×

जम्मू कश्मीर के लिए खुशखबरी: कई महीनों बाद खुले स्कूल, अब पढ़ सकेंगे बच्चे

जम्मू कश्मीर घाटी में बच्चे कई महीनों बाद स्कूल जा सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, सोमवार से यहां स्कूल खोलने की तैयारियां की जा रही है।

Shivani Awasthi
Published on: 24 Feb 2020 7:31 AM GMT
जम्मू कश्मीर के लिए खुशखबरी: कई महीनों बाद खुले स्कूल, अब पढ़ सकेंगे बच्चे
X

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर घाटी में बच्चे कई महीनों बाद स्कूल जा सकेंगे। जानकारी के मुताबिक, सोमवार से यहां स्कूल खोलने की तैयारियां की जा रही है। इसे लेकर जम्मू-कश्मीर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने तैयारियां पूरी कर ली है। बता दें कि आर्टिकल 370 हटने के बाद अगस्त से घाटी के स्कूल बंद हैं। हालाँकि सरकार ने साल के अंत में स्कूल सुचारू रूप से चलाने का प्रयास किया था लेकिन अभिभावकों ने दहशत के चलते अपने बच्चों जको स्कूल नहीं भेजा था। ऐसे में एक बार फिर सरकार बच्चों के स्कूल वापसी के प्रयास में लगी हुई है।

आर्टिकल 370 हटने के बाद बंद थे स्कूल:

दरअसल, जम्मू कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद घाटी का माहौल खराब हो गया था। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर घाटी के स्कूलों को अगस्त में बंद कर दिया गया। हालाँकि बाद में माहौल स्थिर होने के बाद सरकार ने साल 2019 के आखिरी में स्कूलों को दोबारा शुरू करने का ऐलान किया।

ये भी पढ़ें: ये खिलाएंगे ट्रंप को खाना: बनाते हैं ऐसा लजीज खाना, चबा जाएंगे अपनी उंगलियां

स्कूल खुलने के बाद भी अभिभावकों ने छात्रों को नहीं भेजा:

लेकिन अभिभावकों ने बच्चों की सुरक्षा और घाटी में आये दिन होने वाले हमलों के खौफ के कारण अपने बच्चों को स्कूल भेजा ही नहीं। सरकार उसके बाद से लगातार बच्चों के स्कूल वापसी का प्रयास कर रही हैं। इसी कड़ी में अब जम्मू-कश्मीर शिक्षा विभाग के अधिकारियों के हवाले से बताया है कि जम्मू कश्मीर में आज स्कूल खुलने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: तीसरी बार पिता बने आमिर खान, नन्हें मेहमान का ये रखा नाम…

कई महीने बाद खुले घाटी के स्कूल:

इस बारे में कश्मीर के स्कूली शिक्षा विभाग के डायरेक्टर मोहम्मद यूनुस मलिक ने कहा, 'स्कूल खुलने को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। श्रीनगर नगर निगम के अंतर्गत आने वाले स्कूल की टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक रहेगी, जबकि बाकी के कश्मीर डिविजन में स्कूलों की टाइमिंग सुबह 10.30 से शाम 3.30 के बीच रहेगी।'

इसके साथ ही शिक्षकों के अपील भी की गयी कि वे छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई पर विशेष ध्यान दें। छात्रों की पढ़ाई का जो नुकसान हुआ है, उसे पूरा करने के लिए अतिरिक्त जोर दें और छात्रों का पाठ्यक्रम समय से पूरा करें।

ये भी पढ़ें: बाहुबली फेम इस एक्टर की हो रही धमाकेदार वापसी, फिल्म को लेकर दिया ऐसा बयान..

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story