×

इस एयरपोर्ट से पहली उड़ान साल 2023-24 में होगी प्रारम्भ

मुख्यमंत्री योगी ने आशा व्यक्त की कि इस एयरपोर्ट के विकास का कार्य विकासकर्ता द्वारा समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा परियोजना के विकासकर्ताओं को हर सम्भव सहयोग प्रदान किया जाएगा।

Shreya
Published on: 17 Dec 2019 9:16 AM GMT
इस एयरपोर्ट से पहली उड़ान साल 2023-24 में होगी प्रारम्भ
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में आज यहां उनके सरकारी आवास पर ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल ए0जी0 के सी0ई0ओ0 डैनियल बर्चर को मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी द्वारा नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर के लिए कण्डीशनल लेटर ऑफ अवाॅर्ड सौंपा गया।

समयबद्ध तरीके से पूरा होगा विकास कार्य- योगी

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने आशा व्यक्त की कि इस एयरपोर्ट के विकास का कार्य विकासकर्ता द्वारा समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा परियोजना के विकासकर्ताओं को हर सम्भव सहयोग प्रदान किया जाएगा।

नोएडा इण्टरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर के विकासकर्ता ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल ए0जी0 के सी0ई0ओ0 डैनियल बर्चर ने कण्डीशनल लेटर ऑफ अवाॅर्ड प्राप्त करने के उपरान्त मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कर जेवर एयरपोर्ट के विकास की कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार पेश किया 4210.85 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानिए किसे क्या मिला

साल 2023-24 में प्रारम्भ होगी पहली उड़ान

ज्ञातव्य है कि इस परियोजना का साइट क्लीयरेन्स 06 जुलाई, 2017 को एवं सैद्धान्तिक अनुमति केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय द्वारा 09 मई, 2018 को प्रदान की गई थी। इस एयरपोर्ट से पहली उड़ान वर्ष 2023-24 में प्रारम्भ होगी। कन्सेशनेयर को कन्सेशन एग्रीमेण्ट हस्ताक्षर करने की तिथि से 03 वर्ष में प्रथम चरण का कार्य पूर्ण करना है।

उत्तर प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए 29 नवम्बर, 2019 को फाइनेन्शियल बिड खोली गई थी, जिसमें ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल ए0जी0 ने सबसे अधिक प्रति पैसेन्जर दिए जाने वाले प्रीमियम की बोली 400 रुपए 97 पैसे लगाई थी। ज्यूरिख एयरपोर्ट इण्टरनेशनल ए0जी0 को ऊँची बोली लगाने के कारण बिडर चयनित किया गया। इस फाइनेन्शियल बिड में दिल्ली इण्टरनेशनल एयरपोर्ट ने प्रति पैसेन्जर दिए जाने वाले प्रीमियम की बोली 351 रुपए, अडानी इण्टरप्राइजेज लि0 ने 360 रुपए एवं एनकरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेण्ट होल्डिंग्स लि0 ने 205 रुपए की बोली लगाई थी।

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर भारत को झटका: चीन-पाकिस्तान मिलकर करने जा रहे ऐसा

इस अवसर पर प्रमुख सचिव नागरिक उड्डयन एस0पी0 गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री तथा नागरिक उड्डयन मंत्री श्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’ के बहुमूल्य मार्गदर्शन तथा सतत पर्यवेक्षण के कारण ही इस परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण तथा बिडिंग प्रक्रिया को सुगमता से पूर्ण किया जा सका।

इस मौके पर नागरिक उड्डयन विभाग के विशेष सचिव एवं निदेशक नागरिक उड्डयन सूर्य पाल गंगवार, नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सी0ई0ओ0 डाॅ0 अरुण वीर सिंह तथा नोएडा एयरपोर्ट के नोडल अधिकारी शैलेन्द्र भाटिया उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: हम उन्हीं चैनलों को पैसा देंगे जो हमारी खबर दिखाएंगे: CM गहलोत

Shreya

Shreya

Next Story