भागते फिर रहे अपराधी: मिशन शक्ति को मिली बड़ी सफलता, बना मिसाल

महिलाओं एवं बालिकाओं में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए लखनऊ सेफ सिटी परियोजना के अन्तर्गत पिंक पेट्रोल के वाहनों तथा 25 पिंक बूथों को क्रियाशील करा दिया गया है।

Published by SK Gautam Published: October 26, 2020 | 7:21 pm
Modified: October 26, 2020 | 7:24 pm
mishan shakti

भागते फिर रहे अपराधी: मिशनशक्ति को मिली बड़ी सफलता, बना मिशाल-(courtesy- social media)

लखनऊः अपराधियों एवं महिलाओं की सुरक्षा के लिए योगी सरकार की तरफ से नवरात्र के मौके पर शुरू किया गया मिशनशक्ति अभियान एक ऐसा सफल अभियान रहा। जो अन्य राज्यों के लिए मिसाल बन गया है। गत 17 से 25 अक्टूबर तक चले इस अभियान में कई अपराधियों के खिलाफ पुलिस की तरफ से कार्रवाई की गयी। अभियान के पूरा होने के बाद महिलाओं के दुर्व्यवहार करने वाले अपराधियों के हौसले भी पस्त हुए है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्र के पहले इस तरह का अभियान चलाने की बात कही थी।

165 शिकायतें कार्यवाही के लिए पुलिस विभाग को भेजी गयी

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि वीमेन पावर लाइन द्वारा जिन 933 कॉल्स पर कार्यवाही की जा रही है, उनमें 335 टेलीफोन, 108 इन्टरनेट, 2 स्टाकिंग, 9 हाट स्पाट, 4 अन्य व 7 प्रैंक काल (चतंदा बंसस) से सम्बन्धित टेलीफोन काल्स है। इसके अलावा 468 शिकायतों में से 303 शिकायतें डायल 112 को त्वरित कार्यवाही के लिए भेजी गयी तथा 165 शिकायतें कार्यवाही के लिए पुलिस विभाग को भेजी गयी है। उन्होंने यह भी बताया कि 1090 द्वारा 6 शिकायतें एफएफआर (फैमिली, फ्रैंड्स, रिलेटिव) काउंसलिंग के लिए भी ली गयी है।

cm yogi

मिशनशक्ति अभियान से महिलाओं में जागरूकता

अवस्थी ने बताया कि मिशनशक्ति अभियान से महिलाओं में जागरूकता आ रही है और उनके द्वारा 112-यूपी के माध्यम से पुलिस की सेवायें लगातार ली जा रही है। अभियान के दौरान 17 से 25 अक्टूबर के बीच 112-यूपी द्वारा महिलाओं से सम्बन्धित 6932 शिकायतों पर कार्यवाही की गयी है जिनमें से 5994 शिकायते घरेलू हिंसा तथा 938 छेड़खानी को लेकर थी।

ये भी देखें:  Apple की बल्ले-बल्ले: इस फैसले से हो रही चांदी, यूजर्स ने दिया ऐसा रिएक्शन

पूरे प्रदेश में 1574 “एण्टी रोमियो दल” सक्रिय

अपर मुख्य सचिव, गृह ने यह भी बताया कि महिलाओं व बालिकाओं में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ किये जाने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में 1574 “एण्टी रोमियो दल” सक्रिय रूप से कार्यवाही कर रहे हैं। इनके द्वारा अभियान की अवधि में विगत 25 अक्टूबर तक 59,277 स्थानों पर 233880 व्यक्तियों की चेंकिग की गयी है। उन्होंने बताया कि चेक किये गये व्यक्तियों में से 36,595 लोगों से शपथ-पत्र लेकर छोड़ा गया, जिनमें से 12,204 अभिभावक हैं।

पिंक बूथों को क्रियाशील करा दिया गया है

अवस्थी ने यह भी बताया कि महिलाओं एवं बालिकाओं में सुरक्षा की भावना को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए लखनऊ सेफ सिटी परियोजना के अन्तर्गत पिंक पेट्रोल के वाहनों तथा 25 पिंक बूथों को क्रियाशील करा दिया गया है। वीमेन पावर लाइन की क्षमता में वृद्धि की गयी है व 1090 में स्थापित डाटा एनालिटिक्स सेण्टर को भी क्रियाशील किया गया। साथ ही काल सेण्टर की क्षमता में वृद्धि हेतु 80 नये टर्मिनल की स्थापना कराते हुए इन्हें संचालित कराया गया है। व्यापी विशेष अभियान मिशन शक्ति के तहत वीमेन पावर लाइन 1090, यूपी-112 तथा एण्टी रोमियो स्कवायड द्वारा भी कार्यवाही में तेजी लायी गयी है।

mishan shakti-2

ये भी देखें:  छेड़छाड़ बनी मौत: मनचलों की हरकत से हुआ ये कांड, चौथी मंजिल से कूदी नाबालिग

वीमेन पावर लाइन 1090 पर प्राप्त टेलीफोन काल्स में से 933 पर कार्यवाही की जा रही है। इनमें से 543 काल्स पर कार्यवाही 1090 द्वारा तथा 468 काल्स दूसरे विभागों से सम्बन्धित होने के कारण सम्बन्धित विभागों को कार्यवाही हेतु भेजी गई है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App