×

अनलॉक-2 में बढ़ा यूपीः योगी ने लिया ये बड़ा फैसला, तुरंत शुरू करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने खनन से अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त करने के लिए तथा पहली अक्टूबर से खनन कार्य शुरू करने के लिए राज्य में टेण्डर प्रक्रिया अभी से प्रारम्भ करने का निर्देश दिया है।

Roshni Khan
Published on: 30 Jun 2020 9:23 AM GMT
अनलॉक-2 में बढ़ा यूपीः योगी ने लिया ये बड़ा फैसला, तुरंत शुरू करने के निर्देश
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने खनन से अधिक से अधिक राजस्व प्राप्त करने के लिए तथा पहली अक्टूबर से खनन कार्य शुरू करने के लिए राज्य में टेण्डर प्रक्रिया अभी से प्रारम्भ करने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही पहली जुलाई से शुरू हो रहे अनलॉक-2 के संबंध में योगी ने कहा कि केन्द्र सरकार के प्राविधानों का अध्ययन करके राज्य में अनलॉक-2 व्यवस्था को पूरी तैयारी के साथ लागू किया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिया कि अनलॉक-2 व्यवस्था में विभिन्न गतिविधियों को भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप संचालित किया जाए।

ये भी पढ़ें:पत्नी की हत्या में चल रही CBI जांच, गोरखपुर में फेरे ले रहे ये विधायक

उच्च स्तरीय बैठक में सीएम योगी ने कहा ये

अनलॉक व्यवस्था की उच्च स्तरीय बैठक में समीक्षा में मंगलवार को मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण का उपचार, बचाव ही है। इसलिए कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए हर स्तर पर पूरी सावधानी व सतर्कता बरतना आवश्यक है। लोग अनावश्यक आवागमन से बचें। उन्होंने कोविड-19 के संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार के कार्य को जारी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि इसके लिए रेडियो, टीवी के साथ-साथ बैनर, पोस्टर, हैण्डबिल आदि के माध्यम से जागरूकता की जाए।

टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए प्रयास लगातार जारी रखे जाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए प्रयास लगातार जारी रखे जाएं और कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाया जाए। कोविड हेल्प डेस्क में इंफ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। हेल्प डेस्क पर कार्यरत कर्मियों को मास्क, ग्लव्स तथा सेनिटाइजर दिया जाए। कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों के परिजनों से संवाद बनाकर उन्हें रोगी के स्वास्थ्य की स्थिति से नियमित तौर पर अवगत कराया जाए। उन्होंने सभी अस्पतालों के होल्डिंग एरिया में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने तथा चिकित्सालयों में व्हील चेयर तथा स्ट्रेचर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ें:केवल 59 ही नहीं, ये चाइनीज ऐप भी होंगे बैन! सरकार जल्द ले सकती है फैसला

योगी ने कहा कि पहली जुलाई से संचारी रोग नियंत्रण अभियान प्रारम्भ हो रहा है। संचारी रोगों के साथ-साथ कोविड-19 को नियंत्रित करने में स्वच्छता की बड़ी भूमिका है। उन्होंने ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में मिशन मोड पर स्वच्छता अभियान संचालित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के दौरान इस पर भी ध्यान दिया जाए कि लोग मास्क अथवा फेस कवर का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल करें तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

उन्होंने निर्देश दिए कि गौ-आश्रय स्थलों पर गौवंश के लिए भूसे के साथ-साथ हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल द्वारा कृषि को कोई नुकसान न पहुंचे, इसके लिए रसायनों के छिड़काव के व्यापक प्रबंध किए जाएं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story