×

धनतेरस पर सीएम योगी का गिफ्ट, यूपी को दी 'कन्या सुमंगला योजना' की सौगात

यह योजना लड़कियों के लिए शुरू की गयी है और इस योजना का कुल बजट 1200 करोड़ है।कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के पैदा होने से लेकर उसकी सारी पढ़ाई का खर्चा सरकार द्वारा कराया जाएगा। साथ ही इसके अलावा बेटियों को आर्थिक सहयता भी दी जाएगी।

Manali Rastogi
Published on: 25 Oct 2019 8:11 AM GMT
धनतेरस पर सीएम योगी का गिफ्ट, यूपी को दी कन्या सुमंगला योजना की सौगात
X
धनतेरस पर सीएम योगी का गिफ्ट, यूपी को दी 'कन्या सुमंगला योजना' की सौगात

लखनऊ: सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने आज से 'कन्या सुमंगला योजना' की शुरुआत की। राजधानी में मुख्यमंत्री ने इसका विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान जिलों में मंत्रियों की मौजूदगी में योजना की शुरुआत हुई। इसके अलावा सीएम योगी ने लोकभवन में महिला कल्याण विभाग की ओर से हुए समारोह में मुख्यमंत्री योजना के लिए तैयार पोर्टल को भी लांच किया।



यह भी पढ़ें: हो गया खुलासा: इसलिए विमान में विंडो के सामने नहीं होती सीट, जानिए कई खास बातें

पोर्टल के लांच होते ही कुछ लाभार्थियों के खाते में ऑनलाइन प्रोत्साहन राशि भी भेजी गयी और मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को पंजीकरण प्रमाण पत्र भी सौंपा। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, ‘विगत पांच वर्षों के दौरान देश के अंदर तीन दर्जन से अधिक नारी सशक्तिकरण और कन्या सुमंगला से जुड़ी हुई योजनाएं भारत सरकार ने लागू की।’ इस कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और स्मृति ईरानी भी मौजूद रहीं।

नारी सशक्तिकरण में बड़ी भूमिका

सीएम योगी आदित्यनाथ ने आगे कहा कि, ‘आज हम प्रदेश के अंदर मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर के आंकड़ों को देखते हैं तो विगत पांच वर्षों में इसमें भारी परिवर्तन देखने को मिला है। यह कार्यक्रम आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किए गए उन सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकेगा, जिनकी भारतीय परंपरा के अनुसार नारी सशक्तिकरण में बड़ी भूमिका है।’

यह भी पढ़ें: Festivel : सुख समृद्धि का पर्व दीपावली

वहीं, कार्यक्रम के शुरुआत में सीएम ने प्रदेशवासियों को धनतेरस की हार्दिक बधाई देते हुए उनकी सुख-समृद्धि की मंगल कामना की। अपने शुभकामना संदेश में सीएम ने कहा कि, ‘भारतीय संस्कृति में अर्थ सहित चार प्रकार के पुरुषार्थ बताए गए हैं, धनतेरस इसी का द्योतक है।’

सीएम ने जताया भरोसा

इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि, ‘आज के दिन वैद्यगण भगवान धन्वंतरि का पूजन करते हैं।’ साथ ही, सीएम ने भरोसा जताया कि प्रदेश में अन्त्योदय की भावना के अनुरूप समाज के अंतिम व्यक्ति को भी सुख-समृद्धि प्राप्त होगी। सीएम ने आगे कहा कि, ‘सर्वविदित है कि अच्छे स्वास्थ्य के माध्यम से ही सुख एवं समृद्धि पायी जा सकती है। इसलिए धनतेरस एवं धन्वंतरि जयंती के अवसर पर अर्थ के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने का भी संकल्प लिया जाना चाहिए, जिससे एक स्वस्थ एवं समृद्ध समाज निर्मित हो सके।’

कब कितनी मिलेगी धनराशि

  • बालिका के जन्म के समय : 2000 रुपये
  • बालिका के एक वर्ष तक पूर्ण टीकाकरण के बाद : 1000 रुपये
  • कक्षा एक में दाखिले के बाद : 2000 रुपये
  • कक्षा छह में प्रवेश के बाद : 2000 रुपये
  • कक्षा नौ में दाखिले के बाद : 3000 रुपये
  • ऐसी बालिकाएं जिन्होंने इंटर करने के बाद स्नातक या फिर दो वर्षीय या अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश लिया हो : 5000 रुपये

योजना की पात्रता

  • यूपी का स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार की वार्षिक आय अधिकतम तीन लाख रुपये
  • परिवार की अधिकतम दो बेटियों को मिलेगा योजना लाभ

क्या है 'कन्या सुमंगला योजना'?

योगी सरकार ने अंतरिम बजट में 'कन्या सुमंगला योजना' को शुरू करने का फैसला लिया था। इस बजट की कुल लागत 4 लाख 79 हज़ार 701 करोड़ 10 लाख रुपये है। अब एक परिवार की दो बेटियाँ कन्या सुमंगला योजना का लाभ ले पाएगी।

यह भी पढ़ें: BJP को पड़ गया भारी: यहां तो बागियों ने ही मार ली बाजी

जानकारी के अनुसार इस योजना लिए ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया जारी कर दी जाएगी या फिर सरकार द्वारा लाभार्थी लोगों के खातों में सीधे पैसे ट्रान्स्फर कर दिए जायेंगे।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस कार्यालय में पूर्व सांसद प्रमोद तिवारी ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

यह योजना लड़कियों के लिए शुरू की गयी है और इस योजना का कुल बजट 1200 करोड़ है।कन्या सुमंगला योजना के तहत बेटी के पैदा होने से लेकर उसकी सारी पढ़ाई का खर्चा सरकार द्वारा कराया जाएगा। साथ ही इसके अलावा बेटियों को आर्थिक सहयता भी दी जाएगी।

ये है इस योजना का मकसद

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि बड़े होकर वह अपने बल पर अपना भविष्य बेहतर बना सकें, पहले सरकार ने कन्या सुमंगला योजना के लाभार्थी पात्रों की सालाना आय की सीमा 1.80 रखी गयी थी जिसे अब बड़ाकर 3 लाख कर दिया है। अब जो परिवार हर महीने 25000 रुपय कमाते हैं वह इस योजना के लाभार्थी होंगें।

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में बड़ा फैसला: अब प्रदेश में खत्म होंगे ये 7 आयोग

लाभार्थी के अवयस्क होने के कारण पैसे बेटी की माता के बैंक अकाउंट में भेजे जायेंगे। यदि बेटी की माता नहीं तो पैसे पिता के अकाउंट में भेज दिए जाएंगे। जब लाभार्थी व्यस्क हो जाएगी तो यह पैसे उसके अकाउंट में ट्रान्स्फर कर दिए जाएंगे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story