×

आ रही बारिश: इन 16 जिलों में बदलेगा मौसम, तपन से मिलेगा छुटकारा

तेज चिलचिलाती धूप ने बीते कई दिनों से लोगों का हाल बेहाल कर दिया, ऐसे में मौसम विभाग ने ताजा खबरों से अवगत कराते हुए ये अनुमान लगाया है कि उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 May 2020 12:08 PM GMT
आ रही बारिश: इन 16 जिलों में बदलेगा मौसम, तपन से मिलेगा छुटकारा
X

नई दिल्ली। तेज चिलचिलाती धूप ने बीते कई दिनों से लोगों का हाल बेहाल कर दिया, ऐसे में मौसम विभाग ने ताजा खबरों से अवगत कराते हुए ये अनुमान लगाया है कि उत्तर प्रदेश के 16 जिलों को गर्मी से राहत मिल सकती है। विभाग ने ये अनुमान लगाया कि बुधवार शाम तक इन 16 जिलों में अचानक मौसम बदलेगा। जिसकी वजह से आंधी आएगी और हल्की बारिश भी होने की संभावनाएं हैं। मौसम में बदलाव होने से बढ़ते तापमान में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें...कौन है ये एक्ट्रेस: जिसने खोले कैमरामैन के बड़े राज, लगाया गंभीर आरोप

शाम 6 बजे तक आंधी और हल्की बारिश

यूपी के इन जिलों में शाम तक तेजी से मौसम बदलने की संभावना है। बता दें ये यूपी के वे प्रदेश हैं जो सबसे ज्यादा तपन की मार झेलने रहे हैं। इन जिलों में बुन्देलखंड और ब्रज क्षेत्र के जिले भी हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, मथुरा, आगरा, हाथरस, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा और औरैया में शाम 6 बजे तक आंधी और हल्की बारिश की संभावना है।

इसके साथ ही बुन्देलखंड में जालौन, हमीरपुर, महोबा और चित्रकूट में भी मौसम तेजी से बदलने के आसार दिखाई दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें...पेटू का भूखा पेट: 10-10 लोगों का खाता खाना, फिर भी नहीं कम होती भूख

धूल भरी आंधी

इसके साथ ही कानपुर के आसपास के जिलों में भी मौसम तेजी से बदलेगा। कानपुर नगर के साथ-साथ कानपुर देहात और उन्नाव में भी शाम तक मौसम बदल जाएगा।

यूपी के इन सभी जिलों में 30 से 50 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चल सकती है। इसके साथ ही गरजाहट के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है।

ये भी पढ़ें...फिल्म इंडस्ट्री को सदमा: हादसे ने ले ली एक्ट्रेस की जान, जा रही थी अपने hometown

प्री-मॉनसून बारिश

इसके साथ ही लखनऊ मौसम विज्ञान विभाग के रिटायर्ड बीके मिश्रा ने बताया कि जून के महीने से पछुआ हवा की जगह पुरवाई हवा चलने लगती है। रूक-रूक कर प्री-मॉनसून बारिश भी हो जाती है।

आगे उन्होंने बताया कि ऐसे में जून के महीने में तापमान मई के मुकाबले थोड़ा नीचे आ जाता है। हालांकि ह्यूमिडिटी बढ़ने के कारण उमस से बेचैनी जरूर होती है लेकिन, हीट वेब्स का संकट कम हो जाता है। ह्यूमिडिटी के कारण हवा में मौजूद वाष्प गर्मी को सोख लेते हैं। इससे तापमान में गिरावट आ सकती है।

ये भी पढ़ें...भारत और चीन ने एक दूसरे के खिलाफ शुरू की जंग की तैयारी, हाईलेवल मीटिंग जारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story