यूपी पुलिस के लिए सौगात: सीएम योगी ने दिए ये आदेश, जल्द मिलेगा फायदा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस विभाग के लिये बनाये जाने वाले आवासीय एवं अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यो में तेजी लायी जाय तथा सभी निर्माण कार्यो को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाय।

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पुलिस विभाग के लिये बनाये जाने वाले आवासीय एवं अनावासीय भवनों के निर्माण कार्यो में तेजी लायी जाय तथा सभी निर्माण कार्यो को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिये है कि सभी निर्माण कार्य निर्धारित मानकों के अनुरूप एवं पूर्ण गुणवत्ता युक्त हों।

यूपी के 44 जनपदों की पुलिस लाइन में हास्टल का निर्माण

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आज कमाण्ड सेन्टर में गृह विभाग से सम्बन्धित 470 परियोजनाओं के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए बताया कि 470 परियोजनाओं में से 361 परियोजनाएं 5 करोड़ तक की लागत, 95 परियोजनाएं 5 करोड़ से 25 करोड़ की लागत के बीच की तथा 14 निर्माण कार्य 50 करोड़ लागत तक की है।

31 पीएसी वाहिनियों में 200 व्यक्तियों की क्षमता के बैरक का निर्माण

44 जनपदों की पुलिस लाइन में हास्टल का निर्माण, 31 पीएसी वाहिनियों में 200 व्यक्तियों की क्षमता के बैरक का निर्माण तथा 322 पुलिस थानों में विवेचना कक्ष, हास्टल एवं बैरकों का निर्माण कार्य प्रचलित है, ताकि पुलिस थानों में अधीनस्थ कार्मिकों को भी बेहतर आवासीय सुविधाएं प्रदान की जा सकें। पुलिस लाइन की बैरकों में निवास करने वाले प्रदेश के पुलिस कर्मियों को शीघ्र ही नये हास्टल, जो अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगें ।

ये भी पढ़ेंः कानपुर कांड में फंसे ये IPS: हुई कड़ी कार्रवाई, योगी सरकार ने दिया ये आदेश

गोरखपुर-बदायूं-लखनऊ में बनेंगे महिला पीएसी वाहनी के आवासीय भवनों

अपर मुख्य सचिव गृह ने कहा कि जनपद गोरखपुर, बदायूं व लखनऊ में महिला पीएसी वाहनी के आवासीय व अनावासीय भवनों के निर्माण कार्य को प्राथमिकता के आधार पर कराया जा रहा है। साथ ही निर्माण कार्य निर्धारित मानकों के अनुरूप एवं पूर्ण गुणवत्ता युक्त हो। उन्होंने यह निर्देश भी दिये कि 7 नवसृजित जनपदों यथा अमरोहा, अमेठी, सम्भल, शामली, औरैया, हापुड़ व चन्दौली में पुलिस लाइन की स्थापना व निर्माण कार्यो को और अधिक गति प्रदान की जाएं।

अत्याधुनिक सुविधाओं से होंगे लैश

उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मियों की आवासीय सुविधाओं को और अधिक सुदृढ़ किये जाने के उद्देश्य से अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त लगभग 2788 करोड़ की लागत से 470 परियोंजनाओं से सम्बन्धित निर्माण कार्य कराये जा रहे है।

ये भी पढ़ेंः कानपुर एनकाउंटर: यहां छिपा था विकास दुबे, पुलिस ने मारी रेड, 3 साथी गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि कि गृह विभाग में निर्माण कार्यो से सम्बन्धित स्वीकृतियों के सम्बन्ध में 169 शासनादेष एकमुश्त जारी किये गये। पुलिस कर्मियों की आवासीय एवं अनावासीय व्यवस्थाओं को सुविधा युक्त किये जाने के साथ-साथ सरकार द्वारा नये 69 अग्निषमन केन्द्रों, 37 थानों एवं 13 चैकियों के निर्माण के सम्बन्ध में कार्यवाही चल रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।