×

वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान मंगल दलों का योगदान उल्लेखनीय: CM योगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग द्वारा प्रदेश में 67,000 से अधिक युवक एवं महिला मंगल दल को स्पोट्र्स किट उपलब्ध कराया जाना अत्यन्त सराहनीय है।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 1:19 PM GMT
वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान मंगल दलों का योगदान उल्लेखनीय: CM योगी
X
वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान मंगल दलों का योगदान उल्लेखनीय: CM योगी (PC: social media)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के मंगल दलों ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के दौरान मंगल दलों द्वारा किया गया योगदान उल्लेखनीय है। इनके द्वारा ग्राम निगरानी समिति, क्वारण्टीन केन्द्रों एवं खाद्यान्न वितरण में स्थानीय प्रशासन को सहयोग प्रदान किया गया। ग्राम स्तर पर सैनिटाइजेशन, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि के महत्व के विषय में जागरूक भी किया गया, जो सराहनीय है।

ये भी पढ़ें:बागपत का अनोखा प्रदर्शन: भैस के आगे बजाई किसानों ने बीन, ऐसे किया विरोध

विभाग द्वारा इस वर्ष प्रदेश में दो बड़े कार्यक्रम आयोजित किये गये

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग द्वारा प्रदेश में 67,000 से अधिक युवक एवं महिला मंगल दल को स्पोट्र्स किट उपलब्ध कराया जाना अत्यन्त सराहनीय है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा इस वर्ष प्रदेश में दो बड़े कार्यक्रम आयोजित किये गये। पहला जनवरी, में 23वां राष्ट्रीय युवा उत्सव तथा दूसरा आज युवक एवं महिला मंगल दलों को प्रोत्साहन स्वरूप खेल सामग्री वितरण समारोह का आयोजन किया गया।

cm-yogi cm-yogi (PC: social media)

प्रदेश में मंगल दल के माध्यम से युवाओं की एक बड़ी श्रृंखला उपलब्ध है

सीएम ने कहा कि शासन की योजनाओं का लाभ अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को प्राप्त हो, इसके लिए आवश्यक है कि प्रशासन की प्राथमिक इकाई ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों को योजनाओं की जानकारी दी जाए। प्रदेश में मंगल दल के माध्यम से युवाओं की एक बड़ी श्रृंखला उपलब्ध है। इस श्रृंखला का उपयोग सरकार के कार्यक्रमों में भी किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 67,000 से अधिक युवक एवं महिला मंगल दल सक्रिय हैं। ग्रामीण स्तर पर सुरक्षा तंत्र के रूप में यह एक उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 59,000 ग्राम पंचायतें हैं और लगभग 2 लाख राजस्व ग्राम हैं। सभी राजस्व ग्रामों में युवक एवं महिला मंगल दल के गठन किये जाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि खेल में टीम वर्क का विशेष महत्व है और यह टीम वर्क ही समाज की सफलता का आधार भी बनता है। ओलम्पिक व अन्य खेलों में पदक जीतने वाला व्यक्ति एक छोटे से मैदान से ही निकलकर आता है, जो अपनी प्रतिभा के माध्यम से पूरी दुनिया में अपना और देश का नाम रोशन करता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से पुलिस भर्ती कर रही है। स्पोट्र्स के माध्यम से युवाओं को पुलिस एवं अन्य भर्तियांे में शामिल होने का अवसर प्राप्त हो रहा है।

वर्चुअल संवाद किया

इस अवसर पर सीएम ने युवक एवं महिला मंगल दल के 5 सदस्यों जनपद गोरखपुर के निखिल कुमार पाण्डेय, जनपद अलीगढ़ के आलोक कुमार, फिरोजाबाद के तेजेन्द्र प्रताप सिंह, बांदा केप्रमोद कुमार तथा गोण्डा के संदीप मिश्रा से वर्चुअल संवाद किया। संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल जीवन का आवश्यक तत्व है। मंगल दल के सदस्य सभी गांवों में श्रमदान कर गांवों को खुशहाल बनाने में योगदान कर सकते हैं। साथ ही गांवों में नशा जैसी दुष्प्रवृत्ति के प्रति लोगों को जागरूक कर ऐसे लोगों की ऊर्जा का सही उपयोग गांव के विकास में कर सकते हैं।

cm-yogi cm-yogi (PC: social media)

मुख्यमंत्री ने 11 लाभार्थियों ने खेल सामग्री प्रदान की

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 11 लाभार्थियों शकील अहमद, कु रेशमी, राज करन, रितिक मिश्रा, महेश प्रसाद, आनन्द कुमार सिंह, अनुराग त्यागी, पूनम कुमारी, सौरभ कुमार गुप्ता, कुमारी इतिशा गुप्ता तथा आशीष कुमार गुप्ता को खेल सामग्री प्रदान की।

ये भी पढ़ें:केंद्रीय मंत्रियों की कतार: खड़े होकर किसानों के साथ खाया खाना, लंगर का उठाया लुफ्त

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए युवा कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में युवा कल्याण विभाग लगातार उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। सरकार के प्रयासों से प्रदेश में 37 मिनी स्टेडियम बनाये गये हैं, जो युवाओं को एक बेहतर प्लेटफॉर्म उपलब्ध करा रहे हैं।

ज्ञातव्य है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में 15 से 35 वर्ष के युवाओं को सम्मिलित कर युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल का गठन कराने का कार्य युवा कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है। प्रदेश में 67,852 मंगल दल पंजीकृत हैं, जिनमें से 38,058 युवक मंगल दल एवं 29,794 महिला मंगल दल हैं।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story