×

चीन को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, निवेशकों को ऐसे करेगी आकर्षित

कोविड-19 की वैश्विक महामारी के चलते बहुत सी जानी-मानी कंपनियां चीन से पलायन कर रही हैं। इन कंपनियों का रूख उत्तर प्रदेश की ओर मोड़ने के लिए ये मंत्री उत्तर प्रदेश के सामर्थ, संसाधनों तथा उद्योग के अनुकूल वातावरण को दिखाते हुए इन्हें उत्तर प्रदेश आने के लिए तैयार करेंगे।

Shivani Awasthi
Published on: 14 May 2020 2:30 PM GMT
चीन को झटका देने की तैयारी में योगी सरकार, निवेशकों को ऐसे करेगी आकर्षित
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊः उत्तर प्रदेश में विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। यह समिति निवेश के लिए विभिन्न देशों की कम्पनियों से बात कर उत्तर प्रदेश में उद्योग स्थापित करने के लिए संभावनाओं को तलाशेगी।

विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए यूपी में समिति का गठन

गौरतलब है कि कोविड-19 की वैश्विक महामारी के चलते बहुत सी जानी-मानी कंपनियां चीन से पलायन कर रही हैं। इन कंपनियों का रूख उत्तर प्रदेश की ओर मोड़ने के लिए ये मंत्री उत्तर प्रदेश के सामर्थ, संसाधनों तथा उद्योग के अनुकूल वातावरण को दिखाते हुए इन्हें उत्तर प्रदेश आने के लिए तैयार करेंगे।

मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और मंत्री सतीश महाना करेंगे अध्यक्षता

इस संबंध में विचार-विमर्श करने के लिए आज खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के कार्यालय में बैठक आयोजित की गई। बैठक में राज्य सरकार के आर्थिक सलाहकार केवीराजू, प्रमुख सचिव एमएसएमई डा नवनीत सहगल तथा उद्योग बंधु के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश में विदेशी निवेश के लिए हेल्प डेस्क स्थापित करने तथा निवेश प्रोत्साहन विभाग के ढांचे को मजबूत बनाने की रणनीति पर चर्चा हुई।

ये भी पढ़ेंः यहां जमीन उगलती है खजाना, ब्रिटिश काल में व्यापार का केंद्र था यूपी का ये शहर

प्रमुख सचिव डाॅ. नवनीत सहगल की देख-रेख बनी हेल्प डेस्क

बैठक में निवेश के लिए यूरोपियन यूनियन की सुविधा के लिए प्रमुख सचिव डाॅ. नवनीत सहगल की देख-रेख में हेल्प डेस्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

यूएस, कोरियन और जैपनीज कम्पनियों के लिए इऩ अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

उल्लेखनीय है कि यूएस के निवेशकों के लिए औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कोरियन कम्पनियों की सहायता के लिए प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास आलोक कुमार और जैपनीज उद्यमियों की सहूलियत के लिए प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल की देख-रेख में हेल्प डेस्क बनाया गया है।

ये भी पढ़ेंः सड़क हादसों में कमी: इस मंत्री ने किया दावा, साल भर में बदले हालात

बैठक में निवेश को आकर्षित करने के लिए वेबसाइट तैयार करने और इसमें लैण्ड बैंक की पूरी जानकारी उपलब्ध कराने पर सहमति बनी। इसी प्रकार मानव संसाधन और स्किल लेबर का डाटाबेस तैयार कराने का निर्णय लिया गया है। साथ ही हर 15 दिन के अन्दर समिति की बैठक आयोजित कराने के दिए ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story