×

यूपी में वैक्सीन बर्बादः सीएम योगी की अपील, वैक्सीनेशन के लिए घरों से निकले लोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली सहित अन्य पर्वों व त्योहारों, पंचायत चुनाव तथा देश के विभिन्न राज्यों में कोविड संक्रमण के बढ़ने की स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने को कहा हैं।

Newstrack
Published on: 23 March 2021 4:13 AM GMT
यूपी में वैक्सीन बर्बादः सीएम योगी की अपील, वैक्सीनेशन के लिए घरों से निकले लोग
X
यूयूपी में तबादले: योगी सरकार ने किया आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर

लखनऊ: पड़ोसी राज्यों में कोविड 19 के बढते संकट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेहद चिंतित हैं। उनका कहना है कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य पूरी प्रतिबद्धता के साथ किया जाए। उन्होंने इसके लिए अधिकारियों से लोगों को प्रोत्साहित व प्रेरित करने को कहा है। वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार को देखते हुए उन्होंने कहा है कि वैक्सीन का वेस्टेज हर हाल में रोका जाए। मुख्यमंत्री योगी कोरोना से बचाव के लिए हर रोज अधिकारियों को निर्देश देने के साथ ही नागरिकों से अपील कर रहे है कि मास्क और सेनेटाइजर के उपयोग करते रहें।

ये भी पढ़ें:अमेरिका में हमलाः सुपरमार्ट में ताबड़तोड़ फायरिंग, पुलिस अधिकारी समेत 10 की मौत

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए सीएम लगातार बैठके कर रहे हैं

कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए योगी आदित्यनाथ अधिकारियों के साथ लगातार बैठके कर रहे हैं। कल देर रात हुई बैठक में उन्होंने कहा कि इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर में प्रतिदिन कोविड-19 संबंधी समीक्षाएं अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित करने के साथ ही ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट आदि में बाहरी आवागमन पर नियंत्रण हो तथा जेलों में कोविड के दृष्टिगत पर्याप्त सुरक्षा प्रबन्ध रहें। इसके लिए पेशी में आए कैदियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का माध्यम अपनाया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने होली सहित अन्य पर्वों व त्योहारों, पंचायत चुनाव तथा देश के विभिन्न राज्यों में कोविड संक्रमण के बढ़ने की स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश में विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने को कहा हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव व उपचार की व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करते हुए संक्रमण की स्थिति को रोकने के सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं।

डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल के लिए निर्देश

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर तथा शहरों में वॉर्ड स्तर पर नोडल अधिकारी या कर्मचारी की तैनाती के निर्देश दिए हैं। यह नोडल अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र में अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की जांच की जाए। संदिग्ध पाए जाने पर उनके क्वारण्टीन की व्यवस्था और आरटीपीसीआर जांच कराते हुए कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में एक-एक डेडीकेटेड कोविड हॉस्पिटल की उपलब्धता सुनिश्चित रहे।

ये भी पढ़ें:भारत-पाकिस्तान की बैठक- ढाई साल बाद आमने-सामने, इस मुद्दे पर होगी वार्ता

पर्व और त्योहारों पर कोई रोक नहीं है, लेकिन कोविड संक्रमण के दृष्टिगत लोगों को जागरूक किया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व और त्योहारों पर कोई रोक नहीं है, लेकिन कोविड संक्रमण के दृष्टिगत लोगों को जागरूक किया जाए। बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस तथा कार्यक्रम या सार्वजनिक समारोह आयोजित न किए जाएं। इन आयोजनों में हाई रिस्क कैटेगरी जैसे-10 वर्ष की उम्र से कम के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक के वृद्धजन तथा कोमॉर्बिडिटी अर्थात एक से अधिक गम्भीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों आदि को शामिल होने से बचाया जाए। अनुमति के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाए कि आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पूर्णतः पालन हो।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story