×

सीएम योगी अब नहीं छोड़ेंगे, अवैध प्लाॅटिंग करने वालों के खिलाफ उठाया ये कदम

अपनी पारदर्शिता और भ्रष्ट्राचार के खिलाफ प्रदेश की योगी सरकार ने आज एक और बड़ा कदम उठाते हुए अवैध ढंग से प्लाॅटिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है।

Roshni Khan
Published on: 20 Jun 2020 8:24 AM GMT
सीएम योगी अब नहीं छोड़ेंगे, अवैध प्लाॅटिंग करने वालों के खिलाफ उठाया ये कदम
X

लखनऊ: अपनी पारदर्शिता और भ्रष्ट्राचार के खिलाफ प्रदेश की योगी सरकार ने आज एक और बड़ा कदम उठाते हुए अवैध ढंग से प्लाॅटिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है। इसके अलावा उन्होंने अनलॉक के दौरान पूरी सतर्कता बरतने के साथ ही कहीं भी भीड़ एकत्र न होने देने की बात कही है।

ये भी पढ़ें:अलर्ट कर्मचारियों: मिल रही 60 प्रतिशत सैलरी, सिर्फ 3 दिन करना होगा काम

एनसीआर के जनपदों में कोविड-19 के संक्रमण के लिए ये कदम

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एनसीआर के जनपदों में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए एक बेहतर कार्य योजना बनाकर उसे लागू करने की बात कही। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश में कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

सीएम एक उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सर्विलांस व्यवस्था को और प्रभावी बनाने के लिए निगरानी समितियों की संख्या में वृद्धि की जाए। एक लाख की संख्या में निगरानी समितियां स्थापित करने से सर्विलांस व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जा सकता है। कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने में यह एक महत्वपूर्ण प्रयास होगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग तथा जिला प्रशासन को सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने के निर्देश भी दिये।

सीएम ने रैण्डम चेकिंग में वृद्धि के निर्देश देते हुए कहा कि इसके माध्यम से कोविड-19 के प्रसार की सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस जानकारी के आधार पर कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर रणनीति निर्धारित करने में मदद मिलेगी।

ये भी पढ़ें:सीएम योगी का बड़ा ऐलान, गंगा एक्सप्रेस वे को लेकर हुआ फैसला

सभी अस्पतालों में प्राथमिकता के आधार पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाए

सीएम ने कहा कि सभी अस्पतालों में प्राथमिकता के आधार पर कोविड हेल्प डेस्क स्थापित की जाए। इसके माध्यम से लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव तथा उपचार की जानकारी मुहैया करायी जाए। उन्होंने कोविड हेल्प डेस्क पर सेनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स आॅक्सीमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये।

कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने में लोगों को जागरूक किये जाने पर बल देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना से बचाव के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार जारी रखा जाए। चैराहों, बाजार, बस स्टेशन आदि पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए। अस्पतालों में रजिस्ट्रेशन काउण्टर के समीप कोेरोना से बचाव सम्बन्धी बैनर लगाए जाएं।

सीएम ने ओल्ड एज होम, बाल गृह तथा महिला संरक्षण गृह में कोरोना से बचाव सम्बन्धी बैनर लगाने तथा इनके निवासियों का कोरोना टेस्ट कराने को कहा। उन्होंने कहा कि पुलिस तथा पीएसी के कार्मिकों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सभी प्रबन्ध किये जाएं।

स्वास्थ्य को लेकर कही ये बात

उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से उत्पन्न परिस्थितियों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी उपाए किया जाना जरूरी है। डाॅक्टरों की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि प्रशासनिक कार्य करने वाले चिकित्सकों को मरीजों के उपचार सम्बन्धी दायित्व सौंपे जाने पर विचार किया जाए।

उन्होंने कहा कि अनलॉक के दौरान पूरी सतर्कता बरती जाए। कहीं भी भीड़ एकत्र न हो, इसके लिए पुलिस द्वारा लगातार पेट्रोलिंग की जाए। सोशल डिस्टेसिंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कन्टेनमेन्ट जोन में डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखने के निर्देश भी दिये हैं।

ये भी पढ़ें:जलजमाव से नारकीय जिंदगीः पानी निकालने के नाम पर हो रही धन उगाही

उन्होंने आगे कहा कि आज से खाद्यान्न वितरण का अभियान पुनः प्रारम्भ हो गया है। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न वितरण का कार्य पूरी पादर्शिता से संचालित किया जाए। सभी जिलाधिकारी खाद्यान्न वितरण कार्य की प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुए यह सुनिश्चित करें कि कोई भी जरूरतमन्द व्यक्ति खाद्यान्न से वंचित न होने पाये।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story