनकारी नीतियों से तंग आ चुके है और परेशान रह चुके हैं।

तानाशाह किम जोंग इस पर पहले से भी अपने पड़ोसी देश को धमकाते रहे हैं। ऐसे में अब उनकी बहन किम यो जोंग ने भी धमकी दी है कि गुब्बारा प्रोटेस्ट जारी रहा तो इसका बहुत बुरा अंजाम होगा।

ये भी पढ़ें...असम में पिछले सात दिनों में 52.87 प्रतिशत कोरोना के मामले बढ़े

राजों को दबाकर रखने वाले इस देश नॉर्थ कोरिया में किम परिवार के खिलाफ कोई कुछ भी खुलकर नहीं बोल सकता, चाहे उसको साथ जितना भी बुरा क्यों न हुआ हो। अगर किसी ने ये किया भी तो उसे देशद्रोही बताते हुए लगातार तीन पीढ़ियों को सजा दी जाती है।

ये भी पढ़ें...केंद्रीय मंत्री की मां का निधन, CM योगी समेत इन दिग्गज नेताओं ने जताया शोक

नॉर्थ कोरिया की अपेक्षा बहुत आजादी

इसके बाद भी उस पर यातनाओं का दौर खत्म नहीं होता है। नॉर्थ कोरिया से भागे बहुत से लोग लगातार वहां की सत्ता के बारे में इंटरनेशनल मीडिया में बोलते रहे हैं। नॉर्थ कोरिया से भागे हुए लोग अधिकतर दक्षिण कोरिया में बस जाते हैं, जहां नॉर्थ कोरिया की अपेक्षा बहुत आजादी है।

साथ ही ऐसा भी माना जा रहा है कि ऐसे 45,000 लोग दक्षिण कोरिया में जा बसे हैं। यही लोग गुब्बारों में तरह-तरह के संदेश भरकर उत्तर कोरिया में भेजते रहते हैं।

ये भी पढ़ें...अनुष्का और विराट के तलाक की खबर वायरल, ट्विटर पर फैंस दे रहे ऐसा रिएक्शन

बात है गुब्बारों की तो 12 मीटर लंबे इन पारदर्शी गुब्बारों में हीलियम या हाइड्रोजन भरा होता है जिससे वे बहुत दूर तक जा सके। इनके अंदर लीफलेट्स, अखबारों की कतरनें, दुनिया से जुड़ी जानकारियां होती है।

इसके साथ ही पेन-ड्राइव भी होती है, जिसमें 40 से 50 घंटे तक पढ़ी जा सकने वाली जानकारी होती है। गुब्बारे ऐसे मौसम में उड़ाए जाते हैं, जब वे ज्यादा से ज्यादा दूर जा सकें। बारिश के मौसम में गुब्बारों का उड़ाना टाला जाता है।

तानाशाह किम की तानाशाही झेलने के बाद भी लोग बाहरी दुनिया से संपर्क कर अपने हालात नहीं बता सकते। ऐसे में बाहर जा चुके लोग गुब्बारा प्रोटेस्ट के जरिए अपने देश के लोगों को जगाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें...त्रिपुरा में भी बढ़ा कोरोना के मरीजों का आंकड़ा, संक्रमण के 48 नए मामले

गुप्त रूप से सहयोग

ऐसे में दक्षिण कोरिया में बसी एक मानवाधिकार संस्था ह्यूमन राइट्स फाउंडेशन (HRF) इस प्रोटेस्ट से मुख्य रूप से जुड़ी हुई है। ऐसा माना जाता है कि इसे दक्षिण कोरियाई सरकार के अलावा अमेरिका का भी गुप्त रूप से सहयोग मिला हुआ है।

वैसे तो नॉर्थ और दक्षिण कोरिया के बीच गुब्बारों का प्रोटेस्ट बहुत पुराना है। सन् 1950 में कोरियन वॉर के दौरान 2.5 खरब लीफलेट्स पकड़े गए। हालांकि माना जाता है कि बैलून में डाले जाने के लिए छापे गए ये लीफलेट्स इतने ज्यादा थे कि पूरा कोरिया 34 लीफलेट्स की लेयर के नीचे ढंक सकता था।

ये भी पढ़ें...सिल्वर स्क्रीन पर धमाल मचा चुका है हॉलीवुड, जानें महामारी पर बनीं फिल्मों के नाम

किम के खिलाफ कोई बात हो

इसके बाद में सन् 2004–2010 के बीच गुब्बारा युद्ध बंद रहा। न केवल गुब्बारा, बल्कि दोनों देशों की सीमाओं पर ऊंची आवाज में लाउडस्पीकर बजाना, जिसमें किम के खिलाफ कोई बात हो, या रेडियो ब्रॉडकास्ट भी बंद कर दिया गया। सन् 2018 में दोनों देशों ने गुब्बारा आंदोलन को बंद करने की बात की लेकिन ये अब ये फिर से शुरू हो गया है।

दक्षिण कोरिया की ह्यूमन राइट्स पर काम कर रही एक संस्था Fighters for a Free North Korea के चेयरमैन पार्क सैंग हक का कहना है कि अगर गुब्बारों पर रोक लग गई तो हम ड्रोन भेजेंगे।

ये भी पढ़ें...गोल्ड की दुकानें खुली: मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट, इतना सस्ता हुआ सोना

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story