×

सड़क हादसों में कमी: इस मंत्री ने किया दावा, साल भर में बदले हालात

उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री अशोक कटारिया ने कहा है कि सड़क सुरक्षा सीधे जनमानस के हित से जुड़े होने के कारण सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है।

Ashiki
Published on: 14 May 2020 1:49 PM GMT
सड़क हादसों में कमी: इस मंत्री ने किया दावा, साल भर में बदले हालात
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अशोक कटारिया ने कहा है कि सड़क सुरक्षा सीधे जनमानस के हित से जुड़े होने के कारण सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने बताया कि वर्तमान वर्ष 2019-20 में सड़क दुर्घटनाओं से संबंधित आंकड़ों में काफी कमी आई है। विगत समय में जहां दुर्घटनाओं एवं मृतकों की संख्या में प्रत्येक वर्ष वृद्धि हो रही थी, वहीं वर्ष 2019-20 में पहली बार इन आंकड़ों में काफी गिरावट देखी गई है।

ये भी पढ़ें: यूपी में छह माह तक के लिए बढ़ाई जाएगी नर्सिंग होम के पंजीकरण की अवधि

जनता को किया जा रहा जागरूक

कटारिया ने कहा कि इस गिरावट के प्रमुख कारणों में सड़क सुरक्षा विषय पर सार्वजनिक चर्चा से आम जनमानस में बढ़ती जागरूकता, सघन प्रवर्तन कार्य, निरीक्षण कार्य एवं लाइसेंसिंग का ऑटोमेशन और मोटर यान अधिनियम में संशोधन है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित सड़क सुरक्षा सप्ताह के अतिरिक्त प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक तिमाही में अतिरिक्त सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन कर जनता को जागरूक किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: 82 वर्षीय बुजुर्ग ने कोरोना को दी मात, घर पहुंचने पर तालियों से स्वागत

परिवहन आयुक्त, धीरज साहू ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 में विगत वर्ष के सापेक्ष सड़क दुर्घटनाओं में 4.13 प्रतिशत और मृतकों की संख्या में 2.42 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने बताया कि सड़क दुर्घटनाओं एवं उनमें होने वाली मृत्यु की संख्या में गत वर्ष 2019 के जुलाई माह से गिरावट आना शुरु हुई है। इस वर्ष मार्च माह में भी गत वर्ष की अपेक्षा सड़क दुर्घटनाओं में 22 प्रतिशत एवं मृतकों की संख्या में 20 प्रतिशत की कमी आई है।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड को तगड़ा झटका: खोया एक और सितारा, कैंसर ने ले ली जान

दुर्घटना और उनसे होने वाली मृत्यु में रोक लगी है

उन्होंने बताया कि इससे स्पष्ट है कि परिवहन एवं पुलिस विभाग द्वारा किए जा रहे समेकित प्रयासों से सड़क दुर्घटनाओं एवं उनसे होने वाली मृत्यु में रोक लगी है। सकल तौर पर वर्ष 2019 में कुल 41494 सड़क दुर्घटनाओं में 22115 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है, जबकि विगत वर्ष कुल 43282 सड़क दुर्घटनाओं में 22663 व्यक्तियों की मृत्यु हुई थी।

रिपोर्ट: श्रीधर अग्निहोत्री

ये भी पढ़ें: कभी समाज ने अछूत मान कर दुत्कारा, अब हर कोई करता है इनके साहस को सलाम

मजदूरों की खैर-ख्वाह बनी ममता, फंसे लोगों के लिए किया बड़ा ऐलान

Ashiki

Ashiki

Next Story