×

CM योगी का ऐलान, यूपी दिवस का इस बार जिलों में भी होगा भव्य आयोजन

24 जनवरी को आयोजित होने वाले 'उत्तर प्रदेश दिवस' के मुख्य उद्घाटन कार्यक्रम को राज्य तथा जनपद स्तर पर एक साथ किया जाएगा।

Roshni Khan
Published on: 4 Jan 2021 4:48 AM GMT
CM योगी का ऐलान, यूपी दिवस का इस बार जिलों में भी होगा भव्य आयोजन
X
CM योगी का ऐलान, यूपी दिवस का इस बार जिलों में भी होगा भव्य आयोजन (PC: social media)

लखनऊ: आगामी 24 से 26 जनवरी, 2021 को लखनऊ एवं नोएडा में उत्तर प्रदेश दिवस के आयोजन को लेकर व्यापक तैयारियां शुरू हो गयी हैं। आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश पर आधारित इस आयोजन में ओडीओपी उत्पादों की प्रदर्शनी के साथ-साथ हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा। इस बार जिलास्तर भी यह आयोजन किया जाएगा। इस बार पूरे प्रदेश में एक साल इसका उद्घाटन होगा जिसमें जिला स्तर पर मंत्री और विधायक शामिल होगें।

ये भी पढ़ें:नेपाल में सियासी बवाल के बीच बीमार पत्नी का इलाज कराने आज भारत आएंगे प्रचंड

मुख्य उद्घाटन कार्यक्रम को राज्य तथा जनपद स्तर पर एक साथ किया जाएगा

24 जनवरी को आयोजित होने वाले 'उत्तर प्रदेश दिवस' के मुख्य उद्घाटन कार्यक्रम को राज्य तथा जनपद स्तर पर एक साथ किया जाएगा। जिलों में भी ओडीओपी उत्पादों की प्रदर्शनी तथा हुनर हाट के आयोजन ओडीओपी हस्तशिल्पियों तथा हुनर हाट में स्टाल लगाने वाले लोगों को डिजिटल बैंकिंग से जोड़ने के लिए भी कहा।

'उत्तर प्रदेश दिवस' आयोजन में पर्यटन, संस्कृति, लोक निर्माण, एमएसएमई एवं खादी एंव ग्रामोद्योग, पंचायती राज, स्वास्थ्य, माध्यमिक शिक्षा, महिला कल्याण, सूचना एवं जनसम्पर्क, गृह, खेल, ग्राम्य विकास, नगर विकास, श्रम, कृषि, आवास, समाज कल्याण, युवा कल्याण तथा वन विभाग हिस्सा लेंगे।

इस आयोजन को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'उत्तर प्रदेश दिवस' के दौरान ओडीओपी महिला समूहों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। साथ ही, 'उत्तर प्रदेश दिवस' कार्यक्रम के दौरान ऐसे प्रगतिशील किसानों, जिन्होंने कृषि विविधीकरण तथा बागवानी इत्यादि में अच्छा काम किया है, को 'उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान' से सम्मानित किया जाए।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों को प्रमोट किया जाए

उन्होंने कहा कि 'उत्तर प्रदेश दिवस' कार्यक्रम के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा काम कर समाज को दिशा दिखाने वाले लोगों को मेरिट के आधार पर सम्मानित किया जाए। उन्होंने कहा कि 'उत्तर प्रदेश दिवस' आयोजनों के दौरान होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय कलाकारों को प्रमोट किया जाए। उन्होंने भोजपुरी, अवधी, बुन्देलखण्डी इत्यादि क्षेत्रों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में वहां के स्थानीय कलाकारों को शामिल करने तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा लागू की जा रहीं विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने को कहा है।

'उत्तर प्रदेश दिवस' आयोजन से मिशन शक्ति तथा मिशन रोजगार को भी लिंक किया गया

इस अवसर पर सूक्ष्म, लघु, मध्यम, उद्यम एवं निर्यात संवर्धन विभाग द्वारा ओडीओपी की प्रदर्शनी एवं बिक्री का आयोजन हुनर हाट के सहयोग से किया जाएगा। ओडीओपी कार्यक्रम एवं 'विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना' के अंतर्गत प्रशिक्षित लाभार्थियों को टूल किट का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 'उत्तर प्रदेश दिवस' आयोजन से मिशन शक्ति तथा मिशन रोजगार को भी लिंक किया गया है।

ये भी पढ़ें:आतंकी ट्रेनिंग ऑनलाइन: ISI में निकली भर्ती, युवाओं को ऐसे बना रहे आतंकवादी

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि इस दौरान 'उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान' के तहत अच्छा कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 'उत्तर प्रदेश दिवस' कार्यक्रमों के दौरान सांस्कृतिक आयोजन भी किए जाएंगे। एसिड अटैक से प्रभावित महिलाओं के बैण्ड द्वारा गायन किया जाएगा। ग्राम्य विकास विभाग द्वारा सफलतम स्वयं सहायता समूहों की महिला समूहों की सफलता की गाथा का प्रचार-प्रसार करते हुए उन्हें पुरस्कृत, सम्मानित भी किया जाएगा। संस्कृति विभाग द्वारा प्रदेश के समस्त मण्डलों में मण्डल स्तरीय लोक नृत्य एवं लोक गायन की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। सूचना विभाग द्वारा लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया जाएगा।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story