×

प्रदेश की जेलों में लगेंगे आधुनिक उपकरण, CM योगी ने दिया आदेश

प्रदेश के कारागारों में मशीनों के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

Newstrack
Published on: 24 July 2020 4:52 AM GMT
प्रदेश की जेलों में लगेंगे आधुनिक उपकरण, CM योगी ने दिया आदेश
X

लखनऊ: प्रदेश के कारागारों में मशीनों के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। कारागारों में सुरक्षा व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण करते हुए तलाशी एवं संचार व्यवस्था को आधुनिक प्रणालियों के माध्यम से किया जाएगा। कारागारों में आधुनिक उपकरणों व मशीनों की स्थापना की जाएगी।

ये भी पढ़ें:सड़क पर नर्स से मनचलों की छेड़छाड़, लोगों ने की आरोपियों की ऐसी धुनाई, रखेंगे याद

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के कारागारों में उपकरणों/मशीनों के क्रय हेतु कार्ययोजना की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कारागार प्रशासन एवं प्रबन्ध व्यवस्था के उन्नयन हेतु सुरक्षा, तलाशी, संचार तथा बंदी सुविधाओं से सम्बन्धित विभिन्न उपकरणों एवं मशीनों की व्यवस्थाएं की जाएं। कारागारों की पाकशालाओं में सफाई एवं स्वच्छता सुनिश्चित करने एवं स्वच्छ पर्यावरण हेतु पाकशालाओं का आधुनिकीकरण किया जाए। ई-प्रिजन कार्ययोजना के सुदृढ़ीकरण हेतु मैनपावर तथा कम्प्यूटर हार्डवेयर की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कारागारों में हेवी ड्यूटी वाॅशिंग मशीन की व्यवस्था के सम्बन्ध में प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें:विमान हादसा टला: US फाइटर जेट के सामने आ गया पैसेंजर प्लेन, कई यात्री घायल

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजमगढ़, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर, बरेली, चित्रकूट के कारागारों को उच्च सुरक्षा कारागार के रूप में विकसित किया जाना है। इन कारागारों में नॉन लिनियर जंक्शन डिटेक्टर, ड्यूल स्कैनर बैगेज, फुल ह्यूमन बॉडी स्कैनर, मुलाकात घर हेतु कॉन्टैक्ट लेस ग्लास, ड्रोन कैमरा, बॉडी वाॅर्न कैमरे, नाइट विजन बाइनाकुलर, उच्च क्षमता के हैण्डहेल्ड मेटल डिटेक्टर, कन्सरटीना फेन्सिंग, हैवी ड्यूटी स्टेब्लाइजर सिस्टम, जि0का0 लखनऊ में सी0सी0टी0वी0 कैमरे आदि की व्यवस्थाएं आवश्यकतानुसार सुनिश्चित की जाएं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story