×

ट्रंप के साथ 'ताज का दीदार' क्यों नहीं करेंगे सीएम योगी, ये है बड़ी वजह...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दौरान वह यूपी के (Agra) आगरा जिले में पहुंचेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 24 Feb 2020 8:09 AM GMT
ट्रंप के साथ ताज का दीदार क्यों नहीं करेंगे सीएम योगी, ये है बड़ी वजह...
X

लखनऊ: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) अपने दो दिवसीय भारत दौरे के दौरान वह यूपी के (Agra) आगरा जिले में पहुंचेंगे। डोनाल्ड ट्रंप यहां प्रेम के प्रतीक और सांतवे अजूबे ताजमहल के दीदार के लिए आ रहे हैं। इस मौके पर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ अमेरिकी प्रेसिडेंट का स्वागत करेंगे। हालाँकि वह ट्रंप के साथ ताजमहल के दौरे पर नहीं जायेंगे।

आगरा एयरपोर्ट पर सीएम और राज्यपाल करेंगे स्वागत:

उत्तर प्रदेश के आगरा एयरपोर्ट पर सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प आयेंगे। इस मौके पर राज्यपाल आनंदी पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का स्वागत करेंगे। राष्ट्रपति यहां से ताजमहल के दीदार के लिए रवाना होंगे। हालाँकि इस दौरान सीएम योगी उनके साथ नहीं होंगे।

ये भी पढ़े: इधर ट्रंप का भारत दौरा, उधर PM का इस्तीफा, कश्मीर-CAA पर बोलना पड़ा भारी

बता दें कि ट्रंप और उनका परिवार करीब दो घंटे ताजमहल में गुजारेंगे। इसके बाद वह वापसी में सीएम योगी से दोबारा मुलाक़ात करेंगे। सीएम योगी प्रेसिडेंट ट्रंप को विदाई भी देंगे।

सीएम योगी इस लिए नहीं जायेंगे ताज देखने:

ट्रंप के ताजमहल के दीदार के दौरान सीएम योगी के उनके साथ न होने की एक वजह है। दरअसल, ट्रंप का दौरा बेहद निजी है। वे सिर्फ घुमने के लिए आ रहे हैं। ऐसे में जिस तरह से उनका कार्यक्रम तय किया गया है, इस आधार पर प्रदेश में प्रवेश पर सीएम एक राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए तो मौजूद रहेंगे लेकिन उनके प्रस्तावित कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। सीएम ट्रंप के ताजमहल दौरे में उनकी निजता के चलते ऐसा करेंगे।

ये भी पढ़े: जम्मू कश्मीर के लिए खुशखबरी: कई महीनों बाद खुले स्कूल, अब पढ़ सकेंगे बच्चे

शहर की चाबी देंगे मेयर प्रवीन जैन:

मीडिया से बात करते हुए मेयर नवीन जैन ने बताया, ”यहां की परंपरा रही है कि जब भी कोई अतिविशिष्ट व्यक्ति शहर में आता है तो उसे प्रतीक स्वरूप शहर की चाबी भेंट की जाती है जिसका उद्देश्य यह होता है कि आप शहर का ताला खोलकर प्रवेश कीजिए।”

उन्होंने बताया, ”ट्रंप को दी जाने वाली चाबी एक फुट लंबी है और इसके निर्माण में 600 ग्राम चांदी का इस्तेमाल हुआ है, जिस पर ताजमहल की आकृति बनी हुई है।”

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story